Headlines
Loading...
प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है ? जनधन एकाउंट कैसे खोले ?

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है ? जनधन एकाउंट कैसे खोले ?

What is Pradhanmantri Jan dhan Yojana full information in Hindi : - कॉविड-19 लॉकडाउन के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जितने भी नागरिकों के जन धन अकाउंट खुलवाए हुए थे। उनके अकाउंट में 500 या 1000 रुपए की धनराशि जमा की गई थी। लेकिन जिनके अकाउंट नहीं खुलवाए हुए थे। उनके अकाउंट में यह धनराशि नहीं आई। 

अब यह सवाल आता हैं की प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या हैं ? प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट खोलने से क्या क्या फायदे होते हैं ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस ब्लॉग में मिलने वाले हैं। 

प्रधानमंत्री जनधन योजना का अकाउंट कैसे खोलें ?


प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है ? 

भारत सरकार की ओर से गरीब नागरिकों के लिए एक जीरो बैलेंस अकाउंट खोला जाता है। जिसे जनधन अकाउंट के नाम से जाना जाता है। यह अकाउंट प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोला जाता है। इस अकाउंट को आप बिना किसी पैन कार्ड के ओपन करा सकते हैं। लेकिन आप अन्य बैंकों के अकाउंट ओपन कराते हैं। तो आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। 

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत भारत के गरीब नागरिकों का बैंक अकाउंट खोला जा रहा है जिसमें इनको फाइनेंसियल फायदा दिया जाएगा। इसमें व्यक्ति की किसी भी दुर्घटना में एक्सीडेंट होने पर एक लाख रुपए की सहायता दी जाएगी और साथ ही में एक सिंपल सा इंश्योरेंस ₹30000 का दिया जाएगा।इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक जीरो बैलेंस अकाउंट खोलना पड़ेगा। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक, पोस्ट ऑफिस बैंक्स, राष्ट्रीयकृत बैंकों में ही अपना जनधन का अकाउंट खोल सकेंगे।

प्रधानमंत्री जनधन योजना को साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लॉन्च किया गया था। इनका एक ही मकसद था सभी नागरिकों को बैंकिंग सर्विसेज देना साथ ही इस जनधन अकाउंट को खोलने पर काफी सारी फायदे भी होते हैं।

आपके जानकारी के लिए बता दूं कि नवम्बर 2021 तक 43.85 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराशि जमा की है। लाभार्थियों के खाते में ₹148,068.69 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना के फायदे क्या हैं ? 

> जितनी भी आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन योजनाओं का लाभ आप इस बैंक अकाउंट से ले सकेंगे।

> आप इस अकाउंट में जितने भी पैसे जमा करते हैं। उन पर आपको 4 से 5% ब्याज दर मिलेगी। 

> अगर आप अकाउंट होल्डर हैं और अचानक आप का एक्सीडेंट हो जाता है तो आपको ₹100000 का बीमा कवर मिलेगा।

> अगर आपकी किसी भी कारण से मृत्यु हो जाती है। आपके परिवार को ₹30000 तक बीमा कवर दिया जाएगा।

> अगर किसी महिला का जन धन अकाउंट है तो उसको 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। मतलब जब आपके अकाउंट में पैसे ना हो तो भी आप ₹5000 तक पैसे निकाल सकते हैं। आपके पास जैसे ही पैसे आ जाते हैं तो वापिस से जन धन अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं। 


प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ कौन ले सकता है ? 

> इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता खोला गया हो।

> वह नागरिक जो परिवार का मुखिया है यानी कि कमाने वाला सदस्य भी वही हैं। इस योजना का लाभ उठा सकता है। और साथ ही में उसकी आयु 18 से 59 साल के बीच में होनी चाहिए।

> जो नागरिक टैक्स भरते हैं। वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। 

> केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अधीन काम करने वाले सरकारी कर्मचारी जो रिटायर है। वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।


प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स - 

1. आधार कार्ड

2. वोटर आईडी कार्ड

3. पैन कार्ड

4. ड्राइविंग लाइसेंस

5. जॉब कार्ड

6. पासपोर्ट साइज फोटोज

7. अथॉरिटी से जारी लेटर

8. गैजेट ऑफिस द्वारा जारी लेटर जिस पर खाता खुलवाने का अटेस्टेड हो


प्रधानमंत्री जनधन योजना का अकाउंट कैसे खोलें ? 

पीएम जनधन योजना का अकाउंट खोलने के लिए आप अपने आस पास की बैंकों में जाकर के खोल सकते हैं। वहां पर आपको अलग से एक फॉर्म दिया जाएगा उसे कंप्लीट रूप से भरकर के बैंक में सबमिट कर दीजिए। उसके बाद में आपका जनधन अकाउंट ओपन कर दिया जाएगा 

कई बैंकों में आपसे यह भी कहा जा सकता हैं की इस बैंक के अंदर जनधन अकाउंट नही खोला जा सकता हैं। तो इसके लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना की जो ऑफिसियल वेबसाइट उस पर दो टोल फ्री नंबर दिए गए हैं। उन पर कॉल करके आप अपने आसपास की जो जनधन योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खोलती हैं। उन बैंकों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Toll Free Number - 1800 11 0001, 1800 180 1111

Official Website - pmjdy.gov.in


प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें ? 

> सबसे पहले आप प्रधानमंत्री जन धन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें

अभी इस वेबसाइट पर आने के लिए यहां पर क्लिक करें

> इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए आप हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज के अंदर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

> इसके बाद आप खाता खोलने का फॉर्म ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करें 

ये भी पढ़े....

दोस्तों हमने आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी छोटी से बड़ी जानकारी दे दी हैं। अगर आपको यह जानकारी प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है ? जनधन एकाउंट कैसे खोले ? पसंद आती हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कीजिएगा।

0 Comments: