Bottom Article Ad

राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल की डिटेल ऑनलाइन कैसे निकाले ?

How to Get School Details Online in Rajasthan : - दोस्तों अगर आप राजस्थान की किसी भी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं या पढ़ाई करने के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं। लेकिन आपको उस स्कूल के कांटेक्ट नंबर या उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप कैसे अपने मोबाइल से राजस्थान की किसी भी स्कूल की डिटेल ऑनलाइन निकाल सकते हैं। इसके बारे में हम आपको इस ब्लॉग में जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको बता दें कि राजस्थान की सभी सरकारी स्कूलों की कंप्लीट डिटेल शाला दर्पण पर ही मौजूद होती है। जहां पर आप स्कूल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं। जैसे स्कूल का नाम, स्कूल का कंपलीट ऐड्रेस, स्कूल में स्टाफ की डिटेल, प्रिंसिपल नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, 11वीं 12वीं कक्षा में कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं, स्कूल एन आई सी कोड, स्कूल कौन से जिले या कौन सी तहसील में है और तो और स्कूल में अध्ययन करवाने से संबंधित डिटेल्स भी शाला दर्पण पोर्टल पर मौजूद होती है। 

आप राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल की कंप्लीट डिटेल शाला दर्पण के माध्यम से ऑनलाइन ही एक्सेस कर सकते हैं। यहां तक कि आप राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल में एडमिशन लेने से पहले आप शाला दर्पण पोर्टल पर आकर के उस स्कूल से संबंधित सारी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं जिससे आपको बाद में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। 

हम आपको यहां पर राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल की डिटेल ऑनलाइन कैसे निकाले ? इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। 


राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल की डिटेल ऑनलाइन कैसे निकाले ?

राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल की ऑनलाइन डिटेल निकालने के लिए सबसे पहले आप हमारे बताए अनुसार स्टेप्स को फॉलो करें।

हम यहां पर आपको शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल की संपूर्ण डिटेल निकालने के लिए दो तरीके बताएंगे।


पहला तरीका : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में rajshaladarpan.nic.in वेबसाइट को ओपन करेंगे।

2. इसके बाद आप Citizen Window ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आप Search School ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अभी आप अपने स्कूल के एन आई सी कोड या फिर आप जिस एरिया की स्कूल की जानकारी निकालना चाहते हैं। उस एरिया के पिन कोड दर्ज करके Go ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. फिर आपके सामने आपके गांव और ब्लॉक के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों की लिस्ट ओपन हो जाएगी


जिनमें से आपकी जो भी स्कूल है या जिस भी स्कूल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसी स्कूल को यहां से सेलेक्ट करें।

6. फिर आपके सामने उस स्कूल का नाम, स्कूल का एड्रेस, स्कूल एन आई सी कोड, हेड मास्टर और प्रिंसिपल नाम, मोबाइल नंबर, कोर्सेज डिटेल यह सभी आपके सामने आ जाएगी।


अगर आप इससे ज्यादा स्कूल की डिटेल्स देखना चाहते हैं तो आप View More ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

7. अभी आपके सामने स्कूल की प्रोफाइल ओपन हो जाएगी जिसमें उस स्कूल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी होगी। 


जैसे स्कूल का नाम, स्कूल के हेड मास्टर और प्रिंसिपल का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, स्कूल का कंपलीट ऐड्रेस, स्कूल के 11वीं और 12वीं कक्षा में कौन सी स्ट्रीम से पढ़ाई करवाई जाती है इस प्रकार की डिटेल्स आपके सामने आ जाती है। लेकिन अगर इस तरीके से आपके सामने स्कूल की संपूर्ण डिटेल ना आये तो हम आपको यहां पर एक दूसरा तरीका और बता रहे है जिसके माध्यम से आप सरकारी स्कूल की कंप्लीट डिटेल निकाल सकते हैं। 


दूसरा तरीका : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सर्च बॉक्स में Shala Darpan School Search Public 2 टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने Rajshaladarpan.nic.Public2 की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी तो आप इस पर क्लिक करें। 

2. इसके बाद आप By School Selection ऑप्शन Salect करके Search ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर आप अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम और स्कूल का नाम सेलेक्ट करके Search ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. फिर आपके द्वारा दी गई डिटेल्स के अनुसार स्कूल की कुछ डिटेल्स ओपन हो जाएगी। स्कूल की ज्यादा जानकारी जानने के लिए आप " विद्यालय विवरण देखें " ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. फिर आपके सामने विद्यालय की बेसिक प्रोफाइल ओपन हो जाएगी जिसमें कि आपको विद्यालय से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल सकेगी। 

FAQ

क्या हम राजस्थान में किसी स्कूल की डिटेल निकाल सकते हैं ?

जी हां आप ऐसा कर सकते है।

राजस्थान में किसी भी स्कूल के मोबाइल नंबर कैसे निकाले ?

आप शाला दर्पण की वेबसाइट पर जाकर राजस्थान में मौजूद किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल के मोबाइल नंबर निकाल सकते हैं।

स्कूल हेड मास्टर के मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे देखें ?

आप साला दर्पण की वेबसाइट पर जाकर राजस्थान की किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल के हेड मास्टर के मोबाइल नंबर निकाल सकते हैं।

किसी स्कूल में कितने टीचर है क्या हम ऑनलाइन देख सकते हैं ?

जी हां आप शाला दर्पण की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि राजस्थान में कौनसी स्कूल में कितने टीचर है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों इस प्रकार से आप राजस्थान की किसी भी सरकारी स्कूल की डिटेल ऑनलाइन निकाल सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। ताकि उनको भी पता चल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ