Bottom Article Ad

वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ?

Voter ID Card Me Mobile Number Kaise Jode : - दोस्तों अगर आपके वोटर कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप अपने वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। क्योंकि अभी हाल ही में Election Commission of India ने एक न्यू अपडेट निकाला है जिसमें की अगर किसी व्यक्ति के नए या पुराने वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़े हुए नहीं है तो वह ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड ही नहीं कर पाएगा। तो इसलिए अगर आप भी यह चाहते हैं कि आपके वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़े और उसके बाद आप अपने वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएं, तो इसके लिए आपको वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना पड़ेगा। 

हम आपको यहां पर वोटर आईडी में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

वैसे हमने एक आर्टिकल में वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ? इससे संबंधित भी जानकारी दी थी तो आप उस आर्टिकल के लिंक पर जाकर के पढ़ सकते हैं।

How to Link Mobile Number in Voter ID, Voter ID Correction Online, Voter ID Mobile Number Update Online, Voter ID Card Me Correction Kaise Kare, Update Mobile Number in Voter ID


वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ? 

आप अपने घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही किसी भी वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं। इसी के साथ हम जिस प्रोसेस से वोटर आईडी में मोबाइल नंबर जोड़ने का तरीका बताएंगे उस तरीके से आप अपने वोटर आईडी कार्ड में नाम, जन्म दिनांक, फोटो और एड्रेस इत्यादि में भी करेक्शन करवा सकते हैं। 

वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के 15 दिनों के बाद आपके वोटर कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर दिए जाते हैं। 


वोटर कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने का प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के ब्राउजर में NVSP टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए www.nvsp.in यहां पर क्लिक करें। 

2. इसके बाद आप Login/Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. जब आप पहली बार इस वेबसाइट पर आओगे तो आपको यहां पर एक अकाउंट बनाना होगा। अगर आपका भी अकाउंट इस वेबसाइट पर नहीं बनाया हुआ है तो आप Don't Have Account Register as a New User ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह OTP यहां पर दर्ज करके Validate ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। तो यहां पर आपका अकाउंट सक्सेसफुली बन जाएगा और आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी मिल जाएगा जो कि आपके मोबाइल नंबर पर भी सेंड कर दिया जाता है।

5. इसके बाद आप फिर से यहां पर Login/Register ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

6. फिर आपने अकाउंट बनाते समय जो भी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दी थी उसे यहां पर दर्ज करें। फिर यहीं पर आप पासवर्ड, कैप्चा दर्ज करके Login ऑप्शन पर क्लिक करें। 


7. फिर आप इस पोर्टल पर सक्सेसफुली Login हो जाओगे और बाद में आपको अपने वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना है तो आप यहां पर Application For Correction Shifting Duplicate Epic And Marking Of PWD ऑप्शन पर क्लिक करें। 


8. इसके बाद आप Self ऑप्शन सेलेक्ट करके Next करें।

9. फिर आप Correction of Entries in Exiting Electoral Roll ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

फिर आप जिस भी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को यहां पर लिंक करना चाहते हैं वह यहां पर दर्ज करेंगे।

फिर आपको यहां पर यह सेलेक्ट कर लेना है कि आप यहां पर किस में करेक्शन करवाना चाहते हैं। यहां पर हम मोबाइल नंबर में करेक्शन करवाना चाहते हैं तो यहां पर हम मोबाइल नंबर ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे।

दोबारा से आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा जिसे यहां पर दर्ज करेंगे और उस स्थान का नाम दर्ज करेंगे जिस स्थान से आप फॉर्म भर रहे हैं। इसके साथ ही यहां पर आप कैप्चा कोड दर्ज करके Preview ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अभी आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई सभी डिटेल्स आ जाएगी तो यहां पर आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपकी सभी डिटेल Submit हो जाएगी। फिर आपको यहीं पर एक रेफरेंस आईडी मिलेगी जिसे आप संभाल करके रख लीजिएगा क्योंकि इस रेफरेंस आईडी के जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके द्वारा वोटर आईडी कार्ड में जोड़े गए मोबाइल नंबर अपडेट हुए हैं या नहीं। 

इस प्रकार से आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से ही कुछ ही समय में वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के 15 दिनों के अंदर अंदर वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर भी अपडेट कर दिए जाते है। 

इस तरह से आप अपने या अपने किसी दोस्त की वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन ही जोड़ सकते हैं। अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ जाते हैं तो आप ऑनलाइन ही अपने वोटर आईडी कार्ड को भी डाउनलोड कर सकते हैं। तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको वोटर आईडी कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ? से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ