Headlines
Loading...
राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi Swasthay Bima Yojana 2021 : - भारत के हर ऐक राज्य में गरीब लोगों के लिए अलग अलग स्कीम की शुरुआत की जाती है, उसी में से स्वास्थ्य से संबंधित स्कीम भी चलाई जाती है ताकि गरीब लोगो की बीमारी का इलाज हो सके, और इसी स्थिति को देखते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने राजस्थान निवासियों के लिए Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi Swasthay Bima Yojana की शुरुआत की है। जिसके तहत गरीब व कमजोर लोगों के स्वास्थ्य को मध्य नजर में रखते हुए हर साल 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। यानी आप पांच लाख रुपए तक हॉस्पिटल मे अपनी बीमारी का इलाज फ्री मे करवा सकेंगे 

तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi Swasthay Bima Yojana 2021 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है तो इस लेख को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। ताकि आपको इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाए 

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?


राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

यह योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलौत के द्वारा, आयुस्मान भारत योजना व भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को एकीकृत करके मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत राजस्थान के सभी परिवारों को स्वास्थ्य से संबंधित हर साल 5 लाख रुपए तक फ्री में इलाज करने की सुविधा प्रदान करेगा।

इस योजना के अंतर्गत जितने भी प्राइवेट हॉस्पिटल व सरकारी हॉस्पिटल आते हैं उनमें आप भर्ती होते हो तो आपका इलाज कैशलैस इलाज होगा, अगर आप सामान्य बीमारी का इलाज करवाते हैं तो आपके इलाज के लिए 50 हजार रुपए और गंभीर बीमारी के लिए 4,50000 प्रतिवर्ष प्रदान किए जाएंगे और इसी के साथ आप हॉस्पिटल में भर्ती होने के 5 दिन पहले व डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद, आपका जो भी खर्चा होता है वह सभी राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उससे पहले आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2021 तक होने वाले है और 30 अप्रैल के बाद इसके रजिस्ट्रेशन तीन महीने बाद स्टार्ट होंगे। तो अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो पहले आप करवा लें। इस योजना का लाभ पूरे राज्य में 1 मई 2021 से दिया जाएगा।

तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi Swasthay Bima Yojana kya hai तो अभी हम इस योजना का लाभ उठाने के लिए कौन कौन पात्र है इसके बारे में जान लेते हैं।


राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए कौन कौन पात्र है ? 

राजस्थान, भारत देश का सबसे पहला राज्य बन गया है जो अपने निवासियों के लिए हर साल 5 लाख रुपए की धनराशि तक फ्री में इलाज करने के लिए सुविधा प्रदान करेगा व इस योजना का लाभ उठाने के लिए राजस्थान का प्रत्येक परिवार (चाहे वो गरीब श्रेणी का हो या फिर अमीर श्रेणी का) को कैशलैस इलाज के लिए हर साल 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।

1. आपका नाम खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में जुड़ा हुआ होना चाहिए।

2. आप सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में शामिल परिवार यानी आप BPL परिवार से होने चाहिए।

3. जो छोटे किसान व सीमांत किसान श्रेणी व संविदाकर्मी (Contract Workers) की श्रेणी मे आते हैं वे सभी इस योजना के लिए पात्र हैं।

4. सभी जन आधार कार्ड धारी परिवार।

5. इसके अलावा जो अन्य परिवार है उन सभी को इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रतिवर्ष 850 रुपए का प्रीमियम व रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

अब यह भी सवाल आता है कि इस योजना का मुख्य लक्ष्य क्या है तो इसका भी जवाब है।


राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लक्ष्य क्या है ? 

इस योजना का मुख्य लक्ष्य गरीब व कमजोर लोगों की बीमारी का इलाज कैशलैस करना है। क्योंकि हमारे राजस्थान राज्य में ऐसे गरीब परिवार है जो अपनी बीमारी का इलाज नहीं करा पाते है जिसके कारण उनको काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है और कई बार तो बीमारी का इलाज ना होने पर उनकी मृत्यु भी हो जाती है। तो इस समस्या को दूर करने के लिए इस योजना के तहत राजस्थान के प्रत्येक परिवार को हर साल 5 लाख रुपए की धनराशि तक फ्री में इलाज करने का स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर रहा है।


मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत कौन कौनसे हॉस्पिटल आते हैं ? 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको यह भी पता होना चाहिए की यह योजना कौन कौन से हॉस्पिटल से लिंक है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के लगभग 90 प्रतिशत तक प्राइवेट हॉस्पिटल व गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स आते हैं। जिनकी लिस्ट आप Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi swasthay bima Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके प्राप्त कर सकते हैं और आप इन्हीं हॉस्पिटल के अंदर इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। 

> सबसे पहले आप Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi swasthay bima Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।

अभी उस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें 

> इसके बाद आपको Click Here to Hospitals List के ऑप्शन पर क्लिक कर लें 

> उसके बाद आपके सामने तीन तरीके की हॉस्पिटल्स लिस्ट पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करने के लिए आ जाएगी जैसे - 

1. Empanelled GOR Hospital List

2. Empanelled Private Hospitals List 

3. Empanelled GOI Hospital list 

इस पीडीएफ के अंदर आपको हॉस्पिटल का फूल एड्रेस, हॉस्पिटल का नाम, कॉड, डिस्ट्रिक्ट नाम, हॉस्पिटल कॉन्टैक्ट डिटेल्स और हॉस्पिटल टाइप ये सब डिटेल आपको शो हो जाएगी तो आप किस हॉस्पिटल में भर्ती होना चाहते उसमे आप जा सकते हैं।


मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के कस्टमर केअर नंबर क्या है ?

अगर आपको इस Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi swasthay bima Yojana से रिलेटेड कोई समस्या आ रही है या आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी जाननी हो तो आप इसके टोल फ्री नंबर पर कॉन्टैक्ट कर सकते है  टोल फ्री नंबर - 18001806127 


राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 

Note - जो परिवार खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े, सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में शामिल परिवार, संविदा कर्मियों, छोटे किसान व सीमांत किसान को रजिस्ट्रेशन करने की कोई भी जरूरत नहीं है।

इनके अलावा जो परिवार आते है उन सभी को इस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहें, उनको आप पहले फॉलो कर लें। इसके अलावा इस पर हमने एक विडियो भी बनाया है, अगर आप चाहे तो अभी निचे लिंक पर क्लिक करके विडियो भी देख सकते है

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे

> सबसे पहले आप Rajasthan Mukhyamantri Chiranjivi swasthay bima Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं 

> इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऐक लिंक मिलेगी उस पर क्लिक कर लें 

> इसके बाद नए पेज मे आप Redirect to sso के ऑप्शन पर क्लिक कर लें 

> बाद में आप SSO पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर रेडायेक्ट हो जाओगे 

> अगर आपकी sso id बनाई हुई है तो आप अपनी आईडी व पासवर्ड डालकर के लॉगिन कर लें या फिर नहीं बनाई हुई है तो आप पहले बना लें sso id कैसे बनाते है ? इसके बारे में जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे।

> लॉगिन करने के बाद आप डायरेक्ट MMCSBY एप्लिकेशन पर चले जाएंगे जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करना है।

> इसके बाद आप Registration for Chiranjeevi Yojna के ऑप्शन पर क्लिक कर लें।

> बाद में आपको दो ऑप्शन Free व paid का मिलेगा आप अपनी कैटेगरी वाइज सलेक्ट कर लें 

Free - इसके अंदर वे सभी कैटेगरी आती है जो छोटे किसान व सीमांत किसान, संविदाकर्मी, खाद्य सुरक्षा योजना में, बीपीएल परिवार और जो गरीब परिवार है।

paid - इसके अलावा जो कैटेगरी है।

> इसके बाद आपसे जो भी डिटेल्स मांगी जाए वो आप डाल कर फॉर्म सबमिट कर दे। आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा


मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए डॉक्यूमेंट क्या हैं ? 

1. जन आधार कार्ड / जन आधार रजिस्ट्रेशन रसीद (अनिवार्य)

2. आधार कार्ड 

3. फोटो

4. मूल निवास प्रमाण पत्र 

5. राशन कार्ड

6. आय प्रमाण पत्र

7. बैंक अकाउंट डिटेल 


ये भी पढ़े...


अन्तिम शब्द

दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप जल्दी से इसमें रजिस्ट्रेशन करवा लें जिससे आपको हर साल 5 लाख तक स्वास्थ्य बीमा प्राप्त हो जाए, या इसके अलावा अगर आप कोविड 19 के मरीज है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं 

इसके अलावा आप अपने दोस्तों के साथ इस जानकारी को शेयर करें ताकि उनको भी इस योजना का लाभ मिल सके। इसके अलावा आपका इस योजना या मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना क्या है ? मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का फॉर्म अप्लाई कैसे करे ? इससे संबंधित कोई अन्य सवाल हो तो आप हम नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद 

0 Comments: