Headlines
Loading...
E-mitra @ the home service क्या हैं ?

E-mitra @ the home service क्या हैं ?

Emitra at the home service kya hai in hindi : - आम लोगों तक ऑनलाइन सर्विस देने के लिए राजस्थान सरकार के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा साल 2002 में लोक मित्र और जन मित्र सेवा के रूप में ई-मित्र की शुरुआत की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान में शुरू की जाने वाली सरकारी योजनाएं और निजी योजनाओं का ऑनलाइन ही फायदा देना था। वैसे तो आपको पता ही होगा कि ई-मित्र के माध्यम से हम जन आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और सरकारी स्कूल और कॉलेज के ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा ले सकते हैं।

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि ईमित्र देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन सर्विस देने वाला प्लेटफॉर्म है। जिस पर 500 से भी ज्यादा सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं प्रदान की जाती है। अभी तक राजस्थान में टोटल 85000 से भी ज्यादा ई मित्र हैं। 

आज तक आप ईमित्र सेंटर पर जाकर के ऑनलाइन सुविधा का बेनिफिट ले पाते थे। लेकिन अभी आप अपने घर बैठ कर ही ईमित्र की किसी भी सुविधा का बेनिफिट ले सकते हैं। इसके लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा साल 2020-21 बजट के अनुसार ई मित्र सेवा को ओर ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए Emita @ the home service की शुरूआत की गई हैं। इस सर्विस के माध्यम से आप अपने घर बैठ कर ही ईमित्र पर मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

E-mitra @ the home service क्या हैं ?


योजना का नाम - Emitra @ the home service

सरकार - राजस्थान सरकार

शुभारंभ - 19 दिसंबर 2021

हेल्पलाइन नंबर - 18001806127

अतिरिक्त शुल्क - 73 रुपए 

प्रथम चरण - जयपुर और जोधपुर शहर 

किसके द्वारा - माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी


E-mitra @ the home service क्या हैं ? 

अब तक आप जन आधार कार्ड, राशन कार्ड, मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र में करेक्शन करवाने के लिए या दस्तावेज को बनवाने के लिए घर से दूर किसी ईमित्र सेंटर पर जाना होता था। लेकिन अभी आपको अपने घर पर ईमित्र की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ई मित्र सहायक को अपने घर पर बुला करके सभी सरकारी और निजी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

किसी भी सरकारी योजना का फॉर्म भरने या दस्तावेज बनाने के लिए सबसे पहले आप राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें। आपके द्वारा बताए गए समय के अनुसार ई मित्र सहायक आपके घर पर आकर के आपके बताए अनुसार दस्तावेज के लिए अप्लाई कर देगा। दस्तावेज बनने के बाद ई मित्र सहायक आपके घर पर आकर के आपको दतावेज दे देगा। यानी अब आपको ई-मित्र की किसी भी सर्विस का लाभ लेने के लिए घर से दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


Emitra @ the home service का फायदा सबसे ज्यादा किसको मिलेगा ? 

इस सर्विस का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिल सकेगा। जो लोग ईमित्र सेंटर पर आ नहीं सकते मतलब की वह वृद्धा अवस्था में है या किसी डिसेबिलिटी के कारण ईमित्र सेंटर पर आ नहीं सकते उन लोगों के लिए यह सर्विस काफी फायदेमंद साबित होगी।


E-mitra @ the home service के हेल्पलाइन नंबर कौनसे हैं ? 

इस सर्विस का लाभ घर पर लेने के लिए आपको राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा। यह हेल्पलाइन नंबर 18001806127 हैं। 


E-mitra @ the home service के तहत ईमित्र का कितना चार्ज लेगा ? 

इस सर्विस के तहत आप ई मित्र सहायक से जिस भी तरीके की सुविधा लेंगे। उसका अतिरिक्त शुल्क आपसे ₹73 लेगा। मतलब आप जिस भी दस्तावेज को बना रहे हैं। उस दस्तावेज में कटने वाला टोकन प्लस में 73 रुपए एक्स्ट्रा लिए जाएंगे।


E-mitra @ the home service कौन कौन से शहर में शुरू हुई हैं ?  

यह सुविधा राजस्थान में पहले चरण के अनुसार जयपुर और जोधपुर शहर में ही शुरू की गई है। लेकिन धीरे-धीरे पूरे राजस्थान में यह सर्विस शुरू हो जाएगी। 

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह छोटी सी जानकारी E-mitra at the home service kya hai ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

0 Comments: