Bottom Article Ad

ई श्रम निपुण योजना क्या है ? इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

What is E Shram Card Nipun Yojana Full Information in Hindi : - जिन लोगों ने ई श्रम कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाया था या जिन्होंने ई श्रम कार्ड को बनवाया होगा, उनके मोबाइल नंबर पर अभी हाल ही में भारत सरकार की तरफ से एक मैसेज भेजा जा रहा है जिसमें की यह बोला जा रहा है कि " भारत सरकार की NIPUN योजना का लाभ लें skillindia.gov.in/NIPUN - eShram " इस मैसेज के आने से लोगों के मन में यह कंफ्यूजन हो रहा है कि इस मैसेज का मतलब क्या है ? यह मैसेज क्यों भेजा जा रहा है ? या इस मैसेज में ई श्रम कार्ड निपुण योजना का जो जिक्र किया गया है वह ई श्रम निपुण योजना क्या है ? ई श्रम निपुण योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या हैं ? ई श्रम निपुण योजना का लाभ क्या है ? ई श्रम कार्ड निपुण योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? तो अगर आपको भी इन सभी सवालों के जवाब जानने हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े। 


योजना का नाम - ई श्रम निपुण योजना 

सरकार - भारत सरकार

साल - 2022

हेल्पलाइन नंबर - 088000-55555

आधिकारिक वेबसाइट - skillindia.gov.in/NIPUNeShram

उद्देश्य - देश के सभी बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर के रोजगार उपलब्ध करवाना 

esharm Nipun Yojana kya hai in hindi, esharm card Nipun Yojana Labh kya hai, esharm card Nipun Yojana ka Aavedan Kaise Kare, Bharat Sarkar ki Nipun Yojana ka Labh le, Nipun Yojana in Hindi, Nipun Yojana registration, Nipun Yojana Sharm Card


ई श्रम निपुण योजना क्या है ?

साल 2020 में नई शिक्षा नीति लाई गई थी जिसके आधार पर साल 2021 में भारत सरकार ने निपुण योजना का शुभारंभ किया। NIPUN का पूरा नाम " National Initiative For Promotion of Skilling Nirman Workers " हैं। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि भारत के बेरोजगार और अनपढ़ लोगों को उनकी कुशलता के आधार पर प्रशिक्षण देकर के भारत के अंदर और भारत के बाहर यानी विदेशों में काम करने का अवसर प्रदान करना था। लेकिन अभी इस योजना को ई श्रम कार्ड के साथ भी जोड़ दिया गया है जिसके बाद ई श्रम कार्ड धारक भी इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार के कार्यों में अपनी कुशलता के आधार पर प्रशिक्षण ले सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें आपको प्रशिक्षण देने के साथ-साथ एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसकी मदद से आप कहीं पर भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। 

अभी जिन श्रमिकों ने ई श्रम कार्ड बनवा रखा है वह निपूर्ण योजना के तहत अपनी कुशलता के आधार पर प्रशिक्षण लेकर के विभिन्न सेक्टरों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का फायदा न केवल बेरोजगार लोगों को होगा बल्कि उन लोगों को भी होगा जो अनपढ़ है या जिन्हें कोई काम नहीं आता है। 

इस ई श्रम कार्ड को निपुण योजना से जोड़ने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर " भारत सरकार की NIPUN योजना का लाभ लें skillindia.gov.in/NIPUN - eShram " इस तरह का मैसेज देखने को मिल रहा है जिसका मतलब यही होता है कि अभी आपको निपुण योजना का लाभ लेना है तो आप skillindia.gov.in/NIPUN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

इस योजना से संबंधित अगर आपको ज्यादा जानकारी जाननी है या इस योजना में आवेदन करने से संबंधित जानकारी जाननी है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर 088000-55555 पर कॉल करके पता कर सकते हैं। 


ई श्रम निपुण योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या हैं ? 

1. उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

3. आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट होना चाहिए।

4. जो युवा वर्ग अनपढ़ और बेरोजगार की श्रेणी में आता है वह इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

5. ई श्रम कार्ड धारक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। 


ई श्रम निपुण योजना का लाभ क्या है ? 

1. अनपढ़ और बेरोजगार लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

2. इस योजना के तहत जो व्यक्ति अपनी कुशलता के अनुसार जिस भी क्षेत्र में प्रशिक्षण लेगा उसमें उसको एक सर्टिफिकेट प्राप्त होगा जिसकी मदद से वह कहीं पर भी रोजगार प्राप्त कर सकता है।

3. इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वाले लोगों को भारत में और भारत के बाहर रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

4. सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके वर्कर्स को 2 लाख का कवरेज के साथ 3 वर्ष का दुर्घटना बीमा प्राप्त होगा।


ई श्रम निपुण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? 

अगर आपने भी ई श्रम कार्ड बनवा रखा है तो आप कैसे ई श्रम कार्ड निपुण योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसी से संबंधित जानकारी हम आपको नीचे दे रहे है।

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में skillindia.gov.in/NIPUNeShram की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Register ऑप्शन पर क्लिक करें। 


3. इसके बाद आप Choose Your User Group ऑप्शन पर क्लिक करके Candidate सेलेक्ट कर ले।


आप जैसे ही यहां पर कैंडिडेट ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं तो आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको अपने अनुसार डिटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे : - 

Basic Details - Name, Date of Birth, Mobile Number, Email Address इत्यादि 


Location Details, Performance Details, Sector Work इनसे संबंधित जानकारी आप यहां पर दर्ज कर ले।


सभी डिटेल सही तरीके से भर लेने के बाद आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक Popup ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपकी आईडी और पासवर्ड दिखाई देंगे जिन्हें आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा। फिर आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. इसके बाद आप स्किल इंडिया के ऑफिशियल होम पेज पर आकर के Log in ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. इसके बाद आप आईडी और पासवर्ड डालकर के Login ऑप्शन पर क्लिक करें। 


इसके तुरंत बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें की आप अपने पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं।

6. इसके बाद आप दोबारा से आईडी और पासवर्ड दर्ज करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

7. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।


यहां पर आपको सबसे पहले Personal Details, Contact Details, Education Details, Course Performance और Declaration And Submission इनसे संबंधित सभी इंफॉर्मेशन दर्ज करके फॉर्म को कंप्लीट भर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप ई श्रम कार्ड निपुण योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। 


8. इसके बाद आप फिर से Dashboard में आकर के View All Training Centres पर क्लिक करके अपने अनुसार जानकारी भरेंगे तो आपको अपने आसपास जितने भी सेंटर्स है जो कि निपुण योजना के तहत अलग-अलग स्किल्स में ट्रेनिंग प्रोवाइड करवाते हैं उनकी लिस्ट यहां पर आ जायेगी।

इन ट्रेनिंग सेंटर के कांटेक्ट नंबर भी आपको यहां पर मिल जायेंगे जिन पर आप संपर्क करके सभी डिटेल्स हासिल कर सकते हैं और इसी के साथ ही आप उन ट्रेनिंग सेंटर पर अपनी ट्रेनिंग कंप्लीट कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप ई श्रम कार्ड निपुण योजना के साथ जुड़कर के अपनी कुशलता के अनुसार प्रशिक्षण ले सकते हैं और इसी के साथ ही आपको एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है जिसकी मदद से आप भारत और भारत के बाहर भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। वैसे आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी skillindia.gov.in/NIPUN - eShram message kya hai पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उनको भी इस योजना से संबंधित जानकारी मिल सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ