Headlines
Loading...
ABHA कार्ड क्या है ? कैसे बनाएं ?

ABHA कार्ड क्या है ? कैसे बनाएं ?

Online ABHA Card Kaise Banaye in Hindi : - हमारे देश में जितने भी लोग स्वास्थ्य से संबंधित इलाज करवाने के लिए जब भी डॉक्टर के पास जाते हैं। तब डॉक्टर एक पर्ची में उस व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित सभी जानकारी लिख कर देता हैं। लेकिन जब दूसरी बार वही व्यक्ति अपने स्वास्थ्य संबंधित इलाज करवाने के लिए दोबारा डॉक्टर के पास जाता है और वह डॉक्टर के द्वारा दी गई पर्ची को वापस नहीं लाता है। तब उस व्यक्ति को काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। उसको सारी जांचे दुबारा से करवानी पड़ती है, दवाई भी दुबारा से लेनी पड़ती है। जिसकी वजह से उस व्यक्ति का इलाज भी सही तरीके से नहीं हो पाता हैं।

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने अभी हाल ही में एक नया ऐप लॉन्च किया गया है जिसका नाम ABHA हैं।


ABHA कार्ड क्या है ?

इसके माध्यम से सभी आधारकार्ड धारकों का एक नया कार्ड बनेगा जिसका नाम "ABHA Card" हैं, जिसकी फुल फॉर्म 'Ayushman Bharat Health Account' है। यह कार्ड सरकार ने सभी आधार कार्ड धारकों का हैल्थ रिकॉर्ड रखने के लिए जारी किया हैं। जिसमे जो भी व्यक्ति अपने स्वास्थ्य से संबंधित इलाज करवाएगा तब उसका रिकॉर्ड इस कार्ड में दर्ज हो जाएगा। 

हालांकि यह कार्ड डिजिटली हैं मतलब आपको फिजिकल रूप से ABHA कार्ड नहीं बनवाना होगा। इस कार्ड को आप अपने आधार कार्ड के थ्रू ऑनलाइन ही बनवा सकते हों। 

तो इस ब्लॉग में हम आपको ABHA कार्ड कैसे बनाएं ? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 


ABHA कार्ड कैसे बनाएं ? 

ABHA कार्ड को बनाने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टैप्स को फॉलो करें : - 

> सबसे पहले आप अपने मोबाईल में ABHA ऐप को डाउनलोड करें। आप प्ले स्टोर में जाकर या अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

Download

> इसके बाद इस ऐप को ओपन करें।

> अगर आपका पहले से अकाउंट नहीं बनवाया हुआ है तब आप Register ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> फिर आप अपने मोबाइल नंबर डालकर के Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उस ओटीपी को यहां पर डालकर के Validate ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> अभी आप अपने आधार कार्ड नंबर डालकर के Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां पर ध्यान दें अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है तो आप ABHA कार्ड को बना सकते हैं। अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप ABHA कार्ड को नही बना सकते हैं। 

> आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उस ओटीपी को यहां पर डाल कर के Validate ऑप्शन पर क्लिक करें। 

 > फिर आपकी प्रोफाइल डिटेल्स ओपन हो जाएगी जिसमें आपके आधार कार्ड से कंप्लीट डिटेल ऑटोमैटिक यहां पर आ जायेगी। इसके बाद आप State और District सेलेक्ट करके Register ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। 

 > इसके बाद आपको लॉगिन आईडी क्रिएट करने का ऑप्शन मिल जायेगा जिसमे आप ABCD@ इस तरह से अपनी मनपसंद लॉगिन आईडी सेलेक्ट करके Go to Login ऑप्शन पर क्लिक करें। 

 > इसके बाद में आपको पासवर्ड डालने को कहा जाएगा, तो आप पहले Forgot Password ऑप्शन पर क्लिक करके पासवर्ड को क्रिएट कर ले। 

 > इसके बाद आप ऐप में लॉगिन हो जाओगे। 

 > अभी आप Link Record ऑप्शन पर क्लिक करके अपने हेल्थ रिकॉर्ड ऐड कर सकते हैं। इसी एप्लिकेशन से आप अपने मेडिकल रिकॉर्ड एक ही जगह पर देख सकेंगे। 


ABHA कार्ड को डाऊनलोड करने का तरीका : - 

ऊपर बताए अनुसार सभी स्टेप्स को फ़ॉलो करने के बाद आपको अभी अपना ABHA कार्ड या हैल्थ आईडी कार्ड डाउनलोड करना होगा। जिसके लिए आपको अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना हैं। 

> यहां पर आपको यह healthid.ndhm.gov.in वेबसाईट ओपन कर लेनी हैं। 

> फिर इस वेबसाइट पर आने के बाद थ्री डॉट पर क्लिक करके Login ऑप्शन को सिलेक्ट करें।


> जब आपने ऐप में रजिस्ट्रेशन करने हेतु लॉगइन आईडी और पासवर्ड बनाए थे। तब वही लॉगइन आईडी या ABHA Address, Password, Birth डालकर के Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 


> इसके बाद आप अपने अकाउंट को किस ऑप्शन के माध्यम से ओपन करना चाहते हैं वह सेलेक्ट करें। फॉर एग्जांपल हमने यहां पर Mobile Number सेलेक्ट किया है। 


> फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी डाल कर के Login ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> इसके बाद आप इस वेबसाइट पर लॉगिन हो जाओगे और यहां पर आपको अपना ABHA कार्ड या हेल्थ आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगा। 


ABHA कार्ड डाउनलोड करने के लिए Download ABHA Card ऑप्शन पर क्लिक करें। बाद में आपके मोबाइल पर यह कार्ड डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप देख सकते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको ABHA card kaise bnaye ? इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसके अलावा आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: