Headlines
Loading...
नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना क्या हैं ? इसका फॉर्म कैसे भरे ?

नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना क्या हैं ? इसका फॉर्म कैसे भरे ?

What is Nabard Dairy Farming Yojana Full Information in Hindi : - दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि हमारे भारत देश में बेरोजगारी एक आम बात है। जिसके चलते ज्यादातर शिक्षित उम्मीदवार ऐसे ही बेरोजगार घूम रहे हैं। लेकिन इनके लिए भारत सरकार ने नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत सभी बेरोजगार युवाओं को अपनी खुद की डेयरी फार्म खोलने के लिए लोन दिया जाएगा। तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना क्या है ? नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना का लाभ कैसे लें ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


योजना का नाम - नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना

उद्देश्य - बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार देना

लाभ - लोन राशि और सब्सिडी देना

सरकार - भारत सरकार

आधिकारिक वेबसाइट - nabard.org


नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना क्या हैं ? What is Nabard Dairy Farming Yojana in Hindi

भारत के संपूर्ण ग्रामीण इलाकों में अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए भारत सरकार नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना के तहत खुद की डेयरी खोलने के लिए लोन दे रही है। इस योजना के तहत एक परिवार में 2 सदस्य भी गांव में डेयरी खोल सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में बेरोजगारी को कम करने और बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का है। 

1. 10 गाय होने पर ₹500000 का लोन 10 वर्ष के लिए दिया जाएगा। जो उम्मीदवार जनरल और ओबीसी कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं उनको 25% की सब्सिडी और एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 33.33% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

2. दूध निकालने की मशीन और दूध को ठंडा करने के लिए फ्रीज लेने पर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं। तब जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को 25% की सब्सिडी और एससी, एसटी कैटेगरी से बिलॉन्ग करने वाले उम्मीदवारों को 33.33% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

3. पशुओं के बछिया और बछड़ों पर सब्सिडी प्राप्त करके आप फॉर्म खोल सकते हो। लेकिन आप ज्यादा से ज्यादा 20 बछड़ों को खरीद सकते हैं। जनरल और ओबीसी उम्मीदवार को 25% की सब्सिडी और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 33.33% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

4. वर्मी कंपोस्ट खाद पर सब्सिडी लेने पर आपको कम से कम ₹20000 जमा करने होंगे तब जाकर के जनरल और ओबीसी उम्मीदवार को 25% की सब्सिडी और एससी एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 33.33% की सब्सिडी दी जाएगी।


नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना के तहत लाभ कौन ले सकेगा ? 

> जितने भी लोग ग्रामीण इलाके से आते है वे सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

> कंपनी, उद्यमी, संगठित समूह, असंगठित क्षेत्र, गैर सरकारी संगठन, किसान और आम आदमी।

> एक परिवार के 2 सदस्य भी इस डेयरी फार्म योजना का लाभ उठा सकेंगे। लेकिन इन दोनों सदस्यों की डेयरी के बीच की दूरी कम से कम 500 मीटर होनी चाहिए।

> इस योजना का लाभ एक सदस्य एक बार ही ले सकेगा।


नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज़ क्या हैं ? 

सबसे पहले आप दूध डेयरी खोलने के लिए अच्छी सी लोकेशन यानी दुकान को सर्च कर लें और बाद में दूध डेयरी खोलने में कितना इन्वेस्टमेंट आएगा। यह सब कुछ तैयार कर लें। 

आधार कार्ड 

वोटर आईडी कार्ड  

जाति प्रमाण पत्र 

आय प्रमाण पत्र 

मूल निवास प्रमाण पत्र


नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना के तहत लोन कौन कौनसी संस्था देगी ? 

Commercial Bank 

Regional Bank 

State Cooperative Bank 

State Co-operative Agriculture and Rural Development Bank 

अन्य संस्था जो नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना के अंतर्गत आती हों। 


नाबार्ड डेयरी फार्म योजना का फॉर्म कैसे भरें ? 

नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना का ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आप संबंधित बैंक में जाकर के सब्सिडी फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। जिसके लिए आप बैंक के कर्मचारियों से संपर्क जरूर कर लें। अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तब आप नाबार्ड डेयरी फार्म योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको नाबार्ड डेयरी फार्म योजना से जुड़ी सभी तरह की इंफॉर्मेशन मिल जाएगी। 

इसके अलावा नाबार्ड डेयरी फार्म योजना का फॉर्म भरने से संबंधित और अन्य किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो तब आप नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 

Helpline Number : - 022-26539895

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यहां पर दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: