Bottom Article Ad

NCS ID कार्ड क्या है ? एनसीएस आईडी कैसे बनाएं ?

NCS ID Card Kaise Banaye in Hindi : - हमारे भारत देश में दिन-प्रतिदिन बेरोजगारी की समस्या बढ़ती ही जा रही है और इसका मुख्य कारण देश की जनसंख्या हैं। आज के समय में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के कारण युवा लोग ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जैसी डिग्रियां हासिल तो कर लेते हैं। लेकिन उन्हें सरकारी नौकरियां नहीं मिलती है जिसकी वजह से काफी युवा लोग बेरोजगार हो जाते हैं। और ऐसा भी नहीं है कि भारत देश में ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए सरकारी नौकरी नहीं है बल्कि हर साल अलग-अलग विभागों में विद्यार्थियों की योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती निकाली जाती है। लेकिन उन भर्तियों में कुछ ही विद्यार्थी सेलेक्ट हो पाते हैं और शेष बचे विद्यार्थी ऐसे ही रह जाते हैं। 

अब भारत सरकार सभी को तो सरकारी नौकरी दे नहीं सकती इसलिए भारत सरकार धीरे-धीरे प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा दे रही है। जिसके कारण प्राइवेट सेक्टर में काफी ज्यादा नौकरियों के अवसर देखने को मिल रहे हैं और तो और कुछ युवा लोग अपनी योग्यता के अनुसार प्राइवेट कंपनियों में जॉब भी कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोगों को प्राइवेट कंपनियों में जॉब मिल नहीं पाती है या उन्हें किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं होती है। 

इसलिए भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत के सभी बेरोजगार युवाओं का एक बेरोजगार आईडी कार्ड या एनसीएस आईडी कार्ड बनाने के लिए घोषणा की है। तो आज हम आपको इस ब्लॉग में NCS ID कार्ड क्या है ? एनसीएस आईडी कार्ड कैसे बनाएं ? इसी से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

NCS ID Card Registration in Hindi, NCS Id Card Online Apply Kaise Kare, How to Register For NCS ID Card, Berojgar ID Card Kaise Banaye, Berojgar ID Card Kya Hai, NCS ID Card Kya Hai in Hindi 

एनसीएस आईडी कार्ड क्या है ? What is NCS ID Card in Hindi


NCS ID कार्ड क्या है ? What is NCS ID Card in Hindi

NCS का पूरा नाम National Career Service होता है यह एक प्रकार का पोर्टल है। जिस पर सभी भारतवासियों का बेरोजगार आईडी कार्ड बनाया जाता है। इस आईडी कार्ड को एनसीएस आईडी कार्ड या बेरोजगार आईडी कार्ड के नाम से जाना जाता है। बेरोजगार आईडी कार्ड को बनाने के बाद उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार सरकारी या प्राइवेट जॉब प्राप्त कर सकता है। अगर उम्मीदवार ने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है तो उसको उसी के अनुसार जॉब प्राप्त होगी। 

बेरोजगार आईडी को बनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि भारत के सभी बेरोजगार युवाओं को भारत और भारत के बाहर यानी विदेशों में भी नौकरियों के अवसर देना है। इससे यह फायदा होगा कि भारत का कोई भी नागरिक बेरोजगार नहीं होगा। इसलिए भारत सरकार ने बेरोजगार आईडी कार्ड की मुहिम चलाई है। 


एनसीएस आईडी कार्ड कैसे बनाएं ? 

अगर आप भी बेरोजगार है यानी आपके पास कोई भी जॉब नहीं है तो आप एनसीएस आईडी कार्ड को बना सकते हैं। जिसके बाद आप अपनी योग्यता के अनुसार सरकारी या प्राइवेट जॉब प्राप्त कर सकते हैं। एनसीएस आईडी कार्ड को कैसे बनाते हैं ? या एनसीएस आईडी कार्ड को बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं ? इसके बारे में हमने आपको कंप्लीट डिटेल में नीचे जानकारी दे रखी हैं। 

हम आपको यहां पर NCS ID Card Bnane Ka Process कंप्यूटर से बताने वाले हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो एनसीएस आईडी कार्ड को अपने मोबाइल के जरिए भी बना सकते हैं। बस इसके लिए कंप्यूटर और मोबाइल के लिए Same सा ही प्रोसेस है। 


NCS ID Card Online Apply Process in Hindi : - 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके सर्च बार में NCS टाइप करके सर्च करें।

2. इसके बाद आपके सामने NCS यानी नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट www.ncs.gov.in ओपन हो जाएगी तो उसे आप ओपन करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. इस पोर्टल पर अगर आप पहली बार आए हैं तो इसके लिए आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए आप Register ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. इसके बाद आप Register as सेक्शन में Jobseeker ऑप्शन को Salect करें। 


Jobseeker ऑप्शन को आप तभी सेलेक्ट करें जब आपके पास किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं है।

अभी आपको Identity वेरिफिकेशन करना होगा जिसके लिए यहां पर आप UN Number, E Sharm Card, PAN Card या आधार कार्ड से अपनी आईडी को वेरीफाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यहां पर हम Other ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं।

आइडेंटिटी को वेरीफाई करने के लिए आप यहां पर अपने अनुसार Document को सेलेक्ट करें। उदाहरण के लिए हम यहां पर आधार कार्ड से अपनी आईडी को वेरीफाई करने वाले हैं तो यहां पर हम आधार कार्ड ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं। उसी के अकॉर्डिंग यहां पर हम अपने आधार कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके Check ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।


जैसे ही आप Check ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कई ओर ऑप्शन आ जाते हैं जिनमें आप अपनी बेसिक डिटेल जैसे कि First Name, Last Name, Gender, State, Father's Name, Education Qualification, Email id, Mobile Number और Password दर्ज करेंगे। इसी के साथ ही यहां पर आपको अपने अकॉर्डिंग डिस्क्रिप्शन दर्ज करना होगा यानी आपको किस प्रकार का काम करना पसंद है। यह सभी डिटेल्स दर्ज करने के बाद आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. यहां पर आपने जो मोबाइल नंबर दिए हैं उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आप यहां पर दर्ज करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसी के साथ ही आपके ईमेल आईडी पर भी एक ओटीपी Send किया जाता है जिसे आप यहां पर दर्ज करके वेरीफाई करेंगे।

7. इसके बाद आप Click Here to Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. अभी आपने जो यूजरनेम सिलेक्ट किया था वह यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके Sign in ऑप्शन पर क्लिक करें।


9. इसके बाद आप Update Profile ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट कर ले। 


10. इसके बाद आप Personal Info सेक्शन में आकर के अपनी प्रोफाइल डिटेल्स और अपना फोटो अपलोड करेंगे और आपकी प्रोफाइल कंप्लीट हो जाएगी। 

11. इसके बाद आप होम पेज पर आकर के नीचे Profile सेक्शन में NCS Registration Card ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।


12. इसके बाद आपके सामने आपका अपना नेशनल करियर सर्विस यानी एनसीएस कार्ड देखने को मिल जाएगा जिसमें कि आप की फोटो, नाम, जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर, आपका एड्रेस और भी कई इंफॉर्मेशन आईडी पर Show होती है। इस आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए Download I Card ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी आईडी कार्ड को भी डाउनलोड कर लीजिएगा।


अभी आप यह चाहते हैं कि आपको रिज्यूम भी मिले तो इसके लिए Profile के सेक्शन में View Download And CV ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपका रिज्यूम आपके सामने आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और जब भी आप जॉब प्राप्त करने के लिए जाएं तो यह रिज्यूम वहां पर दिखा सकते हैं। 


NCS पर जॉब ढूंढने का प्रोसेस : - 

13. सबसे पहले आप Home ऑप्शन पर क्लिक करके होम पेज को ओपन करना है।

14. फिर आपके सामने जॉब को सर्च करने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप किस प्रकार की जॉब प्राप्त करना चाहते हैं उसका नाम यहां पर दर्ज करके सर्च आईकॉन पर क्लिक करें। 


फिर आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए जॉब ऑप्शन के आधार पर जॉब्स की लिस्ट आ जाएगी। अभी आपको उन जॉब्स में से कोई भी जॉब पसंद आ जाती है तो उसके सामने आपको Apply का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके बाद आप डायरेक्ट अप्लाई करके वह जॉब प्राप्त कर सकते हैं।


FAQ

NCS की फुल फॉर्म क्या होती है ?

NCS की फुल फॉर्म National Career Service होती है।

NCS ID कार्ड का फायदा क्या है ?

यह कार्ड ऐसे बेरोजगार युवाओं का बनाया जाता है जो जॉब की तलाश में है, इस कार्ड को बनाने के बाद उन्हें काफी जल्दी जॉब मिल जाती है।

NCS कार्ड कौनसी वेबसाइट पर बनता है ?

www.ncs.gov.in पर बनता है।

क्या NCS कार्ड बनाना फ्री है ?

जी हां यह कार्ड बनाना एकदम फ्री है।

तो दोस्तों अगर आपके पास किसी भी प्रकार की जॉब नहीं है यानी आप अभी बेरोजगार है तो इस प्रकार से बेरोजगार आईडी कार्ड बना करके जॉब प्राप्त कर सकते है। NCS Card Bnane Ka Complete Process हमने यहां पर आपको बता दिया है। अगर आप अभी भी इससे रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ