Bottom Article Ad

वोटर आईडी को आधार कार्ड से कैसे लिंक कैसे करे ?

How to Link Voter ID With Aadhar Card : - 1 अगस्त 2022 से भारत सरकार की ओर से एक नया नियम लागू किया हैं जिसके तहत अभी आपको अपना वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी तक जितने भी पुराने वोटर कार्ड होते थे तो उनमें कोई भी यूनिक मोबाइल नंबर लिंक न होने की वजह से वोटर कार्ड को ऑनलाइन डाऊनलोड नहीं कर सकते थे। जिसकी वजह से आम जनता को काफी परेशानियां झेलनी पड़ती थी। वैसे आपको यह तो पता ही होगा की अभी जितने भी नए वोटर आइडी कार्ड बनाए जा रहे वे सभी आधार कार्ड से रजिस्टर्ड होते है जिसकी वजह से नए वोटर कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आती हैं। 

लेकिन अभी आप अपने पुराने वाले वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद डिजीलॉकर की मदद से आप अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। तो हम आपको इस ब्लॉग में voter id ko aadhar card se link kaise kare ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले है तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


आधार कार्ड नहीं होने पर वोटर आईडी को आधार कार्ड से कैसे जोड़ें ? 

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है यानी आपका आधार कार्ड नहीं बना हुआ है या किसी भी कारण से आपका आधार कार्ड नहीं बन पाया है तो उस स्थिति में आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। जब भारत सरकार ने 1 अगस्त 2022 को वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना लागू किया था तो उसी समय भारत सरकार के द्वारा यह भी बताया गया है था कि अगर किसी व्यक्ति का आधार नंबर जारी नहीं किया गया है तो वह भी 11 अन्य दस्तावेजों में से किसी एक दस्तावेज को अपलोड करके भी वोटर कार्ड में मोबाइल नंबर दर्ज करवा सकता है। तो नीचे हम आपको उन 11 दस्तावेजों में से कुछ दस्तावेज की लिस्ट दे रहे है जिनमें से आप किसी भी एक दस्तावेज की पीडीएफ फाइल वोटर कार्ड में अपलोड कर सकते हैं। 

1. मनरेगा जॉब कार्ड 

2. बैंक पासबुक 

3. हेल्थ कार्ड

4. ड्राइविंग लाइसेंस

5. पैन कार्ड

6. पासपोर्ट

7. लेबर कार्ड 


वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की जरूरत क्यों पड़ी ? 

पुराने वाले वोटर कार्ड में कोई भी यूनिक मोबाइल नंबर दर्ज नहीं होने की वजह से वोटर कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड नहीं किया जा सकता था। तो इस प्रॉब्लम का सलूशन निकालते हुए भारत सरकार ने 1 अगस्त 2022 को वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का नियम लागू कर दिया। अभी इससे यह होगा कि आप अपने वोटर कार्ड को डीजी लॉकर के माध्यम से आधार नंबर दर्ज करके डाउनलोड कर सकते हैं। यही वजह है कि अभी वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा हैं। 


वोटर आईडी को आधार कार्ड से कैसे जोड़े ? How to Link Voter ID With Aadhar Card

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि 1 अगस्त 2022 से भारत सरकार ने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है तो आप कैसे अपने घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करेंगे इसका प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है।

हम आपको यहां पर वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए दो तरीके बताएंगे तो आपको उन दोनों तरीकों में से जो भी तरीका पसंद आए उस तरीके से आप ऑनलाइन ही अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। 


वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में NVSP टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट आ जायेगी आपको इस वेवसाइट को ओपन करना है। इस वेबसाइट पर अभी विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

4. इसके बाद इस पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Login/Register ऑप्शन पर क्लिक करें। अभी आपका इस पोर्टल पर पहले से कोई अकाउंट बनाया हुआ है तो आप लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर के लॉगिन कर लें। या अगर आपका यहां पर अकाउंट नहीं बना हुआ है तो आप यहां पर Register as a New User ऑप्शन पर क्लिक करें। 


5. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 


फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डालकर के Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अभी आपके सामने अकाउंट बनाने के लिए एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें की अगर आपके पास Epic Number नहीं भी है तो भी आप यहां पर अकाउंट बना सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर रहे हैं तो यहां पर आप I Have Epic Number ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर Epic Number का मतलब वोटर आईडी कार्ड के नंबर ही होते हैं जो कि वोटर आईडी कार्ड पर लिखे हुए होते हैं। 


7. इसके बाद इसी पेज में नीचे ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करके रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपकी आईडी सक्सेसफुली बनकर के तैयार हो जाएगी।

8. अभी इस पोर्टल पर लॉगिन होने के लिए आप अपना यूजर नाम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करें।


9. फिर आपके सामने नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल का ऑफिशियल होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Information of Aadhar Number by Existing Electors ऑप्शन पर क्लिक करें। 


10. इसके बाद आपके सामने फॉर्म को भरने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Form 6B को सेलेक्ट करें। 


11. इसके बाद आपके सामने Form 6B ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपका स्टेट और असेंबली पहले से सेलेक्ट हुए मिलेंगे। नीचे आप अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। 


अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप यहां पर I Have a Aadhar ऑप्शन सेलेक्ट करें। या इसके अलावा अगर आपके पास आधार नंबर नहीं भी है तो आप सेकंड ऑप्शन सेलेक्ट करें।

अभी आप यहां पर अपना आधार नंबर, पैलेस, डेट और कैप्चा दर्ज करके Preview ऑप्शन पर क्लिक करें।

12. फिर आपके अनुसार दर्ज की गई Form 6B में इंफॉर्मेशन सही है या नहीं वह चेक करने के बाद आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।


इसके बाद आपके द्वारा सबमिट की गई एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगी। आपके सामने एक रेफरेंस आईडी जनरेट हो करके आ जाएगी जिसे आप कहीं पर नोट कर ले या आपके मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट मैसेज के द्वारा रेफरेंस आईडी सेंड कर दी जाएगी। 


इस रेफरेंस आईडी की मदद से आप अपनी एप्लीकेशन या रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। यानी आपके द्वारा वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की रिक्वेस्ट की गई है वह एक्सेप्ट की गई है या नहीं। 

इससे पहले वाले तरीके से आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। अभी हम आपको दूसरा तरीका बताने वाले हैं जिसमें कि आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना पड़ेगा जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है। 


Voter ID Ko Aadhar Card Se Link Krne Ka Process:- 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर को ओपन करके वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर ले। अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इस ऐप को ओपन करते ही आपके सामने इसकी Terms & Conditions ओपन हो जाएगी जिन्हें आप Agree कर ले।


3. इसके बाद आप वोटर हेल्पलाइन एप को किस लैंग्वेज में यूज़ करना चाहते हैं उस लैंग्वेज को यहां से सेलेक्ट करें।


4. अभी आपके सामने वोटर हेल्पलाइन एप का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि अगर आप अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो आप Voter Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. अभी आपके सामने कुछ ऑप्शंस Show हो जाएंगे जिसमें कि आपको यहां पर Electoral Authentication form (Form6B) ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. इसके बाद Let's Start ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 


अभी आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. अगर आपके पास अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर उपलब्ध है तो आप यहां से I Have a Voter ID Number ऑप्शन पर क्लिक करेंगे या अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नंबर नहीं है तो आप I Don't Have a Voter ID Number ऑप्शन पर क्लिक करके अपने वोटर आईडी नंबर देख सकते हैं। लगभग सभी लोगों के पास अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर होता है तो हम यहां पर I Have a Voter ID Number ऑप्शन सेलेक्ट कर लेते हैं।

 

8. इसके बाद आप अपना वोटर आईडी नंबर और अपना राज्य सेलेक्ट करके Fetch Details ऑप्शन पर क्लिक करें।


9. अभी आपके सामने आपकी वोटर आईडी से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन आपके सामने आ जाएगी और अभी आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।


10. फिर आपके सामने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए Form 6B ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपना आधार नंबर दर्ज करें या आपके पास आधार नंबर दर्ज नहीं है तो आप यहां पर सेकंड ऑप्शन सेलेक्ट करें। अभी आप इस फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कैप्चा दर्ज करके Done ऑप्शन पर क्लिक करें। 


11. अभी आपके सामने वोटर कार्ड से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन आ जाएगी जिसमें कि अगर आपको यह लगता है कि यह इंफॉर्मेशन हमारे द्वारा दर्ज की गई सही है तो आप Confirm ऑप्शन पर क्लिक करें। 


12. अभी आपके सामने एप्लीकेशन का रेफरेंस नंबर यानि आईडी आ जाएगी जिसे आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा इस रेफरेंस आईडी की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके वोटर कार्ड में आधार कार्ड लिंक हुआ है या नहीं। 

तो दोस्तों इस प्रकार से आप इन दोनों तरीके अपना करके अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। अगर आपको इन दोनों तरीकों में से कोई भी प्रॉब्लम आए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान जरूर देंगे। दोस्तों हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा कि आपको यह जानकारी प्राप्त करके कैसा लगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ