Bottom Article Ad

राज किसान साथी पोर्टल क्या है ? पूरी जानकारी

Raj Kisan Sathi Portal Full Information in Hindi : - सरकार के द्वारा किसानों के हित में जितनी भी सरकारी योजनाएं शुरू की जाती है उनका लाभ सभी किसानों को सही समय पर नहीं मिल पाता है जिसके कारण किसान भाई सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान के नागरिकों और किसानों को एक ही जगह पर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए अभी हाल ही में राज किसान साथी पोर्टल को लॉन्च किया है जिसके माध्यम से सभी किसान एक ही जगह से सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

तो आज की इस पोस्ट में हम आपको राज किसान साथी पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 

Raj Kisan Sathi Portal Kya Hai in Hindi,

पोर्टल का नाम - राज किसान साथी पोर्टल

सरकार - राजस्थान सरकार

साल - 2022

लाभार्थी - राजस्थान राज्य के सभी किसान भाई

उद्देश्य - किसानों को एक ही पोर्टल पर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ और कृषि संबंधित यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान करना

अधिकारिक वेबसाइट - rajkisan.rajasthan.gov.in


राज किसान साथी पोर्टल क्या है ? पूरी जानकारी

किसानों को एक ही जगह पर सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए राजस्थान सरकार ने अभी हाल ही में राज किसान साथी पोर्टल लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से राजस्थान के सभी किसान भाई और नागरिक एक ही पोर्टल से सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर पाएंगे। इतना ही नहीं किसानों को कृषि करने संबंधित यंत्रों को लेने पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। 

इसी के साथ ही किसान भाइयों की बेटियां और बेटे जो कि कृषि से संबंधित किसी भी कॉलेज या स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा बीज, उर्वरक और कीटनाशक दवाइयां बेचने के लिए लाइसेंस भी इसी पोर्टल से प्राप्त किया जा सकेगा। 


राज किसान पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं कौन कौनसी हैं ? 

1. किसानों को कृषि संबंधित सुविधाएं जैसे खेत तलाई, सिंचाई पाइप लाइन, जल हौज, फुवारा सैट, खेत की तारबंदी, कृषि यंत्र लेने और छात्रों के लिए प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

2. उद्यान संबंधित सुविधाएं जैसे शेड नेट हाउस, ड्रिप संयंत्र, प्लास्टिक टनल, एंटी बर्ड नेट, वर्मी कंपोस्ट इकाई और फुवारा संयंत्र इत्यादि

इनके अलावा किसानों को और भी कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाती है। जैसे कि खेती करने से संबंधित कीटनाशक दवाइयां, उर्वरक और बीज बेचने से संबंधित लाइसेंस, बीटी कॉटन बिक्री की अनुमति देना और किसानों को सब्सिडी प्रदान करना। 


राज किसान साथी पोर्टल का लाभ कैसे लें ? 

राजस्थान के सभी किसान भाइयों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ एक ही जगह पर देने के लिए राज किसान साथी पोर्टल को शुरू किया गया था जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इस पर Log In करना होगा।

राज किसान साथी पोर्टल पर आप दो प्रकार से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जैसे : -

SSO ID के माध्यम से

JAN AADHAR ID के माध्यम से

SSO ID के माध्यम से : - राज किसान साथी पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया हुआ है।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में Kisan Sathi Portal टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने किसान साथी पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट rajkisan.rajasthan.gov.in ओपन हो जाएगी उस वेबसाइट पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आप किसान/नागरिक लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

3. अभी आप एसएसओ आईडी के माध्यम से किसान साथी पोर्टल पर लॉगिन कर रहे हो तो इसके लिए आपको यहां पर एसएसओ आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आप एसएसओ के पोर्टल पर रीडायरेक्टर हो जाएंगे जहां पर आपको अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड डालकर के लॉगिन कर लेना है। 

5. अभी आप यहां पर Salect User के सेक्शन में Farmer ऑप्शन सेलेक्ट करके Proceed करें।

6. इसके बाद आप अपने जन आधार कार्ड नंबर या भामाशाह कार्ड नंबर दर्ज करके Submit करें।

7. इसके बाद आपके सामने जन आधार कार्ड में जितने भी सदस्य जुड़े हुए हैं उनकी लिस्ट ओपन हो जाएगी तो जिनमें से आप अपना नाम सेलेक्ट करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज कर लेने के बाद आपके सामने आपकी बेसिक डीटेल्स ओपन हो जाएगी जिन्हें आप कंफर्म कर ले।

फिर आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स ओपन हो जाएगी जिन्हें आप कंफर्म कर ले उसके बाद आपका यहां पर अकाउंट सक्सेसफुली क्रिएट हो जाएगा।

इस प्रकार से आप राज किसान साथी पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं। 

Jan Aadhar ID के माध्यम से : - जन आधार आईडी के माध्यम से किसान साथी पोर्टल पर लॉगइन होने के लिए हमने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रखा है उसे आप फ़ॉलो करें। 

1. सबसे पहले आप राज किसान साथी पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करेंगे अभी इस वेबसाइट पर आने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. वेबसाइट पर आने के बाद आप यहां पर किसान/नागरिक लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

3. इसके बाद 'जन आधार आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें' इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे और जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करके Submit करें।

4. फिर आपके जन आधार कार्ड में जितने भी सदस्य जुड़े हुए होंगे उनकी लिस्ट आ जाएगी उनमें से आप अपना नाम सेलेक्ट करके ओटीपी भेजिए ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

फिर आपके मोबाइल पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी दर्ज कर लेने के बाद आपके सामने आपकी पर्सनल डिटेल और बैंकिंग डिटेल आ जाएगी जिन्हें आप कंफर्म कर ले बाद में आप सक्सेसफुली राज किसान साथी पोर्टल पर लॉगिन हो जाओगे। 


राज किसान साथी पोर्टल के लाभ क्या है ? 

> किसान भाइयों को अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने और आवेदन करने संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं ओर जाना नहीं पड़ेगा बल्कि उन्हें राज किसान साथी पोर्टल पर सभी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

> राजस्थान राज्य के किसान और नागरिक राज किसान साथी पोर्टल पर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के साथ-साथ योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन खुद ही कर पाएंगे।

> अब किसानों को एक ही जगह पर कृषि संबंधित सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। 

> इसी पोर्टल से किसान भाई कृषि करने से संबंधित यंत्रों पर सब्सिडी प्राप्त करने के साथ-साथ बीज और कीटनाशक दवाइयां बेचने संबंधित लाइसेंस भी ले पाएंगे। 

दोस्तों अगर आप भी एक किसान हैं या किसान के परिवार से संबंध रखते हैं तो किसान साथी पोर्टल आपके लिए बहुत ही काम का हो सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से आप न केवल सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करेंगे बल्कि आप उन योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे। उम्मीद करते हैं कि आपको राज किसान साथी पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ