Bottom Article Ad

राजस्थान बेरोजगार भत्ता के पैसे बैंक अकाउंट में आए या नहीं कैसे चेक करें ?

Berojgari bhatta ke paise bank me aaye ya nhi kaise check kare:- राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना जिसको राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए काफी मददगार साबित हुई है क्योंकि इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹4000 से ₹4500 रुपए दिए जाते हैं, जिनसे बेरोजगार युवा अपने खुद का खर्चा निकाल कर निश्चिंत होकर अपने करियर पर ध्यान दे सकते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य के बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए ही इस योजना को शुरू किया गया था जिसका लाभ आज राज्य के लाखों बेरोजगार युवा उठा रहे हैं। अगर आपने भी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का फॉर्म भरवा रखा है और आपका फॉर्म अप्रूव हो चुका है ? इसलिए आप हर महीने अपने बेरोजगारी भत्ता की किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं ? तो आप ऐसा कर सकते हैं। 

इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि राजस्थान बेरोजगार भत्ता पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे ? या अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो बेरोजगार भत्ता के पैसे बैंक अकाउंट में आए या नहीं ? यह कैसे चेक करे ? 



राजस्थान बेरोजगार भत्ता के पैसे बैंक अकाउंट में आए या नहीं कैसे चेक करें ?

आप अपने बेरोजगारी भत्ता का पेमेंट स्टेटस दो तरीकों से चेक कर सकते हैं। एक तरीका तो यही है कि आप अपनी SSO ID में लॉगिन करके Employment सर्विस में जाकर पूरी डिटेल चेक कर सकते हैं कि आपकी कौन कौनसे महीने की अटेंडेंस वेरीफाई हुई ? या आपके कौन कौन से महीने के पैसे बैंक अकाउंट में आ चुके हैं ?

इसके अलावा एक और तरीका है जिसमें आपको जन सूचना पोर्टल पर जाना होता है और आप बिना किसी डिटेल के किसी भी व्यक्ति के बेरोजगारी भत्ते के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपको किसी अन्य व्यक्ति के बेरोजगारी भत्ते के बारे में जानकारी चाहिए और आप पता लगाना चाहते हैं कि उस व्यक्ति के बेरोजगारी भत्ते की कितनी किस्त उसके बैंक अकाउंट में आ चुकी है ? तो यहां बताए गए तरीके से आप ऐसा कर सकते हैं। आप किसी भी व्यक्ति के बेरोजगारी भत्ते के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने है।


राजस्थान बेरोजगार भत्ता की पेमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल पर जाना पड़ेगा। आप अभी यहां पर क्लिक करके जन सूचना पोर्टल पर जा सकते हैं। जिसका होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको Click Here ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपके सामने राजस्थान सरकार की सभी सरकारी योजनाएं योजनाओं की लिस्ट आ जाएगी। इसमें आपको Department of skills employment and entrepreneurship ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आपको यह ऑप्शन यहां पर दिखाई ना दे तो आप See All Department ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको यह ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आप Unemployment allowance application status area wise ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

1. अभी यहां पर सबसे पहले आप ग्रामीण है या शहरी ये सिलेक्ट कर।

2. फिर अपना जिला सिलेक्ट करें।

3. उसके बाद अपनी पंचायत समिति सेलेक्ट करें।

4. फिर अपनी ग्राम पंचायत सेलेक्ट करें।

5. अंत में खोजें बटन पर क्लिक करें। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपके गांव का नाम और आपके गांव में जितने आवेदन हुए है उनकी संख्या आ जाएगी। यहां आपको अधिक जानकारी ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

> इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमे आपके गांव के सभी उम्मीदवार होंगे जिन्होंने बेरोजगारी भत्ता के लिए अप्लाई किया था। इस लिस्ट में आप अपना नाम ढूंढ ले। अगर आपको इस लिस्ट में आपका नाम दिखाई ना दे तो आप Next पेज पर भी जा सकते हैं।

जब आपको आपका नाम मिल जाए तो आपको नाम के सामने दिख रहे अधिक जानकारी ऑप्शन पर क्लिक करना है। याद रहे आपको यहां पर अधिक जानकारी नाम से दो ऑप्शन मिलेंगे, आपको Job Seeker Payment Status Detail वाले अधिक जानकारी ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपके सामने आपके बेरोजगारी भत्ता की पूरी पेमेंट हिस्ट्री ओपन हो जाएगी और आपको दिखाया जाएगा अब तक बेरोजगारी भत्ता की कौन-कौनसी किश्त सरकार द्वारा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है।

> अगर लिस्ट लंबी हुई तो यहां पर भी आपको नेक्स्ट पेज पर जाने का ऑप्शन मिलेगा, तो आप Next बटन पर क्लिक करके अगले पेज पर जा सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप अपने berojgar bhatta ki payment history check कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि बेरोजगारी भत्ता के पैसे बैंक अकाउंट में आए या नहीं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ