Bottom Article Ad

Indian Government Internship प्रोग्राम क्या है ? इसको कैसे ज्वाइन करे ?

How to Do Indian Government Internship : - देश के सभी युवाओं के लिए अभी हाल ही में भारत सरकार ने Indian Government Internship Program शुरू किया गया है जिसके तहत युवा नागरिकों को अलग-अलग क्षेत्रों में इंटर्नशिप ऑफर करवाई जाएगी। तो अगर आपने भी ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या किसी क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स कर रखा है तो आप भी भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई Indian Government Internship Program में हिस्सा ले सकते हैं। 

इस पोस्ट में हम आपको भारत सरकार के द्वारा ऑफर की जाने वाली इंटर्नशिप कैसे करें ? इसी से संबंधित जानकारी देंगे तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

स्कीम - Indian Government Internship Program

शुरू - भारत सरकार

साल - 2022- 23

लाभार्थी - देश के सभी युवा नागरिक

उद्देश्य - देश के सभी युवा नागरिकों को अलग-अलग क्षेत्रों में इंटर्नशिप ऑफर करना

आवेदन प्रक्रिया - ऑनलाइन


Indian Government Internship प्रोग्राम क्या है ? 

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप भारत सरकार के द्वारा चलाया जाने वाला एक प्रोग्राम है जिसके तहत युवा नागरिकों को अलग-अलग क्षेत्रों में इंटर्नशिप करवाई जाती है। और इसी के साथ ही युवाओं को इंटर्नशिप करने के दौरान वेतन भी दिया जाता है। 

इंटर्नशिप का मतलब हम आपको सरल शब्दों में समझाएं तो जब कोई स्टूडेंट किसी क्षेत्र में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या कोई डिप्लोमा कोर्स कर लेता है तो उसे फिर उस क्षेत्र में काम करने का एक्सपीरियंस नहीं होता है। जैसे उस इंडस्ट्री में काम कैसे होता है ? किस लेवल का काम होता है ? टीम मेंबर से बात कैसे की जाती है ? कैसे क्या मैनेज किया जाता है ? यह सब कुछ जॉब से पहले एक्सपीरियंस करने या प्रैक्टिकल नॉलेज देने के लिए इंटर्नशिप ऑफर की जाती है। 

बता दें कि अच्छी जॉब प्राप्त करने के लिए किसी डिग्री की नहीं बल्कि स्किल्स और अनुभव की जरूरत पड़ती है और यही स्किल इंटर्नशिप करने के दौरान सीखी जा सकती है। 


इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम जॉइन करने के लिए योग्यता क्या है ? 

इस इंटर्नशिप में हिस्सा लेने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन फिर भी अगर आपने ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा या फिर कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया हुआ है तो आप इस इंटर्नशिप के लिए योग्य हैं। इसके अलावा इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 


इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप करने के दौरान वेतन कितना मिलता है ? 

आपने जिस भी क्षेत्र से इंटर्नशिप प्रोग्राम ज्वाइन किया है उस क्षेत्र के अनुसार आपको कितनी सैलरी मिलेगी ? वह उस संस्था पर डिपेंड करता है। इसके अलावा हम आपको एवरेज सैलेरी बताए तो इंटर्नशिप करने के दौरान ₹1000 से लेकर के ₹10000 और 20000 से ₹30000 प्रत्येक महीने वेतन हो सकता है। 


इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप करने के क्या फायदे हैं ? 

1. इस इंटर्नशिप को करने के दौरान आप नए-नए स्किल्स सीखते हैं और इसी के साथ ही आपको काम करने का एक्सपीरियंस भी होता है। 

2. इंटर्नशिप करने के दौरान आपको टाइम मैनेजमेंट और टीम नंबर से बात करने का तरीका मालूम पड़ता है।

3. आपको तो पता ही होगा कि आजकल अच्छी जॉब प्राप्त करने के लिए डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती है बल्कि स्किल्स और अनुभव होना जरूरी होता है और यह सब कुछ आपको इंटर्नशिप करने के दौरान ही सीखने को मिलता है। 

4. इंटर्नशिप करने का सबसे अच्छा फायदा आपको यह भी हो जाता है कि आपको काम करने के साथ-साथ हर महीने वेतन भी मिलता है। 

5. जैसे ही आपकी इंटर्नशिप 6 महीने या 12 महीने में कंप्लीट हो जाती है तो उसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसके आधार पर आप किसी भी सेक्टर में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। 

6. इंटर्नशिप प्रोग्राम जॉइन करने से युवा लोगों को अपने आप पर आत्मविश्वास होगा कि मैं भी इस काम को कर सकता हूं।


इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम को ज्वॉइन कैसे करें ? 

भारत सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली इंटर्नशिप प्रोग्राम में ज्वाइन होने के लिए हम आपको कुछ वेबसाइट रिकमेंड करेंगे जिन पर आप ऑनलाइन आवेदन आवेदन करके अच्छी इंटर्नशिप प्राप्त कर सकते हैं।

1. नीति आयोग इंटर्नशिप प्रोग्राम - इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में ज्वाइन होने के लिए स्टूडेंट के पास ग्रेजुएशन डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। इस प्रोग्राम में ज्वाइन होने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट niti.gov.in/internship पर विजिट कर सकते हैं। 

2. स्टार्टअप इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम - इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट startupindia.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको कुछ लिमिट समय के लिए ही स्टार्टअप मिलेंगे जिनके लिए आप ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। 

3. इन्वेस्ट इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम - इसका इंटर्नशिप प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट investindia.gov.in पर विजिट करना पड़ेगा। इसके बाद आप इस वेबसाइट के माध्यम से अलग-अलग क्षेत्रों में इंटर्नशिप करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

यह सभी वेबसाइट इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा लॉन्च की गई है जिन पर आप कई प्रकार के स्टार्टअप ज्वाइन करने और इंटर्नशिप प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको Indian government internship kaise kare in hindi इससे संबंधित जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ