Bottom Article Ad

वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और राशन कार्ड में कौनसे मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं ? कैसे पता करे ?

How to Know Which Mobile Number is Linked in Voter Id Card, Pan Card And Ration Card : - नॉर्मली जब भी हम किसी सरकारी योजना से संबंधित फॉर्म भरवाने के लिए जाते हैं तो वहां पर हमसे यह पूछा जाता है कि अभी आपके वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या राशन कार्ड से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा गया है जिसे आप अपने मोबाइल में देख करके बताएं। तो उस समय हमें यह नहीं मालूम होता है कि हमारे वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या राशन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं। तो उस स्थिति में आप ऑनलाइन ही वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या राशन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर लिंक है यह पता कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

सबसे पहले हम यहां पर आपको वोटर आईडी कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर लिंक है ?  इसके बारे में जानकारी दे देते हैं।


वोटर आईडी कार्ड में कौनसे मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें ?

1. वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर पता करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके NVSP टाइप करके सर्च करें। 

2. इसके बाद आपके सामने National Voter Service Portal की ऑफिशल वेबसाइट nvsp.in ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें।

3. इसके बाद आप Login/Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अगर आप इस पोर्टल पर पहली बार आए हैं तो यहां पर आप पहले अपना अकाउंट बना ले। लेकिन अगर आपने इस पोर्टल पर अकाउंट बना लिया है तो आप यहां पर यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आप Download E epic ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अभी आप यहां पर अपने वोटर आईडी कार्ड नंबर और राज्य सेलेक्ट करके Search बटन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके सामने वोटर आईडी कार्ड की सभी डिटेल्स Show हो जाती है। जिसमें कि आप यह देख सकते हैं कि आपके वोटर आईडी कार्ड से कौन से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं ? लेकिन ध्यान रहे आपके मोबाइल नंबर के लास्ट के फोर डिजिट ही Show होंगे। 


पैन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें ? 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में Pan Card Download टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने NSDL और UTI की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। अभी आपने जिस भी कंपनी के थ्रू पैन कार्ड बनवाया है उस वेबसाइट पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए हम यहां पर NSDL वेबसाइट पर क्लिक करते हैं।

2. इसके बाद यहां पर आप Pan ऑप्शन सेलेक्ट करके पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करेंगे। फिर आप कैप्चा कोड दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने पैन कार्ड की सभी डिटेल्स ओपन हो जाएगी जिसमें कि आप यह देख सकते हैं कि आपके पैन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर लिंक है ? आपके पैन कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होंगे उनके फोर डिजिट ही यहां पर Show होंगे जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके पैन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर लिंक है।


राशन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें ? 

1. आप अपने मोबाइल में NFSA की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें। इस वेबसाइट nfsa.gov.in पर अभी जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आप थ्री लाइंस पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आप Ration Cards ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. Ration Card Details on State Portal ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके सामने ऑल ओवर इंडिया के सभी स्टेट्स की लिस्ट Show हो जाएगी।

इन सभी स्टेटस में से आपका जो भी स्टेट है उसे यहां से सेलेक्ट करें।

6. इसके बाद आपके सामने आपके शहर या गांव के अनुसार राशन कार्ड की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें से आप अपने राशन कार्ड को यहां से सेलेक्ट करें।

7. इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड की फोटो कॉपी आ जाएगी जिसमें कि आप यह देख सकते हैं कि आपके मोबाइल के 4 डिजिट Show हो रहे हैं। इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके राशन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं।

अभी आपको जब कभी भी यह जानना हो कि आपके वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और राशन कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर लिंक है ? तो आप इस तरीके को अपनाकर के ऑनलाइन ही अपने घर बैठे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी आपने तो प्राप्त कर ली लेकिन आपके आसपास जितने भी दोस्त, परिवार वाले या पड़ोसी हैं उनको भी यह जानकारी जरुर शेयर कीजिएगा। अगर यह जानकारी उनको भी पता होगी तो यह उनके भविष्य मे बहुत ही काम आएगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ