Headlines
Loading...
रेल कौशल विकास योजना क्या है ? इसका फॉर्म कैसे भरे ?

रेल कौशल विकास योजना क्या है ? इसका फॉर्म कैसे भरे ?

What is Rail Kousal Vikas Yojana Full Information in Hindi : - भारतीय युवाओं को कौशल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके माध्यम से सभी भारतीय युवाओं को अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण देकर के स्वयं का रोजगार शुरू करने और प्राइवेट सेक्टर या गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी करने के लिए प्रोत्साहित करना था। लेकिन अभी हाल ही में भारत सरकार की ओर से रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से भारतीय युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। 

तो आज हम आपको इस ब्लॉग में रेल कौशल विकास योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जैसे रेल कौशल विकास योजना क्या है ? रेल कौशल विकास योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? रेल कौशल विकास योजना की पात्रता क्या है ? रेल कौशल विकास योजना का फॉर्म कैसे भरें ? इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस ब्लॉग में देने वाले हैं। 


योजना का नाम - रेल कौशल विकास योजना

सरकार - केंद्र सरकार

शुरुआत - 17 सितंबर 2021

किसके द्वारा - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

उद्देश्य - निशुल्क कौशल प्रशिक्षण देना

लाभ लेने वाले - भारत के नौजवान

लाभ लेने वाले युवाओं की संख्या - 50,000

कौशल प्रशिक्षण कब तक चलेगा - साल 2024 तक

ऑफिशियल वेबसाइट - railkvy.indianrailways.gov.in


रेल कौशल विकास योजना क्या है ? What is Rail Kaushal Vikas Yojana in Hindi 

भारत सरकार के द्वारा रेल कौशल विकास योजना को 17 सितंबर 2021 को लांच किया गया था। जिसके माध्यम से सभी भारतीय युवाओं को उद्योगों पर आधारित प्रशिक्षण प्रदान करना हैं। इस योजना के अंतर्गत फिटर, मेकिनिस्ट, वेल्डिंग और इलेक्ट्रीशियन जैसे ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता हैं। और तो और इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत भारतीय युवाओं को बिल्कुल मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाता है। 

भारत सरकार का टारगेट भारत के 50,000 भारतीय युवाओं को इस योजना के अंतर्गत साल 2024 तक प्रशिक्षण देना है। यह प्रशिक्षण टोटल 18 दिनों में यानी 100 घंटों में कंप्लीट करवाया जाता है। प्रशिक्षण कंप्लीट होने के बाद में उम्मीदवारों का एक एग्जाम आयोजित करवाया जाता है जिसमें लिखित परीक्षा में 55% मार्क्स और प्रैक्टिकल में 60% मार्क्स लाने अनिवार्य है।

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत लेने वाले प्रशिक्षण के बाद उम्मीदवारों को इसका सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाता है। इस सर्टिफिकेट की मदद से उम्मीदवारों को गवर्नमेंट सेक्टर या प्राइवेट सेक्टर में जॉब मिलने में आसानी होगी। यहां पर एक बात का जरूर ध्यान रखें कि यह सर्टिफिकेट गवर्नमेंट जॉब या प्राइवेट जॉब दिलाने का कोई दावा नहीं करता है बल्कि यह एक प्रशिक्षण लेने का प्रमाण पत्र होता है। यह सर्टिफिकेट किसी सरकारी जॉब या प्राइवेट जॉब का फॉर्म अप्लाई करते समय अटैच कर सकते हैं। जिसके बाद आपको किसी अन्य डिप्लोमा या डिग्री का सर्टिफिकेट लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 


ट्रेडों में चार उद्योग संबंधित प्रशिक्षण : - 

1. Fitter 

2. Machinist 

3. Welding 

4. Electrician 

5. Electronics & Instrumentation

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत टोटल 4 ट्रेडों में ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। जिनमें से फिटर, मेकिनिस्ट, वेल्डिंग और इलेक्ट्रीशियन इत्यादि शामिल होते हैं। लेकिन आने वाले समय में इस योजना में इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन, कंकरीट मिक्सिंग, रोड वेंडिंग, इलेक्ट्रॉनिक कार्ड रिप्लेसमेंट जैसे ट्रेड भी जोड़े जाएंगे। 

Note : - इन सभी ट्रेडों में ट्रैनिंग लेने के लिए आईटीआई सार्टिफिकेट होना अनिवार्य नहीं हैं। हम आपको जानकारी के लिए बता दें की ट्रैनिंग आपको बिलकुल मुफ्त में मिलेगी लेकिन ट्रैनिंग लेने वाले उम्मीदवारों को रहने, खाने पीने और आने जाने की व्यवस्था स्वयं को ही करनी होगी। 


रेल कौशल विकास योजना की पात्रता क्या है ? 

> उम्मीदवार भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

> उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर के 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

> उम्मीदवार का दसवीं पास होना चाहिए।


रेल कौशल विकास योजना के तहत फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

1. दसवीं की मार्कशीट

2. पासपोर्ट साइज फोटो

3. सिग्नेचर

4. मोबाइल नंबर

5. आईडेंटिटी प्रूफ डॉक्युमेंट (आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड)

6. एफिडेविट ₹10 का Non-Judicial Stamp Paper

7. बैंक पासबुक

8. मेडिकल सर्टिफिकेट


रेल कौशल विकास योजना का फॉर्म कैसे भरें ? 

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। और वहां पर बताएं गए स्टेप्स के अनुसार आप अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट कर दीजिए। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन फॉर्म भी भरे जाते हैं। जिन संस्थानों में रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाता है। उन संस्थाओं से आप संपर्क करके ऑफलाइन फॉर्म भी भरवा सकते हैं। 

तो अभी हम दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी रेल कौशल विकास योजना क्या है ? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

0 Comments: