Bottom Article Ad

प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

How To Fill Online Form Of Pradhan Mantri Shauchalay Nirman Yojana : - भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश को स्वच्छ बनाने और ग्रामीण इलाकों में शौचालय का निर्माण करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत उन सभी नागरिकों को लाभ दिया जाएगा जो कि अपने घर में शौचालय निर्माण करने में असमर्थ है। 

अभी हाल ही में स्वच्छ भारत मिशन Phase - 2 स्टार्ट किया गया है जिसमें की भारत के गरीब नागरिकों को शौचालय निर्माण करने हेतु ₹12000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। तो अगर आप भी अपने घर में शौचालय का निर्माण करवाना चाहते हैं तब इसके लिए आपको प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का फॉर्म भरना होगा। 

इस ब्लॉग में हम आपको प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?


योजना का नाम - प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना 

लाभार्थी - देश के सभी नागरिक 

सरकार - भारत सरकार

उद्देश्य - शौचालय का निर्माण करने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना

सहायता राशि - ₹12000

आवेदन प्रक्रिया - ऑनलाइन 

आधिकारिक वेबसाइट -swachhbharatmission.gov.in


प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना क्या है ? 

भारत देश को स्वच्छ बनाने और ग्रामीण इलाकों को शौच मुक्त करने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत घर में शौचालय बनाने हेतु ₹12000 की सहायता राशि दी जा रही है। इस योजना का लाभ भारत के वे सभी नागरिक ले पाएंगे जिनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हैं इसके अलावा जो लोग अपने घर में शौचालय निर्माण करने में असमर्थ है वे सभी लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

अभी हाल ही में स्वच्छ भारत मिशन Phase - 2 स्टार्ट किया गया है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों का ऑनलाइन फॉर्म भरा जा रहा है। तो अगर आप भी सरकार के द्वारा ₹12000 की सहायता राशि प्राप्त करके अपने घर में शौचालय का निर्माण करना चाहते हैं तो जल्दी से ऑनलाइन फॉर्म जरूर भरें। प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? इससे संबंधित जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। 


प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

1. आवेदक का आधार कार्ड

2. पासपोर्ट साइज फोटो

3. बैंक पासबुक

4. ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर

5. आय प्रमाण पत्र

6. स्थाई प्रमाण पत्र

7. वोटर आईडी कार्ड


प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता क्या है ?  

1. इस योजना के तहत लाभ लेने वाला लाभार्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

2. जिस व्यक्ति ने अपने घर में पहले से शौचालय बनवा रखा है वह इस योजना का लाभार्थी नहीं माना जाएगा।

3. गरीब परिवार के लोग ही प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का फॉर्म भर सकते हैं।

4. ऐसे लोग जो अपने घर में शौचालय निर्माण करवाने के लिए असमर्थ है वे सभी भी इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

5. इस योजना का लाभ ज्यादातर भारत के ग्रामीण इलाकों के लोगों को ही दिया जाता है। 


प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? 

प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरना बहुत ही आसान है क्योंकि आपको शौचालय निर्माण योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बता रखा है।

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Swachh Bharat Mission टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस प्रकार क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

4. इसके बाद आप Citizen Corner के सेक्शन में जाकर के Application Form For IHHL ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद आपके सामने एक लॉगइन पेज ओपन हो जाता है जिसमें कि अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं तो आपको यहां पर पहले लॉगइन आईडी क्रिएट करनी होगी। जिसके लिए आप Citizen Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. अभी आपके सामने लॉगइन आईडी क्रिएट करने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी जैसे कि Mobile Number, Name, Gender, Address, State इत्यादि। यह सभी इंफॉर्मेशन दर्ज करने के बाद आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।


7. अभी आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें की आप यह देख सकते हैं कि आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो चुका है।

8. एक बार फिर से आपके सामने लॉगइन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप मोबाइल नंबर पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड दर्ज करके Sign in ऑप्शन पर क्लिक करें। 


Note - पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिए जाते हैं। 

9. अभी यहां पर आप अपने अनुसार पासवर्ड चेंज कर ले।


10. सक्सेसफुली पासवर्ड चेंज होते ही आपके सामने Home का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें। 

11. इसके बाद आपके सामने स्वच्छ भारत मिशन का ऑफिशियल डेस बोर्ड ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप New Application ऑप्शन पर क्लिक करें।


12. इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपने अनुसार इंफॉर्मेशन दर्ज कर लें।


13. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कंप्लीट इंफॉर्मेशन दर्ज कर लेने के बाद Apply ऑप्शन पर क्लिक करें।


14. फिर आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो जाएगा जिसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसे आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा। क्योंकि इसी रजिस्ट्रेशन नंबर से आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकेंगे। 

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? इससे संबंधित जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ