Bottom Article Ad

जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और Email ID कैसे जोड़े ?

How to Link Mobile Number And Email ID in Birth Certificate Online : - दोस्तों अगर आप राजस्थान के रहने वाले हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि अभी हाल ही में राजस्थान सरकार की तरफ से एक नया अपडेट लाया गया है जिसमें कि आप अपने जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, ना सिर्फ जन्म प्रमाण पत्र में बल्कि आप विवाह प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र में ऑनलाइन मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं।

यानी आपको जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बल्कि आप अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप की मदद से ही अपने जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी खुद ही अपडेट कर सकते हैं। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको how to change mobile number in birth certificate online ? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

How to add mobile number in birth certificate, birth certificate me mobile number kaise change kare, online birth certificate mobile number change process 


जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और Email ID कैसे जोड़े ? 

अगर हम पहले की बात करे तो पहले हमें जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र जारी करने वाले कार्यालय में जाना होता था उसके बाद वहां पर एक ऑफलाइन फॉर्म भरकर हम अपने जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करवा पाते थे। लेकिन अभी इस नए अपडेट के आने के बाद आप अपने जन्म प्रमाण पत्र में खुद ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकेंगे। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा। 

राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म Pahchan.raj.nic.in वेबसाइट पर भरे जाते हैं। इतना ही नहीं इस वेबसाइट से जन्म, मृत्यु और विवाह प्रमाण पत्र से संबंधित सर्टिफिकेट भी इसी वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड किए जाते हैं। तो अभी क्योंकि Pahchan.raj.nic.in वेबसाइट पर जन्म, मृत्यु और विवाह प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए एक नए ऑप्शन " मोबाइल एवं इमेल अपडेट " को जोड़ दिया गया है। इस ऑप्शन के माध्यम से आप अपने जन्म, मृत्यु और विवाह प्रमाण पत्र में ऑनलाइन ही मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट कर पाएंगे। 

तो आप अपने मोबाइल की मदद से janam parman patra me mobile number kaise jode ? इसी से संबंधित Online Process हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में Pahchan.raj.nic.in वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपके सामने इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार का ओपन हो जाएगा। 


2. फिर नीचे की ओर स्क्रोल करने पर आपको कई प्रकार के ऑप्शंस दिखाई देंगे जिनकी मदद से आप अपने जन्म, मृत्यु और विवाह प्रमाण पत्र से संबंधित काम कर सकते हैं। 


अभी आपको यहां पर मोबाइल एवं इमेल अपडेट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें। 

3. फिर आपके सामने आपके जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें कि आप सबसे पहले यह सेलेक्ट करें कि आप अपने जन्म प्रमाण पत्र किसके माध्यम से अपडेट करना चाहते हैं। जैसे Mobile Number, Aadhar Number, Email ID,

आप जिस भी ऑप्शन के थ्रू अपने जन्म प्रमाण पत्र को अपडेट करना चाहते हैं उस ऑप्शन को यहां से सेलेक्ट करें। लेकिन यहाँ एक बात का आपको ध्यान रखना है वो ये की आप जिस भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर रहे है वो अभी वर्तमान में आपके जन्म प्रमाण के साथ लिंक होना चाहिए। मान लीजिए आपके जन्म प्रमाण पत्र में अभी फिलहाल कोई भी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक नही तो यंहा आप आधार नंबर सेलेक्ट कर सकते है।

इसके बाद आपके सामने Birth, Death, Still Birth, Marriage के ऑप्शंस आ जाएंगे जिनमें से आप जिस किसी में भी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट करना चाहते हैं उसे यहां से सेलेक्ट करेंगे। उदाहरण के लिए हम यहां पर जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट करेंगे तो हम Birth सेलेक्ट करते हैं। 

Registration No. - फिर आप अपने जन्म प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन नंबर, रजिस्ट्रेशन वर्ष दर्ज करेंगे। 

Existing Mobile - इसमें आप अपने किसी भी मोबाइल नंबर को दर्ज कर सकते हैं क्योंकि उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाता है। अगर यह मोबाइल नंबर आपके जन्म प्रमाण पत्र में जुड़े हुए नहीं भी है तो भी उसमें कुछ फर्क नहीं पड़ता है।

फिर आप कैपचा कोड दर्ज करके Search बटन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित जितनी भी डिटेल्स होगी वह आपके सामने आ जाएगी। उसके आगे आपको एक आइकॉन दिखाई देगा जिस पर आप टिक मार्क करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको Generate OTP का ऑप्शन मिल रहा है उस पर क्लिक करें। 

6. अभी आपने पिछले पेज में जो मोबाइल नंबर दर्ज किए थे उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Submit करें। 

7. नेक्स्ट पेज में आप सबसे पहले यह सेलेक्ट कर लें कि आप अपने जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं या ईमेल आईडी या फिर दोनों अपडेट करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए हम अपने जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों अपडेट करना चाहते हैं तो हम उसी के अनुसार यहां पर ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं। 

फिर आप अपने New Mobile Number और New Email ID दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. आपने अभी जो नए मोबाइल नंबर और नई ईमेल आईडी दर्ज की है उन दोनों पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा तो वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Submit करें।

फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको यह बोला जाएगा कि आपके जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों सक्सेसफुली अपडेट हो चुकी है। इसी के साथ ही आपने जो मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी यहां पर अपडेट की है उन पर आपको मैसेज के रूप मे डिटेल्स मिल जाएगी कि आपके जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट हो गई है। 

तो दोस्तों इस प्रकार से आप भी अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप की मदद से जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और विवाह प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट कर सकते हैं। वैसे हमने यहां पर जन्म प्रमाण पत्र में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट कैसे करें ? इसके बारे में जानकारी दी है तो अगर आपको इस जानकारी से संबंधित कोई भी डाउट हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट करके बता सकते हैं। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे अपने परिवार, दोस्तों और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ