Headlines
Loading...
वोटर आईडी कार्ड नहीं मिलने पर क्या करें ?

वोटर आईडी कार्ड नहीं मिलने पर क्या करें ?

What to Do If Voter ID Card Not Receive : - अगर आपने अपने नए वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया है और वह वोटर आईडी कार्ड अभी तक बन करके घर पर नहीं आया है या आपने अपने वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन करवाया था लेकिन अभी तक वोटर कार्ड में करैक्शन नहीं हुआ है या फिर अगर आपने डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया था लेकिन वह अभी तक बन करके आपके एड्रेस पर नहीं पहुंचा है तो ऐसी स्थिति में हम क्या करे जिससे हमारा वोटर कार्ड बन करके आपके घर तक पहुंच जाए।

तो आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है। यंहा हम आपको एक तरीका बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड ना मिलने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

तो इस ब्लॉग में हम आपको वोटर आईडी कार्ड नहीं मिलने पर क्या करें ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस टॉपिक को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको वोटर आईडी कार्ड मिलने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या ना आए। 


वोटर आईडी कार्ड नहीं मिलने पर क्या करें ?

सामान्य रूप से अगर आपको वोटर आईडी कार्ड से संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप Voterportal.eci.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके voterportal.eci.gov.in वेबसाइट को ओपन करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. वेबसाइट का होम पेज ओपन होते ही आपको यहां पर लॉगइन होने के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी व पासवर्ड डालकर के लॉगिन कर लेना है या अगर आप इस वेबसाइट पर नए हैं यानी आपका यहां पर अकाउंट नहीं बनाया हुआ है तो आप Create an Account ऑप्शन पर क्लिक करें। 


3. अकाउंट बनाने के लिए यहां पर आप अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल कर के Validate ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अभी यहां पर आपको पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाएगा जिसमें कि आप अपना एक पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करने के बाद इसकी टर्म्स एंड कंडीशंस को एक्सेप्ट करके Create Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. फिर आपका कंप्लीट रूप से यहां पर अकाउंट बनकर के रेडी हो जाएगा इसके बाद यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल डिटेल्स दर्ज करनी होगी जिसमें कि आप अपना फुल नेम, स्टेट, जेंडर सेलेक्ट करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. नेक्स्ट पेज में आप थ्री डॉट पर क्लिक करके Profile ऑप्शन पर क्लिक करें। 


7. इसके बाद आप अपने वोटर आईडी कार्ड नंबर डालकर के Submit करें।


अगर आपने पहले कभी नए वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया है, वोटर कार्ड में करेक्शन करवाया है या फिर डुप्लीकेट वोटर कार्ड के लिए अप्लाई किया है और अभी तक आपको वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है तो आप सबसे पहले अपने BLO से संपर्क करें। 

8. अगर आप अपने बीएलओ के मोबाइल नंबर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद आप Profile ऑप्शन पर क्लिक करके अपने बीएलओ के नंबर देख सकते हैं आपको वहीं पर आपके बीएलओ के मोबाइल नंबर यानी कांटेक्ट नंबर मिल जाएंगे।


आप अपने बीएलओ से संपर्क करके वोटर आईडी कार्ड से संबंधित समस्या बताएं और अगर बीएलओ से भी वोटर आईडी कार्ड से संबंधित समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप इसके लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है इसका प्रोसेस हम आपको नीचे बता रहे हैं। 

9. शिकायत दर्ज करने के लिए आप 3 डॉट पर क्लिक करके Lodge a Complaint ऑप्शन पर क्लिक करें। 


10. अभी यहां पर आपको Nature of Complaint सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा जिसमें कि आप Voter ID Related ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे। 


11. इसके बाद में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जिनमें से अगर आपको वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है तब आप No Delivery of Epic ऑप्शन पर क्लिक करके कंटिन्यू करें। 

12. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करें मोबाइल नंबर दर्ज करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड डाल करके नेक्स्ट करें। 

13. इसके बाद आप अपना State, District, Assembly Consistency सेलेक्ट करें। अगर आपको अभी तक अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है तो यहां पर आप Subject of Your Complaint में Voter id Card Not Deliverd दर्ज करें। नीचे आप शिकायत दर्ज करने का रीजन सेलेक्ट करें जैसे कि वोटर आईडी को अप्लाई करने में क्या समस्या आ रही है। 

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड से संबंधित कोई दस्तावेज है तो यहां पर आप अपलोड करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

14. इसके बाद आपकी एप्लीकेशन सक्सेसफुल सबमिट हो जाएगी और आपको एक रेफरेंस आईडी मिल जाएगी जिसके माध्यम से आप अपने द्वारा की गई शिकायत की स्थिति जांच सकते हैं। 

तो दोस्तों अगर आपको भी वोटर आईडी कार्ड से संबंधित कोई समस्या आ रही है तो उसका समाधान निकालने के लिए आप अपने बीएलओ से कांटेक्ट कर सकते हैं। ज्यादातर केसेस में बीएलओ से कांटेक्ट करने पर वोटर कार्ड से संबंधित समस्या का समाधान निकल आता है। लेकिन बीएलओ से कांटेक्ट करने के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं निकला रहा है तब आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके के अनुसार ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं। जिसके बाद आपकी समस्या का समाधान निकाल दिया जाएगा। 

0 Comments: