Bottom Article Ad

पीएम श्री योजना क्या हैं ? इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

What is PM Shri Yojana in Hindi : - भारत देश के पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने एक नयी योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम " PM Shri Scheme " हैं। तो आइए जानते हैं इस पोस्ट में पीएम श्री योजना क्या है ? पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों में क्या बदलाव होगा ? पीएम श्री योजना का उद्देश्य क्या है ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज हम आपको यहां पर देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

योजना का नाम - पीएम श्री योजना 

सरकार - केंद्र सरकार

साल - 2022

घोषणा कब की गई - 5 सितंबर 2022 शिक्षक दिवस पर

घोषणा - प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी

उद्देश्य - देश के पुराने स्कूलों को अपग्रेड करना 

कितने स्कूल - 14500 स्कूल्स

बजट - 27 हजार 360 करोड़ रुपये


पीएम श्री योजना क्या हैं ? What is PM Shri Yojana in Hindi 

देश के सभी सरकारी स्कूलों को एक नया स्वरूप देने एवं स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए केंद्र सरकार ने अभी हाल ही में पीएम श्री योजना की शुरुआत की है। पीएम श्री योजना को Prime Minister School for Rising India के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत देश की 14500 सरकारी स्कूलों को मॉडर्न स्कूलों में परिवर्तित किया जाएगा। पीएम श्री योजना को प्रथम चरण में 5 सालों के लिए (2022 से 2027) तक लागू किया जाएगा।

भारत देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस पर Prime Minister School for Rising India (PM-SHRI) योजना की शुरुआत की। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सभी सरकारी स्कूलों को नया स्वरूप देने एवं स्कूलों को स्मार्ट बनाना हैं। 

आपको बताते चलें कि इस योजना का कुल अनुमानित बजट 27 हजार 360 करोड़ रुपए हैं जिसमें से 18 हजार 128 करोड की हिस्सेदारी केंद्र सरकार की होगी। इसी के साथ ही इस योजना का फायदा 18 लाख से भी ज्यादा छात्रों को होगा। इस योजना में भारत के सभी सरकारी स्कूलों को शामिल किया जाएगा। 


पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों में क्या बदलाव होगा ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि केंद्र सरकार 14500 सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में परिवर्तित करेगी। तो इन स्कूलों में पीएम श्री योजना के तहत क्या क्या बदलाव होंगे ? उनके बारे में भी हम आपको यहां पर जानकारी दे देते हैं। 

पीएम श्री योजना के तहत सरकारी स्कूलों में होने वाले बदलाव : -

1. पुराने स्कूलों को पूरी तरह से मॉडर्न और स्मार्ट बनाए जाएंगे।

2. पुराने स्कूलों की बिल्डिंग को अपग्रेड किया जाएगा।

3. स्कूलों के क्लासरूम को स्मार्ट बनाया जाएगा। 

4. स्कूलों में कंप्यूटर लैब से लेकर लेबोरेटरी तक की सुविधा दी जाएगी।

5. स्कूलों में लाइब्रेरी को भी नई तकनीक के साथ विकसित किया जाएगा।

6. इन स्कूलों में क्लास 3 से लेकर क्लास 12वीं तक की पढ़ाई कराई जाएगी। 

7. खेल में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को खेल पर ही फोकस करवाया जाएगा।

8. इन स्कूलों में पढ़ने पढ़ाने के तौर तरीकों में भी बदलाव किया जाएगा। 

9. स्कूलों में एक्सपेरिमेंटल, ट्रांसफॉरमेशनल और ऑलराउंड डेवलपमेंट/Integrated Method पर भी ध्यान दिया जाएगा। 

इन स्कूलों में बच्चों को इस तरह से पढ़ाया जाएगा ताकि उन्हें नई नई चीजें एक्सप्लोर करने और रिसर्च करने की क्षमता डेवलप हो सके। इतना ही नहीं स्कूलों में डिस्कवरी ओरिएंटेड और लर्निंग सेंटर टीचिंग मेथड लागू की जाएगी। 


पीएम श्री योजना का उद्देश्य क्या है ? 

पीएम श्री योजना या प्रधानमंत्री श्री स्कूल योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि भारत में जितनी भी पुरानी सरकारी स्कूलें हैं उन्हें स्मार्ट स्कूलों के रूप में परिवर्तित करें। ताकि स्कूलों में पढ़ रहे छात्र छात्रा नई तकनीक के साथ अध्ययन कर सकें। इतना ही नहीं इन मॉडर्न स्कूलों में पढ़ने पढ़ाने का तौर तरीका भी बदला जाएगा। इन स्कूलों में बच्चों को कुछ इस तरह से अध्ययन करवाया जाएगा की उन्हें नई नई चीजें सीखने के साथ-साथ रिसर्च करने की क्षमता भी विकसित हो। 

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको PM Shri Scheme Kya Hai in Hindi से जुड़ी जानकारी मिल गई होगी अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी जरुर से पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ