Headlines
Loading...
राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना क्या है ? राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना क्या है ? राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें ?

Rajasthan mukhymantri Yuva sambal Yojana Kya hai full information in hindi : - भारत देश में बेरोजगारी की समस्या आम बात है। पढ़े लिखे युवा को नौकरी न मिलने के कारण वह डिप्रेशन और आत्महत्या के शिकार हो जाते हैं। जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे। कि हमारे देश में शिक्षा को कितना इंपोर्टेंस दिया जाता है। और इसी शिक्षा को प्राप्त करने के बाद युवा को किसी भी फील्ड में नौकरी नहीं मिल पाती है। यह ज्यादातर समस्या देश के सभी बेरोजगार युवाओं के साथ ही होती है। और इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 की शुरुआत की गई है। जिसके तहत 2 वर्ष की अवधि में प्रत्येक महीने 4000 से ₹4500 तक बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना क्या है ? मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के क्या-क्या फायदे हैं ? मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए पात्रता, दस्तावेज क्या है ? यह सभी जानकारी आज के इस ब्लॉग में आपको मिलने वाली हैं।


योजना का नाम - मुख्यमंत्री युवा संबल योजना

सरकार - राजस्थान सरकार

किसके द्वारा - मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 

बजट - 2019-20 के अनुसार

धनराशि - 4000 से ₹4500

लाभ लेने वाले - राजस्थान के सभी बेरोजगार युवा

उद्देश्य - राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देना


राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना क्या है ? 

साल 2019-20 के बजट के अनुसार राजस्थान सरकार की ओर से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत नए गाइडलाइंस जारी करके बेरोजगार युवाओं को 4000 से ₹4500 बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की गई है। पहले बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता 3000 से ₹3500 प्रदान किए जाते थे। लेकिन अभी पुरुषों को बेरोजगारी भत्ता ₹4000 और महिला, विकलांग और ट्रांसजेंडर को ₹4500 बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के तहत राजस्थान के सभी नागरिकों को लाभ दिया जाएगा। जिसने 12वीं पास करके स्नातक कर ली हो। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना को 1 जनवरी 2022 को संपूर्ण राजस्थान राज्य में लागू कर दिया जाएगा। 

पहले राजस्थान में बेरोजगार युवाओं को स्नातक करने के बाद डायरेक्ट ही बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर दिया जाता था। लेकिन साल 2019 20 के बजट के अनुसार नए गाइडलाइंस जारी करके इंटर्नशिप करना अनिवार्य कर दिया गया है। यानी आपको राजस्थान सरकार के सरकारी दफ्तरों में 4 घंटे तक काम करना होगा। इंटर्नशिप करने के दौरान अगर आप 90 दिनों तक 4 घंटे काम करते हैं। तभी आपको बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। लेकिन अगर आप 90 दिनों तक की अवधि में काम नहीं करते हैं। तब आपको बेरोजगारी भत्ता प्रदान नहीं किया जाएगा।

यह इंटर्नशिप प्रोफेशनल डिग्री और डिप्लोमा कोर्स करने वाले युवाओं को करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा बाकी सभी बेरोजगार युवाओं को इंटर्नशिप करनी पड़ेगी। इस इंटर्नशिप के दौरान आपको एक ड्रेस कोड दिया जाएगा। मतलब ड्रेस कोड में जैकेट, कैफ और टीशर्ट दी जाएगी। जिससे आपको पहचानने में समस्या नहीं आएगी।

Note : - राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता का फॉर्म हर साल 1 अप्रैल से 30 जून तक भरे जाते हैं। 


राजस्थान बेरोजगारी भत्ता कब तक मिलेगा ? 

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को साल में प्रत्येक महीने 2 वर्ष तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। अगर किसी नागरिक को 2 वर्ष से पहले नौकरी मिल जाती है। तब उसका बेरोजगारी भत्ता आना बंद हो जाएगा।


मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या है ?  

1. आवेदन करने वाले पुरुष की आयु 21 से 30 वर्ष और महिला, विकलांग व्यक्ति और ट्रांसजेंडर की आयु 21 से 35 वर्ष हों।

2. आवेदक के परिवार की आय ₹200000 से कम हों

3. बेरोजगारी भत्ता परिवार के दो ही व्यक्ति ले सकेंगे।

4. राजस्थान का मूल निवासी हों। अगर किसी युवा ने अलग राज्य से शिक्षा प्राप्त की हो। तब वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा। 

5. अगर किसी महिला ने राजस्थान के मूल निवासी से विवाह किया हो तब वह महिला इस योजना का लाभ उठा सकेगी।

6. बेरोजगारी भत्ता 2 साल की अवधी तक ही प्रदान किया जाएगा। लेकिन 2 साल से पहले ही युवक की नौकरी लग जाती है। तब बेरोजगारी भत्ता आना बंद हो जाएगा।

7. अगर आप कहीं पर अपना खुद का रोजगार या नौकरी कर रहे हैं। तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

8. वे सभी नागरिक जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है। या फिर अभी भी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं। तब वह इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।


मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत होने वाले फायदे क्या है ? 

1. बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं मिलने तक यानी 2 वर्ष तक बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। जिससे बेरोजगार युवाओं को नौकरी ढूंढने के लिए आसानी होगी।

2. बेरोजगारी भत्ता लेने से युवाओं को किसी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

3. इसी के साथ ही युवाओं को खर्चे की प्रॉब्लम नहीं होगी। जिससे वे अपने आगे की पढ़ाई और साथ ही में किसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी भी कर सकेंगे।


मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए आवेदन करने के दस्तावेज क्या हैं ? 

आधार कार्ड 

बैंक पासबुक 

आय प्रमाण पत्र 

10वीं मार्कशीट 

ग्रेजुएशन की मार्कशीट 

जाति प्रमाण पत्र 

मूल निवास प्रमाण पत्र


राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें ? 

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता आवेदन करने के लिए आप राजस्थान के SSO पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। वहां पर आपको Employment की एक सर्विस मिलेगी। उस पर जाकर के आप बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं की आपको यह जानकारी राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना क्या है ? राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

0 Comments: