Bottom Article Ad

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला क्या है ? पूरी जानकारी।

What is Pradhanmantri National Apprenticeship Mela in Hindi : - देश के युवाओं को रोजगार एवं करियर में सही दिशा देने के लिए Ministry of Skill Development And Entrepreneurship (कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय) के द्वारा प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसमें की युवाओं को अलग-अलग कामों में ट्रेनिंग देने के साथ-साथ इंडस्ट्री में काम कैसे किया जाता है ? या काम कैसे होता है ? इसके बारे में भी सिखाया जाता है। 

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि अप्रेंटिसशिप एक शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग होती है जिसके माध्यम से उम्मीदवारों को यह सिखाया जाता है कि इंडस्ट्री में काम कैसे करना है या कैसे होता है ? और इस तरह की ट्रेनिंग डायरेक्ट किसी इंस्टिट्यूट या ऑर्गेनाइजेशन में ही होती है और इस प्रकार की ट्रेनिंग अब DGT (Directorate General of Training) प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला के तहत हर महीने ऑफर करता है। 

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला क्या है ? प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला में हिस्सा लेने के लिए योग्यता क्या है ? प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला में हिस्सा लेने के लिए दस्तावेज क्या हैं ? प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला कहां पर होने वाला है कैसे पता करें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज हम आपको यहां पर इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा।

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला क्या है ? पूरी जानकारी।

योजना का नाम - प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला

सरकार - भारत सरकार

उद्देश्य - कैरियर और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए 

किसके द्वारा - कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE)

साल - 2023

लाभार्थी - भारतीय युवा


प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला क्या है ? 

कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय की तरफ से प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन करवाया जा रहा हैं। इस अप्रेंटिसशिप मेले में अलग-अलग क्षेत्रों से करीब 1000 कंपनियां शामिल होगी। यह कंपनियां भारतीय युवाओं को अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के माध्यम से रोजगार एवं कैरियर में सही दिशा पाने का अवसर प्रदान करेगी। 

Prime Minister National Apprentice Mela को हिन्दी में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेला के नाम से जानते हैं। इस मेले में वे सभी उम्मीदवार हिस्सा ले सकते हैं जो कि पांचवी पास से 12वीं पास है या आईटीआई डिप्लोमा होल्डर और ग्रेजुएट है। इसमें Welding, Electric Work, Mechanic Work, Beautician, Housekeeping इत्यादि में ट्रेनिंग देने के साथ-साथ नौकरियां भी ऑफर की जाती है। 


प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला में हिस्सा लेने के लिए योग्यता क्या है ? 

> अगर उम्मीदवार कक्षा पांचवी से 12वीं पास है तो वह इस मेले में हिस्सा ले सकता है।

> जिन उम्मीदवारों के पास स्किल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट हैं या वह आईटीआई ट्रेड डिप्लोमा होल्डर या ग्रेजुएट है वह इस अप्रेंटिसशिप मेले में आवेदन करने के लिए योग्य है।

> उम्मीदवार की आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए। 

> आवेदक भारत का आधिकारिक नागरिक होना चाहिए। 


प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला में हिस्सा लेने के लिए दस्तावेज क्या हैं ? 

1. रिज्यूम की फोटो कॉपी

2. मार्कशीट की फोटो कॉपी 

3. वोटर आईडी/ ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड

4. पासपोर्ट साइज फोटो

5. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी


प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 

इस अप्रेंटिसशिप मेले में हिस्सा लेने एवं जहां पर मेले का आयोजन हो रहा है उस स्थल का पता लगाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार apprenticeshipindia.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं जिसे आप फॉलो करें।

वही आगे आने वाले अप्रेंटिसशिप मेलो से संबंधित अधिक जानकारी के लिए msde.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला रजिस्ट्रेशन प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के ब्राउज़र में dgt.gov.in/appmela इस वेबसाइट को ओपन करेंगे।

2. वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद Registration सेक्शन पर क्लिक करके Candidate Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपके सामने स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाता है जिसमें कि आपको कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करनी पड़ती है। जैसे Name, Father/Mother Name, Relationship, Date Of Birth, Gender, Mobile Number, Email Id, Password, Confirm Password, State, District और कैप्चा कोड दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

इस प्रकार से आपका प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले के लिए कंप्लीट रूप से रजिस्ट्रेशन हो जाता है। उसके बाद आपके ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा जिसमें कि दिनांक और समय दिया हुआ मिलेगा। इस दिनांक और समय पर आपको अप्रेंटिसशिप मेले को अटेंड करना है। फिर वहां पर आपका इंटरव्यू और वेरीफिकेशन प्रोसेस होता है और जो भी प्रोसेस होता है उसमें आपको पास होना पड़ता है। फिर आप जिस भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन में अप्रेंटिसशिप मेले के लिए सलेक्ट होते हैं उसमें आपको फिर जाना पड़ता है।


प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला कहां पर होने वाला है कैसे पता करें ? 

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला कहां पर और कौन से शहर में होने वाला है ? अगर आपको यह जानना है तो आप सबसे पहले हमारे बताए अनुसार स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में DGT Apprentice Mela टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने dgt.gov.in/appmela की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी तो उस पर क्लिक करें।

> वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद Click For Nearest Centre Location सेक्शन में अपने राज्य का नाम दर्ज करें।

> जैसे आप अपने राज्य का नाम दर्ज करोगे तो आपके सामने आपके राज्य में जितने भी जिले होंगे वह सभी आ जाएंगे। आप जिस भी जिले में रहते हैं उस जिले को यहां से सेलेक्ट करेंगे।

> फिर आपके सामने अपरेंटिस मेले की लोकेशन, Coordinator Details, Vacancies Details इत्यादि आ जायेगी। 

इस प्रकार से आप यह पता कर सकते हैं कि आपके कौन से शहर और किस लोकेशन पर प्रधानमंत्री नेशनल अपरेंटिस मेला का आयोजन होने वाला है। 

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको Prime Minister National Apprenticeship Mela के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ