Headlines
Loading...
जन समर्थ पोर्टल क्या हैं ? What is Jan Samartha Portal in Hindi

जन समर्थ पोर्टल क्या हैं ? What is Jan Samartha Portal in Hindi

What is Jan Samartha Portal Full Information in Hindi : - दोस्तों भारत सरकार के द्वारा जितनी भी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है उन सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिकों को अलग-अलग पोर्टल पर विजिट करना पड़ता है। लेकिन भारत सरकार ने अभी हाल ही में एक ऐसा पोर्टल लांच किया है जिसके माध्यम से आप सभी योजनाओं का लाभ एक ही जगह पर ले सकते हैं। 

इसके अलावा जिनको नागरिकों को सब्सिडी स्कीम या पर्सनल लोन व बिजनेस लोन लेना हो तो वह बिना किसी ऑफिस के चक्कर लगाए अपने घर बैठकर डिजिटल रूप से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। इस तरह से लोन के लिए अप्लाई करना बहुत ही इजी है क्योंकि यह बिल्कुल पेपरलेस होता है और अप्रूवल भी बहुत ही जल्दी मिल जाता है। इस पोर्टल का नाम जन समर्थ पोर्टल है। 

तो इस ब्लॉग में हम आपको जन समर्थ पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि जन समर्थ पोर्टल क्या है ? जन समर्थ पोर्टल पर लोन लेने के लिए पात्रता क्या है ? 


पोर्टल का नाम - जन समर्थ पोर्टल 

सरकार - भारत सरकार 

शुरूआत - 6 जून 2022

किसने की - प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी 

लाभार्थी - भारतवासी

उद्देश्य - सभी योजनाओं का लाभ एक ही जगह पर उपलब्ध करवाना

ऑफिसियल पोर्टल - www.jansamarth.in


जन समर्थ पोर्टल क्या हैं ? What is Jan Samartha Portal in Hindi 

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 6 जून 2022 को जन समर्थ पोर्टल लांच किया गया है। जिसके तहत लाभार्थियों को 8 मंत्रालयों की सर्विसेज एक ही पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी के साथ ही जन समर्थ पोर्टल पर भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई 13 स्कीम्स को इस पोर्टल पर इंटेरोगेट किया गया है। इन 13 स्कीम्स में से आपको केवल चार ही स्कीमस देखने को मिलेगी। जैसे एजूकेशन लोन, एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर लोन, बिजनस लोन और लाइवलीहुड लोन इत्यादि। 

जन समर्थ पोर्टल पर आप एजुकेशन से संबंधित लोन, एग्रीकल्चर लोन, बिजनेस और पर्सनल लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस तरह से लोन लेने के लिए आपको किसी भी ऑफिस या विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि लोन लेने का प्रॉसेस बिल्कुल पेपरलेस होता है। इस पोर्टल पर आपको लोन देने के लिए 125 के आसपास लैंडर्स मौजूद है। 

वैसे देखा जाए तो लोन लेने का यह तरीका काफी इजी है क्योंकि इस तरीके से लोन लेने के लिए आपको डिजिटल रूप से प्रोसेस करना होगा जिसके बाद डिजिटल रूप से आपको अप्रूवल मिल ही जाता है। 


जन समर्थ पोर्टल से लोन लेने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

जब भी आप जन समर्थ पोर्टल पर किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए फॉर्म अप्लाई करें तो आपको हमारे बताए अनुसार दस्तावेज अटैच करने होंगे। यहां पर हम आपको लोन लेने के संबंध में आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट यहां पर प्रोवाइड करवा रहे हैं। 

1. वोटर आईडी कार्ड

2. पैन कार्ड 

3. आधार कार्ड 

4. बैंक स्टेटमेंट 

5. पासपोर्ट साइज फोटो 

6. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी


जन समर्थ पोर्टल से जुड़ी बैंकों के नाम क्या हैं ? 

जन समर्थ पोर्टल पर लाभार्थियों को 8 मंत्रालयों, 10 से भी ज्यादा नोडल एजेंसियों और 125 लैंडर्स के द्वारा सब्सिडी और लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी के साथ ही इस पोर्टल पर अभी तक 13 स्कीम्स को जोड़ा गया है। लेकिन फिलहाल कुछ समय बाद इस पोर्टल पर ओर भी स्कीम्स को इंटेरोगेट किया जाएगा।

इसके अलावा इस पोर्टल के साथ भागीदार बैंकों की लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं : - 

1. Punjab National Bank

2. Bank of Baroda

3. Canara Bank

4. ICICI Bank

5. HDFC Bank

6. State Bank of India

7. Axis Bank

8. IDBI Bank

9. Indian Bank

10. Bank of India

11. Union Bank

12. UCO Bank

13. Bank of Maharashtra

14. Central Bank of India

15. Indian overseas Bank

16. Kotak Mahindra Bank

17. SIDBI Bank

18. Punjab and Sindh bank

19. National bank for agriculture and rural Development


जन समर्थ पोर्टल पर लोन लेने से संबंधित पात्रता कैसे चेक करें ? 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें। 

2. ब्राउजर को ओपन करते ही सर्च बॉक्स में Jan Samartha Portal टाइप करके सर्च करें। अभी इस पोर्टल पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. अभी आपके सामने Jan Samartha Portal की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। 

4. इसके बाद आप मेनू बटन पर क्लिक करके Schemes ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. अभी आप किस प्रकार की सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं वह सुविधा सेलेक्ट करें। फॉर एग्जाम्पल हम यहां पर Education Loan सेलेक्ट कर रहे हैं। अभी आप जिस भी स्कीम का बेनिफिट लेना चाहते हैं उस पर Check Eligibility ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। 

6. यहां पर आपको एजुकेशन लोन स्कीम का बेनिफिट लेने के लिए आप अपने अकॉर्डिंग इंफॉर्मेशन दर्ज करके Calculate Eligibility ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. फिर आपके अकॉर्डिंग भरी गई इंफॉर्मेशन के अनुसार आपको कितना लोन मिलेगा ?  कितनी सब्सिडी दी जाएगी ? कितनी आपको ईएमआई पे करनी होगी ? कितने समय के लिए यह लोन मिलेगा ? यह सभी इंफॉर्मेशन आपके सामने आ जाएगी। इस तरह से आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से जन समर्थ पोर्टल से लोन लेने के संबंध में एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं। 

अगर यहां पर आप इस तरह से लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप Apply Now ऑप्शन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। 

6 जून 2022 को भारत सरकार के द्वारा जन समर्थ पोर्टल शुरू किया गया है। जिसके तहत आपको एक ही जगह पर कई सुविधाएं मुहैया करवाई जाती है। तो आप और अपने परिवार वालों को इस पोर्टल के बारे में जानकारी जरूर साझा करिएगा क्योंकि यह जानकारी आपके भविष्य में काम में आ सकती हैं। 

0 Comments: