Bottom Article Ad

भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड क्या है ? इसको कैसे बनाएं ?

How to Make New Id Card of India Post : - अभी हाल ही में भारतीय डाक विभाग के द्वारा एक नया अपडेट निकाला गया है जिसमें कि भारत के सभी नागरिकों का एक नया आईडी कार्ड बनाया जाएगा। यह आईडी कार्ड भारतीय डाक विभाग या Department of Posts Ministry of Communication Government of India के द्वारा लाया गया है। इस आईडी कार्ड का इस्तेमाल आप एड्रेस प्रूफ के लिए कर सकते हैं। 

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आपको भी इस नई जानकारी के बारे में बताया जाए तो आज हम आपको इस ब्लॉग में भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड क्या है ? भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड कैसे बनाएं ? इसी के साथ ही हम यह भी जानेंगे कि इस न्यू आईडी कार्ड से लोगों को क्या फायदा होगा ? 

अगर आप भी भारतीय डाक के न्यू आईडी कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। क्योंकि इस ब्लॉग में हम आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 


भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड क्या है ? What is Indian Post New Id Card in Hindi

भारतीय डाक विभाग के द्वारा भारत के सभी नागरिकों को एक न्यू आईडी कार्ड दिया जाएगा जिसे अभी फिलहाल "भारतीय डाक का न्यू आइडी कार्ड" नाम से बोला जा रहा है। ये आईडी कार्ड बेसिकली भारतीय डाक विभाग के द्वारा लाया गया एक न्यू कार्ड है। इस कार्ड की मदद से आप गवर्मेंट आईडी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या किसी अन्य आईडी में सुधार करवा सकते हैं। 

For Example : - 

आज के समय में अगर आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या कोई अन्य आईडी कार्ड बनाना हो या किसी आईडी में करेक्शन करना हो तो उसके लिए आपको किसी न किसी आईडी कार्ड की जरूरत जरूर पड़ती हैं। तो इसी से संबंधित अभी भारतीय डाक विभाग के द्वारा एक न्यू आईडी कार्ड को लांच किया हैं। 

यह कार्ड एक आईडी के रूप में काम करेगा। जिसके अंतर्गत अगर आपको नया आधार कार्ड बनाना हो या आधार कार्ड में करेक्शन करवाना हो तो आप इस इंडिया पोस्ट के न्यू आईडी कार्ड को कहीं पर भी देकर करेक्शन करवा सकते हैं। इसी प्रकार से अगर आपको वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या किसी अन्य आईडी कार्ड में कोई सुधार करवाना हो तो आप इंडिया पोस्ट के इस आईडी कार्ड को अटैच करके सभी फैसिलिटी का फायदा उठा सकते हैं। 


भारतीय डाक के न्यू आईडी कार्ड को बनाने के लिए दस्तावेज क्या हैं ? 

भारतीय डाक विभाग के इस न्यू आईडी कार्ड को बनाने के लिए आपके पास Government Of India के द्वारा जारी किया गया कोई न कोई आईडी जरूर होना चाहिए। जैसे : - 

1. आधार कार्ड

2. ड्राइविंग लाइसेंस

3. पासपोर्ट

4. वोटर आईडी कार्ड

5. पैन कार्ड 

6. राशन कार्ड 

यदि आपके पास इनमें से कोई भी आईडी कार्ड ना हो तो भी आप भारतीय डाक विभाग के द्वारा जारी न्यू आईडी कार्ड को बनवा सकते हो उसके लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्यों से एक पहचान पत्र बनवा लेना हैं। 


भारतीय डाक के न्यू आईडी कार्ड को बनाने के लिए फीस कितनी हैं ? 

जब आप भारतीय डाक के इस न्यू आइडी कार्ड को बनाएंगे तो आपको भारतीय डाक यानी इंडिया पोस्ट को लगभग ₹107 का पेमेंट करना होगा। 


भारतीय डाक के न्यू आईडी कार्ड से फायदा क्या होगा ? 

अभी आपके मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि भारतीय डाक के इस न्यू आईडी कार्ड से लोगों को क्या फायदा होगा ?  तो हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि 

1. अगर आप अपने आधार कार्ड में करेक्शन करवा रहे हैं या नया आधार कार्ड बनवा रहे हैं तो आप इंडिया पोस्ट के न्यू आईडी कार्ड को कहीं पर भी देकर के आधार कार्ड में सुधार करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य आईडी कार्ड में कोई करेक्शन करवाना हो तो आप इंडिया पोस्ट के न्यू आईडी कार्ड को दे सकते हैं। 

2. भारतीय डाक के इस न्यू आईडी कार्ड का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के रूप में भी कर सकते हैं। 


भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड को कैसे बनाएं ? 

भारतीय डाक के इस न्यू आईडी कार्ड को बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

1. भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसके लिए आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में Indiapost.gov.in वेबसाइट को ओपन करें। 

2. इसके बाद आप Forms ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. इसके बाद आपके सामने इंडिया पोस्ट से रिलेटेड कुछ फॉर्म्स की पीडीएफ ओपन हो जाएगी। जिनमें से आप Post Office Identity Card के सेक्शन में जाकर के 306KB की पीडीएफ फ़ाइल को डाऊनलोड करके Print कर लें। 


4. प्रिंट किए गए फॉर्म में आप अपने अनुसार सभी इंफॉर्मेशन दर्ज करके अपनी फोटो चिपका ले। इस फॉर्म के साथ आप किसी एक गवर्मेंट आईडी कार्ड की फोटो कॉपी भी साथ में अटैच कर लें 

5. इसके बाद फॉर्म को रेडी करके अपने नजदीकी इंडिया पोस्ट में फॉर्म को जमा कर दीजिए। इसी के साथ ही आपको 107 रुपए का पेमेंट करना पड़ेगा।

6. फिर इसके कुछ दिनों बाद आपका इंडिया पोस्ट का न्यू आईडी कार्ड जारी कर दिया जाएगा। 

इस प्रकार से आप भी इस प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड बना सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी भारतीय डाक का न्यू आईडी कार्ड कैसे बनाएं ? इससे संबंधित जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ