Headlines
Loading...
Emitra LSP क्या होती है ? किस काम आती है ? पूरी जानकारी

Emitra LSP क्या होती है ? किस काम आती है ? पूरी जानकारी

What is Emitra LSP Full Information in Hindi:- अगर आप राजस्थान से हैं और आप ई-मित्र लेने की सोच रहे हैं ? या ईमित्र से जुड़ी हुई जानकारियां आप प्राप्त कर रहे हैं। तो आपने LSP शब्द को कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि Emitra LSP क्या होती है ? LSP किस काम आती है ? राजस्थान के अंदर कौन-कौन सी LSP ईमित्र उपलब्ध कराती हैं। राजस्थान में फ्री में ई-मित्र कौन-कौन सी LSP देती हैं ? तो इन सारे सवालों के जवाब आज आपको इस लेख में मिलने वाले हैं। इसलिए इसे शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

LSP क्या होती है ? किस काम आती है ? पूरी जानकारी


एलएसपी क्या है ? Emitra LSP क्या होती है ?

LSP की फुल फॉर्म तथा इसका पूरा नाम लोकल सर्विस प्रोवाइडर (Local Service Provider) होता है। यह एक प्रकार का सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म है, जो कि राजस्थान के अंदर ईमित्र की आईडी देता है। राजस्थान के अंदर अगर किसी भी नागरिक को ईमित्र की आईडी लेनी हो, अपना खुद का ईमित्र चालू करना हो ? तो उसे सबसे पहले ई-मित्र की आईडी लेनी पड़ती है।

तो अब आम नागरिक डायरेक्ट राजस्थान सरकार से तो ई-मित्र आईडी ले नहीं सकते, क्योंकि इससे सरकार का काम और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए राजस्थान सरकार ने lsp सेवा शुरू कर रखी है।

अगर आप चाहें तो आप खुद भी एलएसपी बन सकते हैं। इसके लिए आपको राजस्थान सरकार के डिपार्टमेंट से इसका लाइसेंस लेना पड़ेगा। जब आपके पास Lsp लाइसेंस आ जाता है। तो उसके बाद आप भी राजस्थान के अंदर ईमित्र की आईडी उपलब्ध करवा सकते हैं।

यानी कि LSP बनने के बाद आपके पास भी यह अधिकार आ जाता है, कि आप अपने क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति को ईमित्र की आईडी दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी शर्ते भी होती है, जैसे कि शैक्षणिक योग्यता, कंप्यूटर का ज्ञान, पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र तथा भी बहुत सी योग्यताएं होती है। तो आप ई-मित्र की आईडी सिर्फ उन्हीं को दे सकते हैं जो कि उन योग्यताओं को पूरी करता हो।

तो कुल मिलाकर बात यह है कि राजस्थान के अंदर अगर आपको ईमित्र की आईडी लेनी हो, तो आपको वह किसी ना किसी LSP से ही लेनी पड़ेगी।


All Emitra LSP List:-

राजस्थान के अंदर बहुत सारी LSP कंपनियां मौजूद हैं, जो कि राजस्थान में ई-मित्र की आईडी देती है। राजस्थान के सभी LSP की लिस्ट देखने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Click Here For LSP List

इस लिंक पर क्लिक करके आप राजस्थान के अंदर Latest All LSP List देख सकते हैं, और आपके क्षेत्र में जो भी एलएसपी ईमित्र उपलब्ध करा रही हो, आप उसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उनसे सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि ई मित्र आईडी के लिए वह चार्ज क्या लेते हैं ? आपके पास कौन कौन से डॉक्यूमेंट होने जरूरी है ? आदि। आपको बता दे कि इस लिस्ट में आपको राजस्थान की सभी ईमित्र LSP लिस्ट के साथ साथ उनकी सारी डिटेल भी आपको इस लिस्ट में मिल जाएगी, तो आप इनमें से किसी भी LSP के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।


Emitra ID लेने पर LSP कितने रुपए लेती है ?

वैसे तो ई मित्र आईडी लेने के लिए कोई चार्ज नहीं लगता है, लेकिन फिर भी राजस्थान के अंदर बहुत ही पॉपुलर LSP कंपनियां ई मित्र आईडी देने के लिए कुछ चार्ज लेती है। जो कि ₹2000 से ₹5000 रुपये तक होता है। लेकिन बहुत सारी LSP ऐसी भी है, जो कि बिल्कुल फ्री में ई-मित्र उपलब्ध कराती हैं। जो लिंक हमने ऊपर दिया है, उस लिंक पर क्लिक करके आप चेक कर सकते हैं कि कौन-कौन से LSP बिल्कुल फ्री में ई-मित्र आईडी देती है।


LSP का काम क्या होता है ?

अभी आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि आखिर LSP का काम क्या होता है ? तो वैसे तो एलएसपी का मुख्य कार्य राजस्थान के अंदर ई मित्र आईडी देना होता है।

उसके बाद उस व्यक्ति को ई-मित्र का कार्य सिखाना, जरूरत पड़ने पर उसकी सहायता करना, ईमित्र से संबंधित कार्य में उसकी सहायता करना, उसको जरूरी स्टेशनरी, बैनर, रेट लिस्ट आदि उपलब्ध कराना तथा समय-समय पर यह चेक करना कि उनके द्वारा जारी की गई ई मित्र आईडी से सही तरीके से कार्य हो रहा है या नहीं। तो यह कुछ LSP के कार्य होते हैं, जो उन्हें करने होते है।


अंतिम शब्द:-

तो कुल मिलाकर बात यह है की LSP एक लोकल सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म होता है, जिस प्रकार से टेलीकॉम कंपनियां होती है, उसी प्रकार से LSP होती है। जैसे कि भारत में कई टेलीकॉम कंपनियां है जैसे एयरटेल, वोडाफोन, जिओ आदि। जोकि टेलीकॉम सेवाएं उपलब्ध कराती है। ठीक उसी प्रकार से राजस्थान में कई प्रकार की LSP होती है, जो कि राजस्थान के अंदर ई मित्र आईडी उपलब्ध कराती है।

ये भी पढ़े...

तो हमे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी एलएसपी क्या होती है ? LSP किस काम आती है ? राजस्थान के अंदर कौन-कौन सी LSP मौजूद है ? आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

0 Comments: