Bottom Article Ad

मेरी पहचान पोर्टल क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

What is Meri Pahchan Portal Full Information in Hindi : - भारत सरकार की किसी भी योजना का फायदा लेना हो या किसी सरकारी दस्तावेज को बनाना हो तो हम इसके लिए अलग-अलग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करते हैं। जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म भरने के लिए आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं। आधार कार्ड बनाने के लिए UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हैं। इसी प्रकार से वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड बनाने के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट करते हैं। 

इसके अलावा ऐसी और भी बहुत सारी सरकारी सेवाएं हैं जो भारत सरकार के द्वारा आम नागरिकों को उपलब्ध करवाई जाती है। किन्तु इनका फायदा लेने के लिए आम नागरिको को अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट करके रजिस्ट्रेशन करना पड़ता हैं। रजिस्ट्रेशन करने के बाद हमे एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिया जाता है, किन्तु ज्यादातर लोगों को बहुत सारे आईडी पासवर्ड याद रखने में प्रॉब्लम होती है। इसलिए भारत सरकार ने भारत का पहला National Single Sign On लॉन्च किया है जिसका नाम मेरी पहचान पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से भारत के सभी नागरिकों को एक NSSO ID और Password मिलेगा जिसकी मदद से भारत के सभी नागरिक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ एक ही पोर्टल से प्राप्त कर पाएंगे। 

आज हम इस ब्लॉग में मेरी पहचान पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जैसे कि मेरी पहचान पोर्टल क्या है ? मेरी पहचान पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करें ? मेरी पहचान पोर्टल के फायदे क्या है ? अगर आपको भी इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमारे इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


सरकार - भारत सरकार

शुरुआत - 2022

पोर्टल का नाम - Meri Pahchan Portal (NSSO)

उद्देश्य - केंद्र और राज्य सरकार की सभी सर्विसेज एक ही पोर्टल पर उपलब्ध करवाना

लाभार्थी - भारत के सभी नागरिक


मेरी पहचान पोर्टल क्या है ? What is Meri Pahchan Portal in Hindi 

केंद्र सरकार के द्वारा भारत का पहला नेशनल सिंगल साइन ऑन पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसे मेरी पहचान पोर्टल के नाम से जाना जाता है। इस पोर्टल के माध्यम से भारत के सभी नागरिकों को भारत सरकार और राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं से संबंधित सर्विसेज को एक्सेस करने के लिए एक NSSO ID और पासवर्ड दिया जाएगा जिसकी मदद से सभी लोग मेरी पहचान पोर्टल पर लॉगिन हो करके भारत सरकार और राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 

मतलब अब आपको भारत सरकार और राज्य सरकार की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं करना पड़ेगा बल्कि आप मेरी पहचान पोर्टल पर एक ही लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से सभी सरकारी योजनाओं को एक्सेस कर सकते हैं। इससे एक यह भी फायदा होगा कि अभी आपको अलग-अलग वेबसाइट के लॉगइन आईडी और पासवर्ड याद रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अभी आप एक ही लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से सभी सरकारी योजनाओं से संबंधित वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। 


मेरी पहचान पोर्टल को कौन-कौन सी भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं ? 

भारत की लगभग 10 से भी ज्यादा भाषाओं में मेरी पहचान पोर्टल को इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे : -

1. English 

2. Hindi 

3. Bangla 

4. Gujarati 

5. Marathi 

6. Assamese 

7. Tamil 

8. Oriya 

9. Punjabi 

10. Telugu 

11. Kannada 

12. Malayalam 


मेरी पहचान पोर्टल के फायदे क्या है ? 

1. मेरी पहचान पोर्टल पर लॉगिन होने के लिए NSSO और पासवर्ड दिया जाएगा जिसकी मदद से आप भारत की किसी भी सरकारी योजना और राज्य सरकार की योजना से संबंधित सर्विसेज को एक्सेस कर सकते हैं।

2. अब आपको भारत सरकार की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट विजिट नहीं करनी पड़ेगी।

3. भारत सरकार की किसी भी योजना से संबंधित वेबसाइट पर लॉगिन होने के लिए अलग-अलग लॉगइन आईडी याद रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि मेरी पहचान पोर्टल पर आप केवल एक ही लॉगइन आईडी से सभी सरकारी योजनाओं को एक्सेस कर सकते हैं। 

4. मेरी पहचान पोर्टल पर आप भारत सरकार और राज्य सरकार की किसी भी योजना से संबंधित सर्विसेज एक्सेस कर सकते हैं। 


मेरी पहचान पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करें ? 

मेरी पहचान पोर्टल का इस्तेमाल करने का कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखा है। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Meri Pahchan Portal टाइप करके सर्च करें। इसके तुरंत बाद आपके सामने मेरी पहचान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपके सामने मेरी पहचान पोर्टल का होम पेज कुछ इस प्रकार का ओपन हो जाएगा 


4. इसके बाद थ्री डॉट पर क्लिक करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. अभी आपको यहां पर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करने होंगे उससे पहले यहां पर आपको डिजी लॉकर का भी ऑप्शन दिया गया है अगर आपका पहले से Digilocker पर अकाउंट बनाया हुआ है तो अभी आपको मेरी पहचान पोर्टल पर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आपका डिजी लॉकर पर अकाउंट नहीं बनाया हुआ है तब आपको यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने की जरूरत पड़ेगी।

मेरी पहचान पोर्टल पर नया अकाउंट बनाने के लिए Register Now ऑप्शन पर क्लिक करें। 


6. अभी आपके सामने मेरी पहचान पोर्टल के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करने के लिए एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा।


जिसमें कि आप सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Verify OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

Note : - ध्यान रहे आप जिस मोबाइल नंबर से Meri Pahchan Portal पर अकाउंट बना रहे हैं वह मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड नंबर से जुड़े हुए होने चाहिए। अगर आपके मोबाइल नंबर, आधार कार्ड से जुड़े हुए नहीं है तो आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे। 

इसके बाद यहां पर आप अपना Full Name, Date of Birth, Gender, Username और पिन दर्ज करें। फिर आप इसकी Terms And Conditions को एक्सेप्ट करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपका अकाउंट सक्सेसफुली बन जाएगा और यहीं से आपको आपकी लॉगइन आईडी और पासवर्ड भी मिल जाएगा जिसके माध्यम से आप इस पोर्टल को एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा यह लॉगइन आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर भी सेंड कर दिए जाते हैं। 

8. अभी आपको मेरी पहचान पोर्टल पर लॉग इन करना होगा जिसके लिए आपको दोबारा से Login ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

9. इसके बाद आप Login With Digi Locker ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. यहां पर आप अपने यूजर आईडी और पिन नंबर दर्ज करके Sign in करें।

11. फिर आपके सामने मेरी पहचान पोर्टल का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा।


यहां पर आप भारत सरकार और राज्य सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं उनकी सर्विसेज को यहीं से एक्सेस कर सकते हैं। 

वैसे आपको भारत सरकार के द्वारा नेशनल सिंगल साइन ऑन पोर्टल को लांच करने का विचार पसंद आया है या नहीं, हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। इसके अलावा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी meri pehchan portal kya hai ? पसंद आई है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ