Bottom Article Ad

Cashless India पोर्टल क्या है ? इसमे फ्री रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

How to do Free Registration on Cashless India Portal : - दोस्तों अगर आपने अभी ईमित्र या ऐसी कोई दुकान खोल रखी है जिसमें कि आप लोगों को ऑनलाइन कार्यों से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं। तो हम आपके लिए एक ऐसा पोर्टल लेकर के आए हैं जिसके माध्यम से आप बैंकिंग से संबंधित सभी तरह की सुविधाएं दे सकते हैं। जैसे बैंक अकाउंट से पैसे निकालना, पैसे जमा करना, बैलेंस देखना, मिनी स्टेटमेंट निकालना, पैसे ट्रांसफर करना और बैंक अकाउंट खुलवाने जैसे काम आप कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस पोर्टल पर डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल और पानी का बिल भी भर सकते हैं। इस पोर्टल का नाम " Cashless India " है जिसकी आईडी और पासवर्ड अभी बिल्कुल फ्री में दी जा रहे हैं। तो देरी किस बात की आप भी कैशलेस इंडिया की आईडी और पासवर्ड लेकर के लोगों को बैंकिंग से संबंधित सुविधाएं दे करके आप भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

इस ब्लॉग में हम आपको कैशलेस इंडिया पोर्टल क्या है ? कैशलेस इंडिया पोर्टल पर फ्री रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? कैशलेस इंडिया पोर्टल पर कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध है ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब हम आपको यहां पर देने वाले हैं। 

Wha is Cashless India Portal in Hindi, Cashless India Portal Per Free Registration Kaise Kare, Cashless India Portal Services List, Cashless India Portal Free Registration


Cashless India पोर्टल क्या है ? 

इंडिया को कैशलेस बनाने के उद्देश्य से अभी हाल ही में Cashless India पोर्टल को लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से आप बैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं दे सकते हैं। जैसे बैंक अकाउंट खोलना, बैंक अकाउंट में पैसे निकालना और जमा करना, पैसे ट्रांसफर करना इत्यादि इसके अलावा मोबाइल रिचार्ज, पानी का बिल, बिजली का बिल, डीटीएच रिचार्ज, आधार कार्ड से पैसे निकालना और भी ऐसी बहुत सारी सर्विस उपलब्ध है जिन्हें आप लोगों को उपलब्ध करवा करके अच्छा खासा कमीशन जनरेट कर सकते हैं। 

कैशलेस इंडिया पोर्टल की सबसे खास बात यह है कि इसकी आईडी और पासवर्ड बिल्कुल फ्री में मिलते हैं।


कैशलेस इंडिया पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं कौन-कौन सी है ? 

Banking Services : - कैशलेस इंडिया पोर्टल पर आपको बैंक से संबंधित सर्विसेज मिल जाती है जिनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दे रखी है। 

1. Mantra AEPS

2. Morpho AEPS

3. Money Transfer

4. Cash Deposit

5. Move to Bank 

6. Cash Withdrawal

Recharge And Bill Payment : - यहां पर आपको रिचार्ज और बिल का पेमेंट करने के लिए भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। 

1. Mobile Recharge

2. DTH Recharge

3. Electricity Bill

4. Water Bill

5. EMI

6. Gas Bill

7. Insurance

8. Broadband

9. Landline

10. LPG

11. LIC Bill Payment

12. Cable

13. Fastag Recharge

14. UC Bill Payment

Legal Services : - सरकार से संबंधित जितने भी सेवाएं हैं उन्हें आप इस पोर्टल के माध्यम से दे सकते हैं जैसे - 

1. GST Registration

2. ITR Registration

3. Fassai Registration

4. Trademark Registration

5. Company Registration

6. MSME Registration

7. DSC Registration

8. Shop Registration

Other Services : - यहां पर आपको भारत की कुछ पॉपुलर बैंकों के अकाउंट खोलने और उनमें आधार कार्ड लिंक करने की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

1. Central Bank Account Opening

2. Union Bank Account Opening

3. IDFC Bank Account Opening

4. HDFC Bank Account Opening

5. Kotak Bank Account Opening

6. PNB Online Bank Account Opening

7. RBL Account Opening

8. Voter Card Online Apply

9. Voter ID Status Check

10. Voter ID Card Download

11. Birth And Death Online Apply

12. Aadhar Link to PNB Bank

13. Aadhar Link to BOB Bank

14. ICICI Bank Account Opening

15. Induslnd Bank Account Opening

16. Labour Card Online Apply

17. All India State Certificate Apply

18. NSDL PAN Card Apply

19. Driving Licence Apply

20. Passport Apply

21. Aadhar Card Download And Update


कैशलेस इंडिया पोर्टल में फ्री रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 

वैसे कैशलेस इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल फ्री है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको फ्री में इसकी आईडी और पासवर्ड मिल जाएंगे आईडी और पासवर्ड की मदद से आप इस पोर्टल में लॉगिन हो सकते हो। अगर आप भी कैशलेस इंडिया पोर्टल पर फ्री में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आपको कंपलीट प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बता रखा है उसे आप फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप लैपटॉप या कंप्यूटर में cashlessindia.in वेबसाइट को ओपन करें।

2. इसके बाद आपके सामने कैशलेस इंडिया पोर्टल का ऑफिशियल पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Create a New Account ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. फिर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपने अनुसार डिटेल्स दर्ज करें। जैसे Retailer, First Name, Last Name, Date of Birth, Mobile Number, Email id, Pin Code, City, State, District और Full Address इत्यादि यह सभी डिटेल्स आप अपने अनुसार कंप्लीट रुप से भर ले।

बाद में आप Registration Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें की आपको यह बताया गया है कि आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली कंप्लीट हो चुका है अभी आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी, पासवर्ड और टिफिन नंबर भेज दिए जाते हैं तो उन्हें आप यहां पर दर्ज करके Login ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. इसके बाद जैसे ही आप यहां पर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कैशलेस इंडिया पोर्टल का डेस बोर्ड ओपन हो जाता है। फिर इस पोर्टल पर जितनी भी सर्विसेज उपलब्ध करवाई जाती है वह आपके सामने आ जाती है। 


इस प्रकार से आप भी कैशलेस इंडिया पोर्टल पर फ्री में रजिस्ट्रेशन करके बैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं आम जनता को उपलब्ध करवा सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस पोर्टल पर यह भी देख सकते हैं कि आपको किस सर्विस पर कितना कमीशन मिलेगा यानी आपकी कितनी कमाई होगी ? इसी के साथ साथ आप इसके माध्यम से अपना आईडी कार्ड भी जनरेट कर सकते हैं। 

अभी तो हमने यहां पर आपको लिखित में संपूर्ण जानकारी कैशलेस इंडिया पोर्टल के बारे में दे दी है। लेकिन आपका भी फर्ज बनता है कि आप भी कैशलेस इंडिया पोर्टल से संबंधित सारी जानकारी जुटाने के बाद ही इस पर रजिस्ट्रेशन करें। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से संबंधित या इस पोर्टल पर सर्विस का यूज करने से संबंधित कोई समस्या आ रही है तो उसकी शिकायत करने के लिए इनके कांटेक्ट नंबर या ईमेल एड्रेस पर मेल कर सकते हैं। 

Note : - हम आपको यहां पर जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यह पोर्टल अभी बहुत ही नया है जिसके कारण इसमें कुछ अन्य समस्याएं देखने को मिल सकती है।


कैशलेस इंडिया पोर्टल पर AEPS सर्विस चालू कैसे करें ? 

कैशलेस इंडिया पोर्टल पर Aeps सर्विस चालू करने के लिए हमने आपको नीचे कुछ स्टेप बता रखे हैं उन्हें आप कॉल करें।

1. सबसे पहले आप cashlessindia.in वेबसाइट को ओपन करके कैशलेस इंडिया पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है।

2. AEPS चलाने के लिए आप AEPS ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. इसके बाद आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से Mantra या Morpho डिवाइस कनेक्ट कर लेना है।


4. इसके बाद आपने जिस भी डिवाइस को लैपटॉप या कंप्यूटर में कनेक्ट किया है उस ऑप्शन को यहां से सेलेक्ट करें।

5. AEPS से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपनी केवाईसी कंपलीट करनी होगी। जिसके लिए यहां पर आप अपने अनुसार डिटेल्स दर्ज करके और पैन कार्ड आधार कार्ड की फोटो कॉपी अपलोड करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपकी केवाईसी यहां पर कंप्लीट हो जाएगी।


इसके बाद आप पैसे जमा करना, पैसे निकालना और पैसे ट्रांसफर करने से संबंधित सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको Cashless India Portal Kya Hai in Hindi से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ