Bottom Article Ad

Provisional List क्या होती है ? इसका क्या मतलब होता है ?

What is the meaning of provisional list in hindi:- आपने अक्सर सुना होगा की इस प्रतियोगी की भर्ती की प्रोविजनल लिस्ट जारी हो चुकी है या इस छात्रवृत्ति योजना की प्रोविजनल लिस्ट जारी हो गई है या स्कूल कॉलेज में एडमिशन की प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी है। प्रोविजनल या प्रोविजनल लिस्ट शब्द का प्रयोग बहुत सी जगह पर किया जाता है, लेकिन इस शब्द का अर्थ एक ही निकलता है। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे कि प्रोविजनल लिस्ट क्या होती है ? प्रोविजनल लिस्ट का मतलब क्या होता है ? अगर आप प्रोविजनल लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Provisional List क्या होती है ? इसका क्या मतलब होता है ?


Provisional List का क्या मतलब होता है ?

Provisional का मतलब हिंदी में अंतरिम होता है और List का मतलब सूची होता है। अभी आप में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिनको अंतरिम शब्द का भी मतलब मालूम नही होगा, तो चलिए आपको अंतरिम शब्द का क्या मतलब होता है या प्रोविजनल का मतलब आसान शब्दों में क्या होता है ? यह बताते हैं। provisional का मतलब हिंदी में अंतरिम होता है और अंतरिम को अगर हम आसान शब्दों में तो इसका मतलब होता है 'जो अंत में ना हो' या 'जो अस्थाई हो' जिसमे बदलाव किया जा सकता हो।

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं जैसे कि मान लीजिए आपने किसी प्रतियोगी परीक्षा का एग्जाम दिया है और अभी उस विभाग ने एक प्रोविजनल लिस्ट जारी की है। तो इस प्रोविजनल लिस्ट का मतलब यह होगा कि यह अंतिम सूची नहीं है बल्कि एक अस्थाई सूची है जिसको बाद में बदला जा सकता है। इसके बाद फिर से एक फाइनल सूची या Final List जारी की जाएगी। 


प्रोविजनल लिस्ट क्या होती है ?

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि प्रोविजनल लिस्ट का मतलब एक अस्थाई सूची होता है। यह प्रोविजनल लिस्ट बहुत सी प्रकार की सरकारी नौकरी की भर्तियों में, स्कूल कॉलेज के एडमिशन में, छात्रवृत्ति योजनाओं के फॉर्म्स में जारी की जाती है। प्रोविजनल लिस्ट को इसलिए जारी किया जाता है ताकि कंडीडेट सिलेक्शन प्रोसेस जटिल ना हो तथा आगे की प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सके। चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं।

जैसे कि मान लीजिए किसी सरकारी विभाग में 1000 पदों के लिए सरकारी नौकरी निकली है जिसके लिए लाखों बच्चों ने एग्जाम दिया। अभी इन लाखों कैंडिडेट में से जिन कैंडिडेट्स के नंबर सबसे ज्यादा आए हैं उन कैंडीडेट्स की एक लिस्ट बनाई जाएगी जिसमे विभाग अपने सुविधा अनुसार जितने कंडीडेट चाहिए उनसे ज्यादा कंडीडेट को शामिल करेंगे। जैसे को अगर विभाग को 1000 कर्मचारियों का चयन करना है तो वह 1000 से ज्यादा 5000 कैंडीडेट्स को सेलेक्ट करेंगे। इन सभी की एक लिस्ट बनाकर पब्लिकली जारी की जाएगी और बताया जाएगा की इन बच्चों को हमने प्रोविजनल सूची में सिलेक्ट किया है।

इस प्रोविजनल लिस्ट को जारी करने के बाद इतना क्लियर हो जाता है कि जिन बच्चों का नाम प्रोविजनल लिस्ट में है सिर्फ वही अब इस भर्ती के लिए योग्य है। इसके बाद प्रोविजनल लिस्ट में शामिल कैंडीडेट्स की डिटेल्स को बारीकी से जांचा जाता है उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किए जाते हैं और इसके बाद उन कैंडीडेट्स में से सबसे ज्यादा नंबर लाने वाले और योग्य कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया जाता है और फिर फाइनल लिस्ट जारी की जाती है जिसमें शामिल सभी कैंडिडेट्स संबंधित भर्ती या योजना के लिए योग्य माने जाते हैं उनका सिलेक्शन हो जाता है।


प्रोविजनल लिस्ट और फाइनल लिस्ट में क्या अंतर होता है ?

प्रोविजनल लिस्ट का मतलब अंतरिम सूची होता है जिसका मतलब होता है कि यह अंतिम सूची नहीं है इसके बाद फिर से कोई सूची आने वाली है। जबकि फाइनल लिस्ट का मतलब होता है कि यही अंतिम सूची है इसके बाद कोई भी सूची नहीं आएगी। प्रोविजनल लिस्ट फाइनल लिस्ट से पहले जारी होती है और फाइनल लिस्ट ही सबसे आखरी लिस्ट होती है इसमें शामिल सभी कैंडिडेट्स का फाइनल सिलेक्शन माना जाता है।

तो अभी आप अच्छे से जान गए होंगे कि प्रोविजनल लिस्ट का क्या मतलब होता है ? प्रोविजनल लिस्ट क्या होती है ? तथा प्रोविजनल लिस्ट और फाइनल लिस्ट में क्या अंतर होता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ