Headlines
Loading...
प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

What is pm swamitva Yojana full information in Hindi - भारत में ग्रामीण क्षेत्रों के अंदर ऐसे घर व मकान हैं। जिसका कोई मालिकाना हक नागरिकों के पास नहीं हैं। इसके अलावा गांवों में ऐसे लोग भी हैं। जिनके पास जमीन का कोई भी मालिकाना हक नहीं होने कारण आपस में लड़ाई झगडे होते रहते हैं। इस समस्या को देखते हुए केन्द्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में मकान व घर का मालिकाना हक और जमीन के दस्तावेज देना मुख्य उद्देश्य हैं। 

इसी के साथ आप सभी जानते ही होंगे की आप अपने घर के ऊपर लोन लेने के लिए बैंक में जाते हैं। तो आपको लोन नहीं मिल पाता है। क्योंकि आपका घर सरकार के रिकॉर्ड के अंदर नहीं आता हैं। मतलब आपके घर की रजिस्ट्री नही की हुई हैं। इसीलिए आप जब भी बैंक के अंदर लोन के लिए जाते हैं। और आपके पास अपने प्रोपर्टी से सम्बन्धित दस्तावेज पूरे न होने के कारण आपको लोन देने से मना कर देते हैं। 

लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आप इस योजना के अंदर रजिस्ट्रेशन करके अपने घर का मालिकाना हक कर ले सकते हैं। 

तो दोस्तों आज हम आपके लिए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर के आए हैं कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है ? प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? इत्यादि जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से मिलने वाली हैं। 

What is pm swamitva Yojana full information in Hindi


प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है ? 

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2020 को की गई थी। जिसके तहत भारत के ग्रामीण इलाकों में जमीन का रिकॉर्ड रखने का मुख्य उद्देश्य था। क्योंकि अभी तक गांवो में ऐसे घर मिल जाएंगे। जिनका मालिकाना हक उस घर में रह रहे लोगों के पास में नहीं है। 

इस योजना के तहत गांव-गांव में जाकर के लोगों के घर का ड्रोन के माध्यम से नक्शा बनाया जाएगा। साथ ही आपके घर के दस्तावेज आपको मिल जाएंगे और एक प्रॉपर्टी कार्ड मिलेगा जिसमें आधार कार्ड जैसे ही नंबर होंगे। उन नंबर से आप डिजिटली तौर पर अपने घर का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 

जिस तरह से आप अपने खेत की जमीन का नक्शा, खसरा संख्या, जमाबंदी, गिरदावरी डाउनलोड करते हैं। उसी तरीके से आप अपने घर का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। 

इसके लिए भारत सरकार ने ई स्वराज पोर्टल को भी लॉन्च कर किया हैं। यहीं से आप इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकेंगे। 

इस योजना का लाभ भारत के ग्रामीण क्षेत्र के लोग ले सकेंगे जिनकी भूमिका सरकार के पास रिकॉर्ड नहीं है या मालिकाना हक नहीं रखते हैं। वह सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 


प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई भी तरीका मौजूद नहीं है अगर आप चाहे तो ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर पर कांटेक्ट करके जानकारी ले सकते हैं। 

इसके अलावा आप प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

Pm Swamitva Yojana Official Website 

ये भी पढ़े...

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है ? इससे संबंधित जो भी जानकारी थी। वह हमने आपको बता दी है। अगर आपको यह छोटी सी जानकारी पसंद आती है। तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

0 Comments: