Headlines
Loading...
कार/बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे डाउनलोड करें ?

कार/बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे डाउनलोड करें ?

How to Download Car or Bike Insurance Policy : - दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको कार/बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे डाउनलोड करें ? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप अपनी कार या बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास पॉलिसी नंबर होने चाहिए। अगर आपके पास कार/बाइक का पॉलिसी नंबर नहीं है तो आप इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड नहीं कर सकते। लेकिन चिंता ना करें हम आपको यहां पर इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करने के लिए पॉलिसी नंबर कैसे पता करें ? इसके बारे में भी जानकारी देंगे तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

Note : - हम आपको यहां पर इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करने का जो प्रोसेस बता रहे हैं। उस प्रोसेस से आप अपनी कार या बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करने के साथ साथ, अगर आपने कोई अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी करवा रखी है तो उस इंश्योरेंस की पॉलिसी भी यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा भारत में जितनी भी कंपनियां नागरिकों को इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती है उन सभी कंपनियों की इंश्योरेंस पॉलिसी एक ही जगह से डाउनलोड कर पाएंगे। 


किसी भी वाहन का इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर कैसे पता करें ? 

अगर आप अपने वाहन यानी कार या बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले पॉलिसी नंबर की जरूरत पड़ेगी। अगर आपको अपनी कार या बाइक का इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर पता नहीं है तो आप कैसे वाहन का इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर पता कर सकते हैं इसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा हैं। 


वाहन का इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर पता करने का प्रोसेस : - 

1. किसी भी वाहन का इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में M Privahan  ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा। इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है।

2. अभी आप प्ले स्टोर में M Privahan एप टाइप करके सर्च करें। इसके तुरंत बाद आपके सामने M Privahan का ऑफिशियल ऐप Show हो जाएगा जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें। बेसिकली यह ऐप हमारे इंडिया के Ministry of Road And Transport का ऑफिशियल ऐप है। इस एप्प को अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Download

3. ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आप इस ऐप को ओपन करें। ओपन करने के तुरंत बाद इस ऐप का Dashboard ओपन हो जाएगा जिसमें कि अगर आपका इस ऐप में पहले से अकाउंट बना हुआ है तो आप Sign in करें अगर आपका अकाउंट नहीं बना हुआ है तो यहां पर आप अपना नया अकाउंट बनाने के लिए Sign Up करें। 

4. इस ऐप में साइन अप होने के लिए आप अपने अनुसार डिटेल्स दर्ज करें जैसे कि State, Mobile Number, Full Name 6 Digit Security Mpin और ईमेल आईडी दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करके अपना नया अकाउंट बना ले। 

5. इसके बाद इस ऐप में Sign in करें जिसके लिए आपको यहां पर मोबाइल नंबर और 6 डिजिट सिक्योरिटी Mpin दर्ज करके Sign in With Mpin ऑप्शन पर क्लिक करें। 


6. इसके बाद यहां पर आप अपनी गाड़ी का नंबर यानी आरसी नंबर दर्ज करके सर्च आईकॉन पर क्लिक करें।



7. इसके बाद आपके वाहन यानी बाइक या कार की सभी डिटेल्स आ जाएगी जिसमें की Owner Name, Registering Authority, Vehicle Class, RC Status, Fuel Type, Vehicle Age और Registration Date इत्यादि। अभी आपको यहां पर अपने वाहन का पॉलिसी नंबर या PUC नंबर नहीं Show हो रहा होगा। 


15. अपने वाहन या बाइक/कार का पॉलिसी नंबर पता करने के लिए आप Create Virtual RC ऑप्शन पर क्लिक करें।

16. इसके बाद यहां पर आपको अपने वाहन की आरसी वेरीफाई करने के लिए चेसिस नंबर और इंजन नंबर के लास्ट 5 डिजिट दर्ज करने होंगे।


यह चेसिस नंबर और इंजन नंबर आपके वाहन की आरसी पर लिखे हुए मिल जाएंगे। अभी आप Create Virtual RC ऑप्शन पर क्लिक करके Ok बटन पर क्लिक करें।

17. इसके बाद आप RC Deshboard पर Redirect हो जाएंगे। इस डैशबोर्ड पर आपको सिंपल से क्लिक कर लेना है।

18. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको आरसी से संबंधित संपूर्ण इंफॉर्मेशन मिल जाएगी जिसमें कि आप अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर भी देख सकते हैं और इसी के साथ ही यहां पर आपको PUC नंबर व आपने अपने वाहन का इंश्योरेंस किस कंपनी के थ्रू करवा रखा है उस कंपनी का नाम भी यहां पर Show हो जाएगा।

इस प्रकार से आप भी अपने किसी भी वाहन, कार या बाइक का इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर पता कर सकते हैं। दोस्तों अभी आपको अपनी कार या बाइक का इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर तो पता चल गया है। लेकिन अभी हम आपको कार या बाइक की insurance policy kaise download kare ? इसके बारे में भी जानकारी दे देते हैं। 


कार/बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे डाउनलोड करें ?

अभी आपको अपनी कार या बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करनी है तो आप अपने मोबाइल में डिजिलॉकर एप को इंस्टॉल करें या आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके भी इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड कर सकते हैं। इसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है। इससे पहले हम आपको डिजी लॉकर के बारे में जानकारी दे देते हैं। डिजी लॉकर भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया एक सरकारी प्लेटफार्म है जिस पर आप भारत सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, जॉब कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस पॉलिसी इसके अलावा अन्य जितने भी डॉक्यूमेंट है जिन्हें भारत सरकार के द्वारा Issue किए जाते हैं वह सभी आप यहीं से ही डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको डिजी लॉकर क्या है और कैसे यूज़ करें ? इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हमने इस पर भी एक डिटेल में आर्टिकल लिख रखा है आप उसे भी पढ़ सकते हैं।

Note : - अगर आपको डिजी लॉकर पर वह इंश्योरेंस कंपनी ना मिले जिस कंपनी के थ्रू आपने इंश्योरेंस करवाया है तो उस स्थिति में आप उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। लेकिन हमारे अनुसार भारत की जितनी भी इंश्योरेंस कंपनियां है वह सभी डिजिलॉकर पर रजिस्टर्ड है। अगर कोई कंपनी बाई चांस डीजी लॉकर पर रजिस्टर्ड नहीं है तो भविष्य में उस कंपनी को भी डिजी लॉकर पर रजिस्टर्ड किया जाएगा। 


डिजिलॉकर से इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करने का प्रॉसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में डिजिलॉकर ऐप को इंस्टॉल करें अभी डिजिलॉकर ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Download

2. डिजी लॉकर ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करें इसके बाद आप Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें। 


3. अगर आपने पहले कभी डिजिलॉकर ऐप को यूज नहीं किया है तो सबसे पहले यहां पर आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा जिसके लिए आप Create Account ऑप्शन पर क्लिक करें। 


4. अकाउंट बनाने के लिए आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको अपनी बेसिक सी जानकारी दर्ज करके अकाउंट बना लेना है।

5. अभी आप इस ऐप में लॉगिन होने के लिए आधार नंबर या मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी पिन दर्ज करके Sign in करें। 

6. अभी आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. अभी आपके सामने डिजिलॉकर एप का होम पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें कि नीचे आपको सर्च का आइकॉन दिखाई देगा, इस पर आप क्लिक करें। 


फिर नीचे की ओर स्क्रॉल  करके Categories के सेक्शन में Banking & Insurance ऑप्शन पर क्लिक करें या डायरेक्ट आप इंश्योरेंस सर्च करके भी इस कैटेगरी को सेलेक्ट कर सकते हैं। 


8. अभी आपके सामने भारत की 50 से भी ज्यादा इंश्योरेंस कंपनियां Show हो जाएगी जिसमें कि आपने जिस भी कंपनी से इंश्योरेंस ले रखा है उस कंपनी को यहां से सेलेक्ट करके पॉलिसी नंबर दर्ज करके इंश्योरेंस पॉलिसी पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। 

9. For Example : - आपने HDFC ERGO General Insurance Company से अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवा रखा है तो यहां पर हम इस कंपनी को सेलेक्ट करेंगे।


10. यहां पर हमने गाड़ी का इंश्योरेंस करवा रखा है तो हम यहां पर Insurance Policy Car ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे। 


11. इसके बाद हम यहां पर पॉलिसी नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके Get Document ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो हमारे सामने इंश्योरेंस पॉलिसी की पीडीएफ फाइल ओपन हो जाएगी जिसे हम देख भी सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। 


इस प्रकार से आप भी भारत की किसी भी इंश्योरेंस कंपनी का इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरीके से आप बाइक या कार का ही इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड नहीं कर पाएंगे बल्कि आप यहीं से Home Insurance Policy, Health Insurance Policy, Travel Insurance Policy भी डाउनलोड कर सकते हैं। तो दोस्तों देर किस बात की अभी इस तरीके को फॉलो करके आप भी अपने घर बैठे अपने मोबाइल से ही कार या बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करें। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। 

How to Download Car or Bike Insurance Policy, car/bike insurance policy no kaise pta lgaye, mobile se insurance policy kaise download kare, download car insurance, download bike insurance in hindi, 

0 Comments: