Bottom Article Ad

आधार ई साइन से किसी भी डॉक्यूमेंट में डिजिटल सिग्नेचर कैसे करें ?

Aadhar e Sign Se Kisi Bhi Document Me Digital Signature Kaise Kare : - आपको पता ही होगा की जब भी हमे किसी डॉक्यूमेंट पर सिग्नेचर करना हो तो उसके लिए हम डॉक्यूमेंट को पहले प्रिंट करते हैं। उसके बाद सिग्नेचर वाले ऑप्शन में कलम से सिग्नेचर करते हैं। इससे ना केवल समय बर्बाद होता है बल्कि पैसा भी बर्बाद होता है। इसके अलावा इस तरह से डॉक्यूमेंट पर सिग्नेचर करने का एक नुकसान यह भी है कि अगर आपके 

सिग्नेचर काफी सिंपल है ? तो कोई भी व्यक्ति आपके जैसे सिग्नेचर कर सकता है और आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। ऐसे में आपके साथ इस प्रकार का फ्रॉड ना हो इसके लिए भारत सरकार ने अभी हाल ही में एक नया अपडेट निकाला है जिसमें कि आप अपने डॉक्यूमेंट पर आधार ई साइन के थ्रू डिजिटल सिगनेचर कर सकते हैं। 

डॉक्यूमेंट पर डिजिटल सिग्नेचर करने से आपका टाइम और पैसा दोनों तो बचेंगे ही बल्कि आपके साथ फ्रॉड होने के भी कम चांसेज होंगे। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको आधार ई साइन क्या है ? आधार ई साइन से किसी भी डॉक्यूमेंट में डिजिटल सिग्नेचर कैसे करें ? इसी से संबंधित जानकारी हम आपको यहां पर देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक देने वाले हैं। 

आधार ई साइन क्या है ? What is Aadhar e Sign in Hindi


आधार ई साइन क्या है ? What is Aadhar e Sign in Hindi

हमें हमारे किसी डॉक्यूमेंट पर सिग्नेचर करने की आवश्यकता पड़ जाए तो हम उस डॉक्यूमेंट को पहले प्रिंट करते हैं और उसके बाद अपने हाथ यानी कलम से सिग्नेचर करते हैं। ऐसे में कभी आपके जमीन रिकॉर्ड से संबंधित डॉक्यूमेंट या कोई अन्य डॉक्युमेंट पर सिग्नेचर करना हो और उस समय आपके नाम के जैसे ही सिग्नेचर कोई अन्य व्यक्ति कर दे और कोई भी उस सिग्नेचर को वेरीफाई ना करें तो आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है। इसी फ्रॉड को रोकने के लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा एक नया अपडेट जारी किया गया है जिसमें कि आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट पर आधार ई साइन के थ्रू डिजिटल सिग्नेचर कर सकते हैं। 

जिसमें कि यह होगा कि अभी आपको किसी भी डॉक्यूमेंट पर सिग्नेचर करने के लिए डॉक्यूमेंट को ना तो कोई प्रिंट करना होगा और ना ही कलम से सिग्नेचर करने की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि आप बिना डॉक्यूमेंट को प्रिंट किए ही आधार ईकेवाईसी के थ्रू डिजिटल सिग्नेचर कर सकते हैं। डिजिटल सिगनेचर प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर दोनों में वैलिड होगा यानी आपका डॉक्यूमेंट कोई भी रिजेक्ट नहीं कर सकता। 


आधार ई साइन से किसी भी डॉक्यूमेंट में डिजिटल सिग्नेचर कैसे करें ? 

आधार ई साइन के थ्रू किसी भी डॉक्यूमेंट में डिजिटल सिग्नेचर करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के किसी भी ब्राउज़र में डिजिलॉकर की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करेंगे।

2. इसके बाद अगर आपका डीजी लॉकर पर पहले से अकाउंट बनाया हुआ है तो आप यहां से डायरेक्ट यूजरनेम और पासवर्ड डालकर के साइन इन करेंगे। अन्यथा अगर आपका डिजी लॉकर पर अकाउंट नहीं बनाया हुआ है तो आप पहले बना ले। डिजी लॉकर पर अकाउंट बनाने का प्रोसेस हमने एक आर्टिकल में बता रखा है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

3. डिजी लॉकर में लॉगिन होने के लिए सबसे पहले आप Sign in ऑप्शन पर Click करें।

अभी आप अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी पिन नंबर दर्ज करके Sign in ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपके मोबाइल नंबर या आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने डिजिलॉकर का ऑफिसियल ड्रेसबोर्ड ओपन हो जाएगा।

4. इसके बाद Digi Locker Drive ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. अभी आपको जिस भी डॉक्यूमेंट या फाइल में डिजिटल सिग्नेचर करना हो उस फाइल को अपलोड करने के लिए Upload File ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। ध्यान रहे यहां पर आप 1GB तक की फाइल को ही अपलोड कर पाएंगे।

6. फाइल अपलोड हो जाने के बाद थ्री डॉट पर क्लिक करके e Sign ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

7. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करेंगे। और साथ ही Aadhar OTP ऑप्शन को Salect करके Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

तो आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होंगे उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी Enter OTP सेक्शन में दर्ज करके चेक बॉक्स पर चेक मार्क कर ले। Submit ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

8. फिर आपके सामने यह मैसेज We Are Processing Your Request Show हो जाएगा यानी इसमें आपको यह बताया गया है कि आपके द्वारा की गई रिक्वेस्ट प्रोसेसिंग में चल रही है आपको थोड़ी देर इंतजार करना है। 

9. फिर आपका डॉक्यूमेंट सक्सेसफुली e Signed हो जाएगा यानी आपके डॉक्यूमेंट पर डिजिटल सिग्नेचर हो जाएंगे। अभी आप नीचे इमेज में देख पा रहे होंगे कि आपके डॉक्यूमेंट पर कुछ इस प्रकार का डिजिटल सिगनेचर होने का लोगो दिखाई देगा जिसमें कि आपका नाम, डेट और Current Time होगा। 

अगर आप खुद से डॉक्यूमेंट पर डिजिटल सिग्नेचर नहीं करना चाहते हैं या आपको इंटरनेट का इतना नॉलेज नहीं है तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जा सकते हैं जहां पर आपके डॉक्यूमेंट पर डिजिटल सिग्नेचर यानी आधार कार्ड के थ्रू ई साइन हो सकेगा। 

तो इस प्रकार आप भी अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से अपने किसी भी डॉक्यूमेंट पर आधार e sign के द्वारा डिजिटल सिग्नेचर कर सकते हैं। इस प्रकार से डॉक्यूमेंट पर डिजिटल सिग्नेचर करना प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर में वैलिड माना जाएगा यानी आपके डॉक्यूमेंट को किसी भी सेक्टर में रिजेक्ट नहीं किया जा सकता क्योंकि यह गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा प्रमाणित किया जा चुका है। उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर से पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ