Bottom Article Ad

ईमित्र और सीएससी सेंटर क्या होता है ? इनमें क्या अंतर होता है ?

What is the difference in E-mitra and CSC in Hindi : - दोस्तों जब भी हमें कोई सरकारी डॉक्यूमेंट या कोई फॉर्म भरवाना हो तो हम डायरेक्ट ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर पर जाते होंगे। उसी दौरान हमारे मन में एक सवाल आता है कि एक्चुअल में ईमित्र सेंटर क्या होता है ? सीएससी सेंटर क्या होता हैं। तो इस ब्लॉग में हम आपके लिए लेकर आए हैं। ईमित्र और सीएससी सेंटर में क्या अंतर होता है। इसके बारे में कंप्लीट जानकारी।

What is the difference in E-mitra and CSC in Hindi


ईमित्र सेंटर क्या होता है ? What is Emitra in Hindi

राजस्थान सरकार की ओर से जितनी भी योजनाएं और सर्विसेज निकाली जाती है। उन सभी योजनाओं का फॉर्म और डॉक्यूमेंट बनाने के लिए आप ईमित्र सेंटर पर जा सकते हैं। 

इसका सीधा सा मतलब यही है कि राजस्थान सरकार की और से जितनी भी योजनाएं निकलती है। उनका फॉर्म आप ईमित्र सेंटर पर आकर के भर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ईमित्र सेंटर पर आप जमाबंदी और गिरदावरी भी ऑनलाइन निकलवा सकते हैं। 


ईमित्र सेंटर पर दी जाने वाली सर्विसेज की लिस्ट -

मूल निवास प्रमाण पत्र 

जाति प्रमाण पत्र 

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट 

अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र 

विकलांगता प्रमाण पत्र 

जन्म प्रमाण पत्र

पुलिस वेरिफिकेशन 

जन आधार कार्ड 

राशन कार्ड

बिजली बिल

पानी का बिल

पैंशन योजना का फॉर्म भरना

कॉलेज और यूनिवर्सिटी के फॉर्म भरने

राजस्थान सरकार के अंदर जितने भी सर्विसेज उपलब्ध करवाई जाती है। वह सभी सर्विसेज ईमित्र सेंटर के माध्यम से ले सकते हैं।

इसके अलावा आप वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और आधार कार्ड से संबंधित कोई भी काम ई मित्र सेंटर के माध्यम से नहीं कर सकेंगे। साथ ही आप बैंक से पैसे भी नहीं निकाल सकेंगे।

ई मित्र सेंटर के अंदर आपको ज्यादा सर्विस और ज्यादा कमीशन नहीं मिलता हैं। जिससे आपकी अच्छी खासी कमाई भी नहीं होती हैं।


सीएससी सेंटर क्या होता है ? What is CSC in Hindi

भारत सरकार के अंदर जितनी भी योजनाएं और सर्विसेज निकाली जाती है। उनका बेनिफिट आप सीएससी सेंटर पर ले सकते हैं। इसके अलावा आपको सीएससी के अंदर हजार से भी ज्यादा सर्विसेज मिल जाती है। जिनका फायदा आप ले सकते हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं का फॉर्म आप सीएससी सेंटर के माध्यम से भर सकते हैं। जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, ई श्रम कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना इत्यादि।

सीएससी सेंटर के माध्यम से आप आधार सेंटर और वोटर प्रिटिंग ले सकते हैं। इसके अंदर आपको बैंक से पैसे निकालने और वापिस ट्रांसफर करने के लिए डीजीपी सॉफ्टवेयर दिया जाता है। जिसके अंदर आपको अच्छा खासा कमीशन भी दिया जाता है।

इस सेंटर के माध्यम से आप एजुकेशन से संबंधित सर्विस दे सकते हैं। आप सीएससी के थ्रू बी सी सी कोर्स और ट्रिपल सी कोर्स लेकर के स्टूडेंट्स को बेसिक कंप्यूटर कोर्स की शिक्षा दे सकते हैं। इससे आपकी अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है।

वैसे देखा जाए तो सीएससी के अंदर बहुत सारी ऐसी सर्विसेज मिलती है। जिनके बारे में लोगों को इतना पता नहीं रहता है। सीएससी के माध्यम से आप इतना कुछ कर सकते हैं। 

सीएसी सेंटर की सबसे खास बात यह है की इससे सबसे ज्यादा सर्विस और सबसे ज्यादा कमीशन मिलता हैं। जिससे आपकी ज्यादा से ज्यादा कमाई भी हो जाती हैं। 


सीएससी सेंटर पर दी जाने वाली सर्विसेज की लिस्ट

Government to citizen services -

FSSAI

Bharat bill pay

Fast tag 

Passport 

PAN card 

Swachh Bharat Abhiyan 

Pradhanmantri aawas Yojana

Soil health card 

Election commission services


Business to citizen services -

Mobile recharge 

Mobile bill payments 

DTH recharge

Financial services

Banking services

Insurance services 

Pension service 

Pradhanmantri fasal Bima Yojana


Education services

Cyber gram Yojana 

Legal literacy program

NIELIT education courses

CCC course 

BCC course

Learn English

Tally certified program

Introduction to GST


Agriculture services

Health related services

Digitise India platform related services

Digipay services

CSC manual

ईमित्र और सीएससी सेंटर के बीच इन सभी बातों को आप जान करके यह अंदाजा लगा सकते हैं कि ईमित्र सबसे बेस्ट ऑप्शन है या सीएससी सेंटर।


FAQ

ई मित्र और सीएससी में से बेहतर कौन है ?

ईमित्र और सीएससी दोनों ही अपनी अपनी जगह बेहतर है। ईमित्र पर जहां राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के फॉर्म भरे जाते हैं, वही सीएससी पर केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के फॉर्म भरे जाते हैं।

हमें सीएससी आईडी लेनी चाहिए या ईमित्र आईडी लेनी चाहिए ?

पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार की योजनाओं के फॉर्म भरना चाहते हैं। अगर आप राजस्थान राज्य की योजनाओं के फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप ई मित्र आईडी ले, वही अगर आप केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं के फॉर्म भरना चाहते हैं तो सीएससी आईडी ले।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी ईमित्र और सीएससी सेंटर क्या होता है ? इनमें क्या अंतर होता है ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। ताकि उनको भी इसके बारे में पता चल सके।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ