Headlines
Loading...
KCC क्या है ? केसीसी लोन कैसे ले ? पूरी जानकारी।

KCC क्या है ? केसीसी लोन कैसे ले ? पूरी जानकारी।

What is KCC Full Information in Hindi : - भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें ज्यादातर किसान ही निवास करते हैं। किसानों को खेती करने के लिए उपकरण, बीज, कीटनाशक दवाइयां और भी अन्य चीजों की जरूरत पड़ती है। जिनका खर्चा बहुत ही ज्यादा हो जाता है और इन खर्चों की पूर्ति करने के लिए भारत सरकार के द्वारा कई योजनाओं के तहत लोन भी दिया जा रहा हैं। 

लेकिन इन सभी योजनाओं में से एक KCC योजना भी है। जिसके अंतर्गत किसानों को कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध  करवाया जाता है। तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको KCC क्या है ? KCC की फुल फॉर्म क्या है ? KCC लेने की पात्रता क्या है ? KCC में कितना लोन मिलता है ? KCC के तहत लोन कैसे लें ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

KCC क्या है ? केसीसी लोन कैसे ले ? पूरी जानकारी।


योजना का नाम - किसान क्रेडिट कार्ड

शुरुआत - अगस्त 1998

लाभार्थी - भारतीय किसान

लोन - अधिकतम 3 लाख रुपए 

केसीसी लिमिट - 5 वर्ष

लोन का इस्तेमाल - कृषि कार्य, पशुपालन और मछली पालन

बैंक - भारत की सभी बैंक 


KCC का फुल फॉर्म क्या है ? What is KCC Full Form in Hindi

KCC की फुल फॉर्म " Kisan Credit Card " होता हैं। जिसे हिंदी में किसान क्रेडिट कार्ड कहते हैं। 


KCC क्या हैं ? What is KCC in Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड यानि केसीसी एक तरह से किसानों को कर्ज देने वाली योजना हैं। जिसकी शुरुआत भारत सरकार ने अगस्त 1998 में की थी। इस योजना के तहत भारत के सभी छोटे बड़े किसानों को बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जाता हैं। और इस लोन की धनराशि को किसान अपनी खेती से संबंधित खाद, कीटनाशक दवाइयां, बीज और सिंचाई करने में लगने वाले खर्चे में इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा किसान इस लोन की धनराशि को पशुपालन और मछली पालन करने में इस्तेमाल कर सकता है।

केसीसी के माध्यम से किसान 50 हजार से लेकर के 3 लाख रुपए तक का लोन ले सकता हैं। इसी के साथ ही किसान 1 लाख 60 हजार रुपए का लोन बिना किसी गारंटर यानी बिना किसी सिक्योरिटी के ले सकता है। लेकिन वही 1 लाख 60 हजार रुपए से अधिक का लोन लेने पर सिक्योरिटी जमा करनी पड़ती है। मतलब किसी गारंटर को पेश करना पड़ता है। 


केसीसी में लोन दो प्रकार का होता है : -

1. Crop Loan - इसमें 3 लाख रुपयों का लोन मिलता है।

2. Term loan - इसमें 3 लाख रुपयों से अधिक का लोन दिया जाता है। 


केसीसी लेने की पात्रता क्या है ? 

> मुख्य रूप से केसीसी लेने के लिए किसान भारत का निवासी होना चाहिए। 

> केसीसी का लाभ उठाने के लिए किसान के पास खेती करने के लिए खुद की जमीन का पट्टा होना चाहिए। 

> अगर किसान किसी जमीन को किराए पर लेकर के खेती कर रहा है तो वह भी केसीसी के तहत लोन ले सकता है। 

> केसीसी लेने के लिए किसानों की आयु कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 75 वर्ष होनी चाहिए।

> अगर किसी किसान की आयु 60 वर्ष से अधिक है तब उसे केसीसी का आवेदन करने के लिए एक सह आवेदक बनाना पड़ता हैं।


केसीसी पर कितना ब्याज दर लगता है ? 

वैसे देखा जाए तो किसानों के द्वारा केसीसी के माध्यम से लोन लेने पर बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है। जिसमें 3 लाख रूपए का लोन लेने पर 4% ब्याज दर ही देना पड़ता है। लेकिन लोन पर टोटल 9% वार्षिक ब्याज दर होता हैं। जिसमें सरकार के द्वारा 2% की सब्सिडी और 5 वर्ष के अंदर जल्दी से जल्दी लोन चुकाने पर 3% की सब्सिडी ओर प्रदान की जाती है। जिससे किसान को 4% वार्षिक दर पर ब्याज देना होता हैं। अगर किसान इन 5 वर्ष के अंदर जल्द से जल्द लोन नहीं चुकाता हैं। तब उसे 9% वार्षिक दर पर ब्याज देना पड़ता है। 


केसीसी के तहत लोन लेने का लाभ क्या है ?

> केसीसी के तहत लोन लेने का सबसे अच्छा फायदा यही होता है कि इसमें बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है।

> किसान की आयु 70 वर्ष होने तक 50 हजार रुपयों का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाता है। जिसमें किसान की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाए तब सरकार के द्वारा 50 हजार रुपए उनके परिवार वालों को दिए जाते हैं। 

> किसान विकलांग होने पर 30 हजार की धनराशि उपलब्ध करवाई जाती है। 

> केसीसी के तहत किसानों को अधिकतम 3 लाख रुपए का लोन दिया जाता है।


केसीसी के तहत लोन किन बैंकों में मिलता है ? 

सबसे पहले केसीसी की शुरुआत NABARD बैंक के द्वारा हुई थी। जिसका हेड क्वार्टर मुंबई में है। और इस बैंक के द्वारा किसानों को लोन दिया जाने लगा। इसके बाद भारत की सभी बैंक SBI, PNB और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के द्वारा केसीसी के तहत लोन दिया जाने लगा। अभी भारत में लगभग सभी बैंकों में केसीसी के तहत लोन दिया जाता है। आप अपने आसपास किसी भी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के मैनेजर से डायरेक्ट जाकर के केसीसी के तहत लोन ले सकते हैं। 


केसीसी लेने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शपथ पत्र
  • जमीन से संबंधित दस्तावेज


केसीसी के तहत लोन कैसे ले ?

केसीसी के तहत लोन लेने के लिए आप अपनी नजदीकी बैंक या क्षेत्रीय बैंक के मैनेजर से जाकर के संपर्क कर सकते हैं। और यह  केसीसी लेने से संबंधित सभी जानकारी दे देंगे। 

इसके अलावा अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। तब आपको बैंक में एक आवेदन पत्र भरकर के जमा करना होता है। उसके बाद बैंक वाले आपके केसीसी लोन को पास कर देते हैं और साथ ही में केसीसी को उनके बैंक अकाउंट से लिंक कर देते हैं। क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पहले से ही किसान के द्वारा सभी दस्तावेजों को जमा करवाया जा चुका हैं। 

Note : - यहां पर हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यहां पर केसीसी के तहत लोन से संबंधित दी गई जानकारी अनुमानित है तो कृपया करके आप केसीसी के तहत लोन लेने के लिए बैंक में जाकर के संपर्क कर सकते हैं। बैंक में आपको KCC लेने से संबंधित सभी जानकारी दे देंगे। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको KCC से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह जानकारी थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मेटिव लगी हो तब आप इसे अपने रिलेटिव के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: