Headlines
Loading...
ऑनलाइन वाहन का चालान कैसे भरे ? How to Fill Vehicle Challan Online

ऑनलाइन वाहन का चालान कैसे भरे ? How to Fill Vehicle Challan Online

How to Fill Vehicle Challan Online : - जैसा कि आप लोग जानते होंगे कि हमारे भारत देश में ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने पर चालान काटा जाता है। वहीं अगर किसी टू व्हीलर या फोर व्हीलर वाहन के द्वारा ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन किया जाए तो उसके मोबाइल फोन पर एक मैसेज भेज दिया जाता है कि आपका इस कारण से चालान कटा है। तो अगर आपका भी किसी कारण से चालान कट चुका है तो उसे आप ऑनलाइन कैसे भरेंगे इसके बारे में ही हम यहां पर चर्चा करने वाले हैं।

इस ब्लॉग में आप जानेंगे कि ऑनलाइन वाहन का चालान कैसे भरे ? वाहन का चालान कटने पर पता कैसे चलता है ? वाहन का चालान भरने के लिए कितना समय मिलता हैं ? यह सभी जानकारी इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 


वाहन का चालान कटने पर कैसे पता चलता है ? 

हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि भारत के लगभग जितने भी बड़े बड़े शहर होते हैं उन शहरों की सड़कों पर भारत सरकार की तरफ से कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों में सड़क पर ट्रैफिक रूल्स का उल्लघंन करने वाले वाहनों की फोटो कैप्चर कर ली जाती है। फिर उस वाहन के मालिक के मोबाइल नंबर पर मैसेज चला जाता है कि आपकी गाड़ी या मोटरसाइकिल का इस कारण से चालान काटा गया है। 


वाहन का चालान भरने के लिए कितना समय मिलता है ? 

जब भी आपके किसी वाहन का चालान कटता है तो उस चालान को भरने के लिए 60 दिन का समय मिलता है अगर आप इन 60 दिनों में अपने वाहन का चालान नहीं भरते हैं तो आपका चालान डायरेक्ट कोर्ट में चला जाता है फिर कोर्ट में ही आपका चालान भरा जाता हैं। 


ऑनलाइन वाहन का चालान कैसे भरे ? How to Fill Vehicle Challan Online

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउजर को ओपन करें।

2. ब्राउजर को ओपन करके Echallan टाइप करके सर्च करें। 

3. अभी आपके सामने चालान को भरने के लिए ई चालान की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी इस वेबसाइट पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर अभी विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

4. फिर चालान चेक करने के लिए आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं जैसे : - Challan Number, Vehicle Number और DL Number इनमे से आपके पास जो भी इनफॉरमेशन मौजूद है वह इनफॉरमेशन यहां पर डालकर के Get Details ऑप्शन पर क्लिक करें। 


5. फिर आपके वाहन पर जो भी चालान कटा हुआ वह आपके सामने आ जाएगा। यानी जिसके नाम पर चालान कटा उसकी डिटेल्स यहां पर आ जायेगी। 

6. चालान का पेमेंट करने के लिए Pay Now ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. फिर आपको यहां पर अपना एक कोई भी मोबाइल नंबर डाल कर के Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Submit करें।

9. इसके बाद आपके सामने चालान की कंप्लीट डिटेल आ जाएगी और आप Proceed With Net Payment ऑप्शन पर क्लिक करें। 

10. फिर आपके सामने पेमेंट करने के लिए कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे आप अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। 

11. चालान का पेमेंट करने के तुरंत बाद आप चालान की रिसीप्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप किसी भी वाहन फोर व्हीलर या टू व्हीलर का चालान ऑनलाइन भर सकते हैं। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसन्द आई होगी और पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

0 Comments: