Headlines
Loading...
राजस्थान राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े ?

राजस्थान राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े ?

How to add new member in ration card:- हमारे देश में राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि हमारे देश के सभी परिवारों को जारी किया जाता है। राशन कार्ड एक पूरे परिवार का होता है जिसमें उस परिवार के मुखिया की संपूर्ण जानकारी होती है तथा उस परिवार में कितने सदस्य हैं ? उनका संपूर्ण विवरण इसमे होता है। 

हमारे देश मे इसी राशन कार्ड की मदद से गरीब परिवारों को हर महीने सरकार द्वारा बहुत ही सस्ते दामों में खाद्य सामग्री दी जाती है। अगर हम राजस्थान की बात करें तो हमारे राज्य में सभी गरीब परिवारों को उनके राशन कार्ड के आधार पर ₹1 या ₹2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से गेहूं दिए जाते हैं, साथ ही चावल, चीनी जैसी और भी खाद्य सामग्री दी जाती है। लेकिन यह लाभ सिर्फ उन्हीं परिवारों को मिलता है जिनका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा यानी कि NFSA से जुड़ा हुआ हो। हमारा राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा (NFSA) से जुड़ा हुआ है या नहीं ? यह कैसे चेक करते हैं ? इस पर हमने एक आर्टिकल लिखा हुआ है, आप चाहे तो अभी वह ले पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हम बात करेंगे कि अगर हमें अपने राशन कार्ड में किसी नए सदस्य का नाम जोड़ना हो तो वह हम कैसे जोड़ सकते हैं। राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने की जरूरत हमें तब पड़ जाती है जब हमारे घर में किसी नए बच्चे का जन्म हुआ हो या हमारे परिवार में किसी की नई नई शादी हुई हो तो नई दुल्हन का नाम राशन कार्ड में जोड़ने की जरूरत पड़ जाती है। तो ऐसे में हमें अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना होता है। चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि हम अपने राशन कार्ड में नया सदस्य कैसे जोड़े ?


राजस्थान राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े ?

अगर आप सोच रहे हैं कि घर बैठे अपने मोबाइल से राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा कभी नहीं होगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल से अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम नहीं जोड़ सकते है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाना पड़ेगा। आप चाहें तो अपने गांव के अटल सेवा केंद्र में जा सकते हैं। वहां पर भी आपके राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ दिया जाएगा। इसके अलावा आप अपने जिले के किसी भी ईमित्र केंद्र पर जाकर अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जुड़वा सकते हैं।


ईमित्र से राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े ?

अगर आपके पास ई मित्र आईडी है तो आप बहुत ही आसानी से अपने जिले के किसी भी राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन फॉर्म की जरूरत पड़ेगी, साथ ही जिस राशन कार्ड में आप नए सदस्य को जोड़ रहे हैं उस परिवार के कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए ? इसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे। लेकिन उससे पहले हम जानते हैं की राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का आवेदन फॉर्म कहां से प्राप्त करें ?


राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र कैसे डाउनलोड करें ?

आप दो तरीकों से राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। पहला तरीका तो यह है कि आप Rajasthan e-mitra की वेबसाइट पर जाकर किसी भी योजना का नवीनतम फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इस पर हमने एक आर्टिकल भी लिखा है। जिसमें हमने विस्तार से बताया है कि राजस्थान में किसी भी योजना या दस्तावेज बनवाने का आवेदन फार्म कैसे डाउनलोड करते हैं ? अभी वह आर्टिकल पढ़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

इसके अलावा आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Click here to download ration card form pdf


तो अभी राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म तो आपके पास आ चुका है। अभी आपको उस परिवार के कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसके राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ रहे हैं।


राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए ?

राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की दो कंडीशन हो सकती है। जब हमारे घर में किसी नए बच्चे का जन्म हुआ हो तो उसका नाम हमें राशन कार्ड में जोड़ना पड़ता है, या फिर जब हमारे घर में किसी लड़के की नई-नई शादी हुई होती है तो नई दुल्हन का नाम हमें राशन कार्ड में जोड़ना पड़ता है। इन दोनों कंडीशन में आपको अलग-अलग दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।


राशन कार्ड में नए जन्मे बच्चे का नाम जोड़ने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए ?

  • मुखिया की एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी 
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या आधार कार्ड


राशन कार्ड में नवविवाहिता का नाम जोड़ने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए ?

  • मुखिया की एक फोटो
  • नवविवाहिता का आधार कार्ड
  • विवाह प्रमाण पत्र या शादी का कार्ड
  • नवविवाहिता का नाम उसके पीहर से कटवाने के बाद प्राप्त NOC

तो अभी आपके पास राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का आवेदन फॉर्म भी है और दस्तावेज कौन-कौन से चाहिए वह भी आपको मालूम है। इसलिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेजों को संलग्न करना है और ई मित्र के द्वारा इस आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

अगर आपके पास ईमित्र की आईडी नहीं है तो आप आवेदन फॉर्म और सभी दस्तावेजों को किसी भी ई-मित्र वाले को दे दे। वो आपके फॉर्म को ऑनलाइन कर देगा। उसके बाद 10 से 15 दिनों के अंदर अंदर आप के राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जुड़ जाएगा। 

इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं कि राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने का जो ऑफलाइन फॉर्म है उसे कैसे भरते हैं या ईमित्र के द्वारा राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते हैं ? तो आपको हमारे द्वारा बनाए गए वीडियो देखने पड़ेंगे। क्योंकि इस जानकारी को यहां पर शब्दों में नहीं बताया जा सकता है।अगर आप हमारे द्वारा बनाए गए वीडियो देखेंगे तो आपको और भी बेहतर तरीके से समझ में आएगा कि राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म कैसे भरते हैं ? नीचे हम हमारे दोनों वीडियो की लिंक दे रहे हैं आप इन लिंक पर क्लिक करके वह वीडियो देख सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो आज के इस लेख में आप सभी ने जाना कि राजस्थान में राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ते हैं ? अगर आपको राशन कार्ड से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

ration card add new name online, mobile se ration card me naam  kaise jode, ration card me new member ka naam kaise jode, राशन कार्ड में नया यूनिट कैसे जोड़े? राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म

0 Comments: