Bottom Article Ad

सिंचाई पाइप लाइन योजना क्या है ? इसका फॉर्म कैसे भरें ?

What is Sinchai Pipeline Anudan Yojana Full Information in Hindi : - भारत एक किसान प्रधान देश है, इसलिए भारत सरकार किसानों की सहायता करने के लिए समय-समय पर अनेक तरह की योजनाएं शुरू करती रहती है। इन सभी योजनाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और इसी के साथ ही इन्हें खेती करने के लिए अनुदान राशि प्रदान करना है। वैसे आप लोगों ने देखा ही होगा कि किसान खेती करने के लिए किन किन उपकरणों की सहायता लेता है। खेती करने के लिए सबसे ज्यादा सिंचाई की जरूरत पड़ती है। सिंचाई करने के लिए खेत में टुबेल और कुए खुदाई जाते हैं और इसी के साथ ही वह पूरे खेत में सिंचाई करने के लिए पाइप लाइन को बिछाते हैं। ताकि सही ढंग से फसल में सिंचाई हो सके।

इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत अगर कोई किसान ट्यूबेल और खेत के लिए पाइपलाइन खरीदता है और इस पाइपलाइन को खरीदने के लिए जितना भी खर्चा होता है उसका 50% खर्चा राजस्थान सरकार अनुदान राशि के रूप में प्रदान करेगी। 

तो हमने सोचा क्यों न आपको भी सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना से संबंधित जानकारी दी जाए। इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना क्या है ? सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना की पात्रता क्या है ? सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना का फॉर्म कैसे भरें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना क्या है ?

अगर किसी किसान के पास सिंचाई करने हेतु खेत में ट्यूबवेल और कुएं है। लेकिन किसान संपूर्ण खेत में सिंचाई करने के लिए पाइप लाइन खरीदता है और इस पाइपलाइन को खरीदने में जितना भी खर्चा हुआ है उसका 50% खर्चा सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना के तहत दिया जाएगा। जैसे कि मान लीजिये की अगर आपके द्वारा पाइप लाइन खरीदने में ₹36000 खर्च हुए तो उनका 50% यानि ₹18000 रुपये राजस्थान सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा। 

लेकिन सिंचाई हेतु पाइपलाइन खरीदने के लिए जितनी भी अनुदान राशि प्रदान की जाती है। उनके लिए कुछ शर्तें निर्धारित की हुई है। उन्हीं को ध्यान में रखते हुए आप पाइप लाइन खरीदने के लिए 50 परसेंट धनराशि ले सकते हैं। जैसे कि मान लीजिये आपने पाइपलाइन खरीदने के लिए ₹30000 दिए तो यहां पर आपको इसका 50% यानी ₹15000 मिलेंगे। लेकिन अगर आपने ₹40000 की पाइप लाइन खरीदी तो भी आपको ₹15000 ही इस योजना के तहत दिए जाएंगे क्योंकि यहां पर अनुदान में अधिकतम राशि ₹15000 रुपये ही मिलती है। 

1. अगर कोई किसान लघु व सीमांत किसान की कैटेगरी में आता है तो आपको पाइप लाइन पर लगने वाली लागत का 60 परसेंट यानी अधिकतम राशि ₹18000 मिल सकते है। 

2. लघु व सीमांत किसान के अलावा जितने भी किसान आते हैं उनको उनकी लागत का 50 परसेंट यानी अधिकतम राशि ₹15000 या इससे कम हो वह अनुदान राशि के रूप में मिलेगी। 


सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना की पात्रता क्या है ? 

अगर कोई भी किसान सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना के तहत लाभ उठाना चाहता है तो उसे इस योजना के तहत निर्धारित की हुई पात्रताओं को पूरा करना होगा। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकेगा।

1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास कृषि करने योग्य भूमि का मालिकाना हक होना चाहिए। 

2.  ट्यूबवेल या कुएं पर बिजली की सप्लाई/डीजल या ट्रैक्टर से चलने वाला पंप सेट होना चाहिए।

3. किसान के पास जन आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए।

4. इससे पहले किसान ने सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना का लाभ न लिया हों।

5. अगर कोई किसान किसी अन्य किसान से पानी लेकर के अपने खेत पर पाइपलाइन स्थापित करना चाहता है तो पानी देने वाले किसान से एक प्रमाण पत्र लेना होगा। 


सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

1. किसान का आधार कार्ड

2. किसान का जन आधार कार्ड

3. किसान के बैंक पासबुक की कॉपी

4. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले किसानों का जाति प्रमाण पत्र

5. पटवारी द्वारा प्रमाणित खेत का नक्शा

6. खेत की जमाबंदी (6 महीनों से अधिक पुरानी ना हो)

Note : - यहां पर किसान के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और किसान के जन आधार कार्ड में किसान की बैंक पासबुक जुड़ी हुई होनी चाहिए।


सिंचाई पाइप लाइन योजना का फॉर्म कैसे भरें ? 

सिंचाई पाइप लाइन योजना का फॉर्म भरने के लिए आप अपने नजदीकी किसी ईमित्र सेंटर पर जाकर के फॉर्म भरवा सकते हैं। जिसके लिए ईमित्र सेंटर पर आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज साथ में लेकर के जाना होगा। इसके अलावा अगर आप खुद ही फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं तो आप राजस्थान के SSO पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। 

फिलहाल दोस्तों आपको सिंचाई पाइप लाइन में अनुदान योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको अभी भी इस योजना से रिलेटेड कोई डाउट या क्वेरी हो तो आप हमें कॉमेंट में बता सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ