Headlines
Loading...
Citizen Emitra ID क्या होती है ? मोबाइल से सिटीजन ई मित्र आईडी कैसे बनाएं ?

Citizen Emitra ID क्या होती है ? मोबाइल से सिटीजन ई मित्र आईडी कैसे बनाएं ?

How to Create Citizen Emitra ID : - दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम आपको Mobile se citizen emitra id kaise bnaye ? इसके बारे में बताने वाले हैं। इससे पहले हम यह जान लेते हैं। कि Citizen Emitra ID क्या होती है ? एक तो हमारे राजस्थान एरिया के अंदर ई मित्र होता है। जिसके बारे में ज्यादातर लोग जानते ही होंगे। ई मित्र का काम यही होता है कि राजस्थान के अंदर बनने वाले डॉक्यूमेंट को बनाना जैसे कि जन आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र इत्यादि।

यह सभी डॉक्यूमेंट हम ईमित्र के थ्रू ही बनवाते हैं। मुख्य रूप से ईमित्र का यही काम होता है। ठीक ऐसे ही सिटीजन ई मित्र होता है। 

मोबाइल से सिटीजन ई मित्र आईडी कैसे बनाएं ?


Citizen Emitra ID क्या होती है ?

इसमें फर्क यही होता है कि ई मित्र आईडी को हम राजस्थान सरकार से परमिशन लेकर के चलाते हैं। और सिटीजन ई मित्र आईडी को हम अपने मोबाइल से खुद बना करके चला सकते हैं। साथ ही में ई-मित्र के माध्यम से हम राजस्थान के अंदर बहुत सारे काम कर सकते हैं। लेकिन सिटीजन ईमित्र आईडी के अंदर हम बहुत ही सीमित तौर पर डॉक्यूमेंट बना सकते हैं। जैसे कि मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र बना सकते हैं। इसके अलावा सिटीजन ईमित्र के अंदर बहुत सारे ऐसे काम है। जो हम अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। हमको ईमित्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि सिटीजन ई मित्र आईडी क्या होती है ? और हम अपने मोबाइल से सिटीजन ई मित्र आईडी कैसे बना सकते हैं ? इसके बारे में हमने विस्तार से एक वीडियो में बताया है। इस वीडियो में हमने एक नई सिटीजन ई मित्र आईडी बनाकर बताइए। तो अगर आप उस वीडियो को देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके यही जानकारी वीडियो में भी देख सकते हैं। ताकि आपको और भी बेहतर तरीके से समझ में आ सके कि आखिर सिटीजन ई मित्र आईडी क्या होती है और हम इसको कैसे बना सकते हैं।


अपने मोबाइल से सिटीजन ई मित्र आईडी कैसे बनाएं ? 

> सबसे पहले SSO की ऑफिशल वेबसाइट ओपन करें।

अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें

> इसके बाद में एसएसओ आईडी और पासवर्ड डालकर की लॉगिन करें।

> सबसे पहले आपको मेनू बटन पर क्लिक करके Update Profile पर क्लिक करना होगा। नीचे देखे

क्योंकि यहां पर आपको यह चेक करना होगा। कि आपकी प्रोफाइल के अंदर जन आधार कार्ड और मोबाइल नंबर अपडेट है या नहीं। तो अगर आपकी प्रोफइल में ये डिटेल अपडेट ना हो तो पहले आपको अपनी प्रोफाइल में आधार नंबर और जन आधार नंबर डालने है, इसके बाद में Update Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में वापस से होम पेज पर आ जाना है।

> इसके बाद में Other apps ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में SSO के अंदर बहुत सारी सर्विसेज ओपन हो जाएगी। उसमें से आपको ईमित्र वाली सर्विसेज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

> इसके बाद में अगले पेज के अंदर आपके जन आधार कार्ड से डायरेक्ट यहां पर डाटा ले लिया जाएगा। फिर भी बहुत सारी ऐसी डीटेल्स खाली है जो आपको भरनी पड़ेगी। 

यहां पर जिन इंफॉर्मेशन के आगे स्टार मार्क लगा हुआ है। वही इंफॉर्मेशन डालना अनिवार्य है। बाकी आप इंफॉर्मेशन ना भरे तो भी चलेगा। अगर आप अभी यह इंफॉर्मेशन नहीं भरते हैं तो भी कोई बात नहीं है। जब आप अपनी मित्र आईडी बना ले। तो उसके बाद भी आप अपने सभी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

> इसके बाद में सभी इंफॉर्मेशन भरने के बाद Update account ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपको यह बोला जाएगा कि आपके आधार कार्ड को ओटीपी से वेरीफाई करना होगा। इसके लिए आपके आधार कार्ड में एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। तब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को डालने के बाद में ही आप आगे की प्रोसेसिंग स्टार्ट कर सकेंगे।

> इसके बाद ok ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपको अपने आधार नंबर वेरीफाई करने होंगे। जिसके लिए आप को सबसे ऊपर जाना है।

> इसके बाद में यहां पर आपके आधार कार्ड नंबर मिलेंगे। अगर ना मिले तो आप पहले SSO प्रोफाइल में जाकर के आधार नंबर अपडेट कर ले।

> इसके बाद में Get details ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। उस पर एक ओटीपी चला जाएगा।

लेकिन कई बार आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं जाता है। ऐसी स्थिति में आपको एसएसओ में बेक आना होगा।

> इसके बाद में आपको अपने मोबाइल का डेस्कटॉप मोड ओपन कर लेना है। जिसके लिए आप थ्री डॉट पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपको Desktop site का ऑप्शन मिलेगा। इस पर आपको सिंपल से क्लिक कर देना है। फिर इस साइट का डेस्कटॉप मोड ओपन हो जाएगा।

> इसके बाद में आपको फिर से ई मित्र पर क्लिक करना होगा।

> इसके बाद में आपको अपने आधार नंबर मिलेंगे। उसके सामने Get details ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको Ok ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

> इसके बाद आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी चला जायेगा। इस ओटीपी को डालकर के यहां पर Ok ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपका आधार कार्ड नंबर वेरीफाई हो जाएगा। जिसके बाद में आधार कार्ड से सारी की सारी डिटेल यहां पर आ जाएगी।

> इसके बाद में आपको नीचे की ओर आना है। Terms and conditions को एक्सेप्ट करके Update account ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

> इसके बाद में सक्सेसफुली आपका ईमित्र का अकाउंट बन जाएगा।

इस तरीके से आप भी अपने मोबाइल से फ्री में ई-मित्र सिटीजन आईडी बना सकते हैं। और गिने-चुने काम कर सकते हैं। जैसे मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र और भी अन्य काम है जो आप सिटीजन ई मित्र की मदद से कर सकेगें। 

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी Citizen Emitra ID Kya Hai ? Mobile Se Citizen Emitra ID Kaise Bnaye ? जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।    

0 Comments: