Headlines
Loading...
Rajasthan Back to Work योजना क्या है ? बैक टू वर्क योजना का फॉर्म कैसे भरें ?

Rajasthan Back to Work योजना क्या है ? बैक टू वर्क योजना का फॉर्म कैसे भरें ?

What is Rajasthan Back To Work Scheme 2022 : - राजस्थान की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए राजस्थान सरकार अलग-अलग तरह की योजनाऐं शुरू कर रही है। जिनमें न केवल महिलाओं को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए लोन दे रही है। बल्कि उनको घर बैठे काम करने और नौकरी के अवसर भी उपलब्ध करवा रही है। अभी हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा महिलाओं को नौकरी दिलाने के उद्देश्य से राजस्थान बैक टू वर्क योजना का शुभारंभ किया है।  

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको राजस्थान बैक टू वर्क योजना क्या है ? राजस्थान बैक टू वर्क योजना से मिलने वाले लाभ क्या हैं ? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज के इस ब्लॉग में आपको देने वाले हैं तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


राजस्थान बैक टू वर्क योजना क्या है ? What is Rajasthan Back to Work Yojana in Hindi

ऐसी महिलाएं जिनको अपनी पारिवारिक स्थिति के कारण बीच में ही जॉब को छोड़ना पड़ा। और अब उनके पास जॉब करने का कोई भी रास्ता नहीं हैं। तब ऐसी महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार Rajasthan Back to Work Yojana की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से आने वाले 3 वर्षों में 15000 महिलाओं को नौकरी दिलाने का टारगेट रखा गया है। और जो महिलाएं नौकरी करने के लिए अपने घर से निकल नहीं पाती है। उनको भी Work to Home यानी घर पर ही काम करने का अवसर दिया जाएगा। इसी के साथ ही उन सभी महिलाओं को भी इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी जो तलाकशुदा विधवा या हिंसा से पीड़ित है। 

राजस्थान बैक टू वर्क योजना को प्राइवेट सेक्टर से जोड़ा जाएगा जिनमें जितनी भी प्राइवेट कंपनियां है। उनमें महिलाओं को नौकरी करने का अवसर दिया जाएगा। और इसके अलावा दिव्यांग महिलाओं को घर पर ही काम करने का अवसर दिया जाएगा। 


राजस्थान बैक टू वर्क योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या है ? 

बेसिकली इस योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान की ऐसी महिलाएं होनी चाहिए। जिन्होंने अपनी पारिवारिक स्थिति के कारण जॉब को बीच में ही छोड़ दिया है। और वह अब जॉब करने का अवसर ढूंढ रही है। और इन महिलाओं में विधवा, तलाकशुदा, दिव्यांग और हिंसा से पीड़ित है। 


राजस्थान बैक टू वर्क योजना के लाभ क्या है ? 

> महिला की शादी हो जाने के बाद उसको अपनी पारिवारिक स्थिति के कारण जॉब को बीच में ही छोड़ना पड़ता है और ऐसी स्थिति में यह योजना काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

> राजस्थान बैक टू वर्क होम योजना का लाभ लेने से महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेगी। 

> आने वाले 3 वर्षों में राजस्थान की 15000 से भी ज्यादा महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा। 

> इस योजना का लाभ लेने से महिला को आर्थिक रूप से किसी ओर पर डिपेंड नहीं होना पड़ेगा।


राजस्थान बैक टू वर्क योजना का फॉर्म कैसे भरें ? How to Apply Rajasthan Back to Work Scheme

अभी हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान बैक टू वर्क योजना को शुरू करने की मंजूरी प्रदान की हैं। जिसके तहत राजस्थान की महिलाओं को नौकरी करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दें की राजस्थान बैक टू वर्क योजना का फॉर्म अप्लाई करने के लिए अभी तक किसी भी तरह का ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन जल्द ही राजस्थान में बैक टू वर्क योजना के तहत भरे जाने वाले फॉर्म के लिए ऑफिशल पोर्टल को लांच किया जाएगा। उसकी जानकारी आपको इस वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग में दी गई जानकारी Rajasthan Back To Work Yojana Kya Hai in Hindi आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

0 Comments: