Bottom Article Ad

Solar Rooftop Subsidy योजना क्या हैं ? इसका फॉर्म कैसे भरे ?

What is Solar Rooftop Subsidy Yojana Full Information in Hindi : - भारत के अंदर आज भी कुछ ऐसे इलाके हैं जहां पर बिजली की सुविधा उपलब्ध ही नहीं है या इसके अलावा जो किसान भाई अपने खेत में कृषि से संबंधित कार्य करते हैं तो उनके खेत में बिजली ना होने की वजह से काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं सभी समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने अभी हाल ही में Solar Rooftop Subsidy Yojana की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत भारत के नागरिकों को उनके घर की छत पर या खेत में सोलर पैनल लगवाने हेतु कुछ सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे यह होगा कि नागरिक 20 से 22 साल तक मुफ्त में बिजली का लाभ उठा सकेंगे।

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आपको भी सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से संबंधित जानकारी दी जाए तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या हैं ? सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत सब्सिडी कितनी मिलती है ? सोलर रूफटॉप योजना का आवेदन फॉर्म कैसे करें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब हम आपको देने वाले है।


योजना का नाम - सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना
सरकार - केंद्र सरकार
शुरुआत - साल 2022
किसके द्वारा - प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी
लाभार्थी - ग्रामीण इलाकों के लोग
उद्देश्य - घर की छत पर सोलर प्लेट लगवाने हेतु सब्सिडी प्रदान करना
आधिकारिक पोर्टल - solarrooftop.gov.in
हेल्पलाइन नंबर - 1800 180 3333


Solar Rooftop Subsidy योजना क्या हैं ? 

घर की छत पर सोलर पैनल लगाने हेतु भारत सरकार के द्वारा अभी हाल ही में सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया गया हैं। जिसके अंतर्गत लाभार्थी अपने घर की छत पर सोलर पैनल मुफ्त लगा पाएंगे। अगर आप अपने घर की छत पर 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवायंगे तो उसके लिए 10 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए। सोलर पैनल की पूर्ण लागत का पेमेंट आप 5 से 6 सालों में कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप अपनी ऑफिस, कारखानों की छत पर और खेत में सोलर पैनल लगाएंगे तो आपको 20 से 25 साल तक मुफ्त में बिजली प्राप्त होती रहेगी।

अगर आप अपने घर की छत या ऑफिस की छत पर 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवायेंगे तो आपको 40% तक की सब्सिडी और 10 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवाने पर 20 % तक की सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत सब्सिडी कितनी मिलती है ?

सोलर प्लांट की क्षमता के आधार पर ही यह Deside किया जाएगा की आपको कितनी सब्सिडी दी जाएगी। अगर आप अपने घर की छत पर 3KW तक के सोलर पैनल लगवाते है तो आपको 40% तक की सौर ऊर्जा सब्सिडी और 10 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने पर 20% तक की सब्सिडी मिलेगी।

दोस्तों हम आपको यहां पर सोलर प्लांट की क्षमता के अनुसार कितनी सब्सिडी उपलब्ध होती है उसकी लिस्ट हम आपको यहां पर दे रहे हैं।
1. एक किलोवॉट - 14,588  रुपए
2. दो किलोवॉट - 29,176 रूपए
3. तीन किलोवॉट - 43,764 रूपए
4. चार किलोवॉट - 51,013 रूपए
5. पांच किलोवॉट - 58,262 रूपए
6. छः किलोवॉट - 65,511 रूपए
7. सात किलोवॉट - 72,760 रूपए
8. आठ किलोवॉट - 80,009 रुपए
9. नो किलोवाट - 87,258 रूपए
10. दस किलोवॉट - 94,507 रूपए


सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से होने वाले लाभ क्या है ?

1. सोलर पैनल लगवाने के बाद बिजली की समस्या नहीं होगी।
2. 20 से 25 सालों तक आप मुफ्त में बिजली का लाभ उठा सकेंगे।
3. अगर किसान भाई अपने खेत में सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो कृषि कार्य करने से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी।

सोलर रूफटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरे ?

इस योजना का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से भर सकते हैं। जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखा है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का ऑफलाइन फॉर्म भरने का प्रोसेस : -

अगर आप ऑफलाइन तरीके से सोलर पैनल लगवाने हेतु सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट में जाकर के फॉर्म भर सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से संबंधित कोई समस्या है या इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333 पर संपर्क कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने का प्रोसेस : -

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Solar Rooftop Subsidy Yojana टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने Solar Rooftop Subsidy Yojana से रिलेटेड ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. फिर आपके सामने रूफटॉप सोलर का नेशनल पोर्टल ओपन हो जाएगा जिसका पेज कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा।



Note : - यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको अपने मोबाइल में Sandesh App को डाऊनलोड करके मोबाइल नम्बर से रजिस्टर करना होगा क्योंकि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का जब आप ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे तब जो भी ओटीपी भेजे जाएंगे वह सभी इसी ऐप पर Show होंगे।

5. इसके बाद आप Register Here ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आप State, Distribution Company और Consumer Account Number दर्ज करके Next ऑप्शन पर क्लिक करें।


7. अभी आपने जिस मोबाइल नंबर से संदेश ऐप पर रजिस्टर किया है उसी मोबाइल नंबर को यहां पर दर्ज करके Click to Send Mobile OTP in Sandesh App ऑप्शन पर क्लिक करें।


फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Email Address भी दर्ज करें और Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

अभी आपका यहां पर रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली कंप्लीट हो जाएगा जिसके बाद आपको अपना अकाउंट एक्टिवेट करना होगा। अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए आप अपने जीमेल आईडी को ओपन करके ई-मेल को चेक करें जिसमें कि आपको एक्टिवेशन लिंक दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करेंगे तो आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।


8. इसके बाद आप इस पोर्टल के होम पेज पर आकर के Login Here ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. अभी आप अपने कंजूमर अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके Login ऑप्शन पर क्लिक करें।
 

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आप यहां पर दर्ज करके Next करें।

10. इसके बाद आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।


11. इसके बाद आपके सामने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा जिसे आप अपने अकॉर्डिंग कंप्लीट रूप से भर लें इसी के साथ ही आपको यहां पर अपने बिजली का बिल और अन्य दस्तावेज की फोटोकॉपी भी अपलोड करनी होगी।
 

फिर Final Submission करने के बाद आपकी एप्लीकेशन संबंधित विभाग में Send कर दी जाती है।

इस प्रकार से आप भी सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आकर के इसका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।


Solar Rooftop Subsidy कैलकुलेट कैसे करें ? 

सोलर रूफटॉप की सब्सिडी को आप ऑनलाइन ही कैलकुलेट कर सकते हैं जिसके लिए हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बता रखा है।

1. सबसे पहले आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी की ऑफिशल वेबसाइट solarrooftop.gov.in

2. इसके बाद आप सोलर रूफटॉप की सब्सिडी कैलकुलेट करने से संबंधित जानकारी जैसे कि बजट, सोलर प्लांट की कैपेसिटी, सोलर प्लांट लगवाने हेतु लगने वाली राशि, राज्य और कैटेगरी सेलेक्ट करके Calculate ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सब्सिडी कैलकुलेट होकर के आ जायेगी।

ये भी पढ़े...
तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको What is Solar Rooftop Subsidy Yojana in Hindi से संबंधित जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ