Headlines
Loading...
आयुष्मान मित्र योजना क्या है ?  आयुष्मान मित्र कैसे बने ?

आयुष्मान मित्र योजना क्या है ? आयुष्मान मित्र कैसे बने ?

What is Aayushman Mitra Yojana Full Information in Hindi : - भारत सरकार हर जरूरतमंद लोगों के लिए हर साल अलग अलग तरह की योजनाएं शुरू करती हैं। जिनमें से एक आयुष्मान मित्र योजना भी हैं। लेकिन यह योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आती हैं। जैसा कि आप लोगों को जानकारी ही होगी कि भारत में टोटल 55 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त और कैशलैस इलाज प्रदान करने के लिए साल 2018 में ही आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया गया था। तब से लेकर के आज तक यह योजना चलती ही आ रही है।

लेकिन भारत के लगभग गरीब लोगों को इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है जैसे इस योजना के तहत स्वास्थ्य संबंधित इलाज किस हॉस्पिटल में कराएं और कैसे इसका लाभ लें। तो इसी समस्या को दूर करते हुए भारत सरकार ने अब आयुष्मान मित्र योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें भारत का कोई भी नागरिक आयुष्मान मित्र बनकर करके लोगों की मदद कर सकता है। 

तो इस ब्लॉग में हम आपको आयुष्मान मित्र योजना क्या है ?  आयुष्मान मित्र कैसे बने ? आयुष्मान मित्र बनने के लिए योग्यता क्या है ? यह सभी जानकारी इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं। तो कृपया करके आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


आयुष्मान मित्र योजना क्या है ? What is Ayushman Mitra Yojana in Hindi 

आयुष्मान मित्र एक ऐसी योजना है जिसमें आप आयुष्मान मित्र बनकर के अपने गांव या शहर के गरीब लोगों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में जागरूक कर सकते हैं। जैसा की आप लोगों को मालूम होगा की भारत में गरीब लोगों को केसलेस और मुफ्त में इलाज प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया गया था। लेकिन गरीब लोगों को इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी न होने की वजह से वह इस योजना का लाभ नहीं ले सके। इसलिए भारत सरकार ने आयुष्मान मित्र योजना शुरू की गई है। जिसमें भारत का कोई भी नागरिक आवेदन करके आयुष्मान मित्र बन सकता है। वह लोगों को स्वास्थ्य संबंधित मुफ्त इलाज प्राप्त करने से संबंधित जागरूक कर सकता है उन्हें किस हॉस्पिटल में इलाज करवाना है। आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह चेक करके बता सकता है।  

वैसे देखा जाए तो आयुष्मान मित्र का मुख्य उद्देश्य यही होता है कि वह अपने आसपास के गरीब लोगों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में बताएं और उन्हें प्रतिवर्ष ₹500000 तक का मुफ्त में इलाज भी प्रदान करवाने में मदद करें। 


आयुष्मान मित्र बनने से लाभ क्या होगा ? 

आयुष्मान मित्र बनकर के आप लोगों को आयुष्मान भारत योजना के प्रति जागरूक भी करेंगे और साथ ही आपको सरकारी हॉस्पिटल और प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करने का अवसर भी दिया जाएगा। अगर हम बात करें आयुष्मान मित्र बनने के बाद आपको सैलरी कितनी मिलेगी। तो आप एक आयुष्मान मित्र बन कर के महीने के ₹15000 कमा सकते हैं। वैसे देखा जाए तो आप एक आयुष्मान मित्र बनकर करके अच्छी खासी कमाई भी कर पाएंगे। 


आयुष्मान मित्र बनने के लिए दस्तावेज़ क्या हैं ? 

1. आधार कार्ड 

2. मूल निवास प्रमाण पत्र 

3. पैन कार्ड 

4. पासपोर्ट साइज फोटो 

5. 10th और 12th मार्कशीट

6. मोबाइल नंबर


आयुष्मान मित्र बनने के लिए योग्यता क्या है ? Eligibility for Ayushman Mitra 

> आयुष्मान मित्र बनने के लिए उम्मीदवार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

> उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। 

> भारत का कोई भी इच्छुक नागरिक आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकता है। 

> उम्मीदवार को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना बेहद ही जरूरी है।

> उम्मीदवार का 10th और 12th पास होना चाहिए। 


आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन कैसे करें ? How to Apply for Ayushman Mitra

आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसका प्रोसेस हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखा है : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में pmjay.gov.in वेबसाइट को ओपन करें। 

2. इसके बाद इस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको मैनू ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

3. अभी आप Portal के सैक्शन में जाकर के Aayushman Mitra टैब पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आप Click Here to Sign Up ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. इसके बाद Ayushman Mitra Registration ऑप्शन पर क्लिक करें। 

6. रजिस्ट्रेशन करने के लिए Mobile Number और आधार नंबर डालकर के Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. इसके बाद  E-KYC Authentication डिक्लेरेशन दें। फिर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भी सेंड किया जाएगा उस ओटीपी को यहां पर डालकर के Validate ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. फिर आपके आधार कार्ड से सभी डिटेल्स Already आ जायेगी जैसे आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस इत्यादि लेकिन कुछ ऑप्शंस खाली छोड़े गए हैं जिनमें आपको अपने अकॉर्डिंग इंफॉर्मेशन भरनी होगी। 

यहां पर आपको अपनी फोटो भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद अगर आपका परमानेंट एड्रेस सेम है तो आप कम्युनिकेशन ऐड्रेस को सेम रखने के लिए ऑप्शन को सैलेक्ट करें। 

9. इसके बाद Self Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. इसके बाद आपका आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाता है। आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो गया है इस तरह का एक मैसेज आ जाता है जिसमें आपको एक आईडी दी जाती है उसे आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा। Ok ऑप्शन पर क्लिक करें। 


आयुष्मान मित्र कैसे बने ?

11. आयुष्मान मित्र लोगिन करने के लिए आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप Aayushman Mitra Login ऑप्शन पर क्लिक करें। 

12. इसके बाद आप Aayushman Mitra ID डालकर के Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। 

13. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर एक ओटीपी सैंड किया जाता हैं। जिसे आप यहां पर डालकर के Validate ऑप्शन पर क्लिक करें। 

14. इसके बाद आप Aayushman Mitra पर लॉग इन हो जाओगे। 


आयुष्मान मित्र बनने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ? 

आयुष्मान मित्र बनने से संबंधित अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तब आप इनके हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको आयुष्मान मित्र योजना क्या है ? आयुष्मान मित्र कैसे बने ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है। तब आप इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: