Headlines
Loading...
पशु लोन कैसे ले ? पूरी जानकारी।

पशु लोन कैसे ले ? पूरी जानकारी।

How to Take Animal Loan Full Information in Hindi : - दोस्तों हमारे भारत देश की ज्यादातर जनसंख्या प्राइमरी सेक्टर यानी कृषि कार्यों पर ही निर्भर रहती है। जिसके चलते किसान अपने आय में वृद्धि करने के लिए पशुपालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन और मछली पालन का व्यवसाय शुरू करते हैं। लेकिन लगभग किसानों के पास पर्याप्त पूंजी न होने की वजह से वह पशुपालन का व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं। इसलिए भारत सरकार हर साल किसानों के हित में कई तरह की योजनाएं शुरू करती है। जिनमें से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना शामिल है।

इसके अलावा पशुपालन हेतु लोन देने के लिए भी योजना शुरू की गई है जिनके तहत आप पशुओं पर लोन ले सकते हैं। तो आज हम आपको इस ब्लॉग में पशु लोन कैसे लें ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जानने के लिए आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


पशु लोन क्या होता है ? 

पशु लोन मतलब पशुओं को पालने हेतु जितने भी खर्चे होते हैं उन सभी की पूर्ति करने के लिए भारत सरकार के द्वारा लोन मुहैया करवाया जाता है। वैसे देखा जाए तो हमारे इंडिया में पशुपालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, मछली पालन और खरगोश पालन किया जाता है। और इन सभी को पालने के लिए लाभार्थी लोन लेता हैं। 


पशु लोन लेने के लिए दस्तावेज़ क्या हैं ? 

> आवेदक का आधार कार्ड

> मूल निवास प्रमाण पत्र

> जाति प्रमाण पत्र

> आय प्रमाण पत्र

> पशु चिकित्सक का प्रमाण पत्र

> बैंक पासबुक 

> पासपोर्ट साइज फोटो 

> मोबाइल नंबर 

> पशु का स्वास्थ्य संबंधित प्रमाण पत्र 

> पैन कार्ड 

> कृषि और जमीन से संबंधित दस्तावेज


पशुपालन के लिए शुरू की गई सरकारी योजनाओं के नाम क्या है ? 

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा पशुपालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, खरगोश पालन और मछली पालन करने के लिए सरकार की तरफ से योजनाएं शुरू की जाती है जिसके तहत आप लोन ले सकते हैं। तो हमने आपको यहां पर कुछ सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी है।

1. मुर्गी पालन के लिए वित्त पोषण योजना

2. पीएम कामधेनु योजना

3. चारा और चारा विकास योजना

4. पशुधन बीमा योजना

5. भेड़ बकरी पालन हेतु वित्त पोषण योजना

6. डेयरी विकास कार्ड योजना

7. किसान क्रेडिट कार्ड योजना

8. मधुमक्खी पालन वित्तपोषण योजना


पशुपालन के लिए लोन देने वाली बैंकों के नाम क्या हैं ? 

आप जिस भी योजना के तहत पशुपालन के लिए लोन लेना चाहते हैं। वह योजना कौन-कौन सी बैंक से जुड़ी हुई है। उसके बारे में पहले जानकारी प्राप्त कर लें। वैसे देखा जाए तो हमारे इंडिया में बहुत सी ऐसी बैंक है जो पशुपालन के लिए लोन उपलब्ध करवाती है। हम आपको कुछ ही बैंकों के नाम बता रहे हैं जिनमें पशुपालन हेतु लोन उपलब्ध करवाया जाता है।

इनके अलावा भी आपको पशुपालन के लिए लोन उपलब्ध करवाने वाली बैंक मिल जायेगी। जैसे : - 

1. State Bank of India

2. Punjab National Bank

3. Bank of Baroda

4. HDFC Bank

5. ICICI Bank

वैसे देखा जाए तो सरकारी बैंकों और राष्ट्रीय बैंकों में पशुपालन लोन उपलब्ध करवाया जाता हैं। और अब आपको यह देखना है कि आपके नजदीक ऐसी कौन सी बैंक आती है जो पशुपालन लोन उपलब्ध करवाती है। 


पशु लोन पर ब्याज दर कितना होता है ? 

भारत की सरकारी और राष्ट्रीय बैंकों के द्वारा अलग-अलग ब्याज दर पर पशु लोन उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन भारत सरकार पशु लोन देने वाली बैंकों को ब्याज दर बहुत ही कम लेने का आदेश जारी किया है। नॉर्मली देखा जाए तो लगभग सभी बैंकों में 8% से 10% तक ब्याज दर लिया जाता है। 


क्या किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से पशु लोन लिया जा सकता है ? 

दोस्तों कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या हम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशु लोन ले सकते हैं या नहीं तो इसका जवाब यही है कि आप किसान क्रेडिट कार्ड से पशु लोन ले सकते हैं। 


पशु लोन कैसे ले ? पूरी जानकारी

पशु लोन लेने से संबंधित हमने आपको कंपलीट प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर के बैंक कर्मचारियों या बैंक के मैनेजर से पशु लोन लेने से संबंधित जानकारी प्राप्त करें। 

2. इसी के साथ ही आप बैंक से पशु लोन लेने से संबंधित जानकारी लेने के साथ-साथ लोन की ब्याज दर के बारे में भी जानकारी जरूर प्राप्त करें।

3. इसके बाद लोन देने के लिए बैंक आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज मांगेगी। बैंक से मांगे गए सभी दस्तावेज को जरूर तैयार कर लें। 

4. फिर बैंक के द्वारा आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा। जिसमें आप अपने अनुसार सभी इंफॉर्मेशन भर लें इसी के साथ ही बैंक द्वारा बताए गए सभी दस्तावेज को साथ में अटैच करें। 

5. इसके बाद आप इस फॉर्म को बैंक में जमा कर दीजिए।

6. फिर लोन की राशि डायरेक्ट आपके बैंक में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

7. लोन राशि मिलने के बाद आपके द्वारा शुरू किए गए काम को देखने के लिए उस बैंक के कर्मचारी आएंगे 

Note : - लेकिन ध्यान रहे आप जिस काम के लिए लोन राशि ले रहे हैं। उसी काम के लिए लोन राशि का उपयोग करें। अगर आप किसी दूसरे काम में लोन राशि का उपयोग करते हैं तो आप पर कार्यवाही की जा सकती है। 

वैसे दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी पशु लोन कैसे ले ? के बारे में जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। इसके अलावा अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

0 Comments: