Bottom Article Ad

ग्राम पंचायत में हुए सरकारी काम की डिटेल ऑनलाइन कैसे देखें ?

How To See The Details Of Government Work Done In Gram Panchayat Of All Villages Online : - दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि भारत के सभी गांवों का विकास करने की जिम्मेदारी ग्राम विकास अधिकारी, सरपंच और बाकी ग्राम पंचायत के सदस्य की होती है। लेकिन इसी बीच जब सरपंच और बाकी ग्राम पंचायत के सदस्यों के द्वारा गांव में कोई विकास कार्य करवाया जाता है। तो उस कार्य से सम्बन्धित ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है कि हमारे गांव में सरकार के द्वारा कौन सा विकास कार्य करवाया गया है ? कौन से काम के लिए कितना पैसा सरकार के द्वारा अप्रूव हुआ है ? गांव में किए गए सरकारी काम के लिए ग्राम पंचायत के सदस्यों द्वारा कितना पैसा लगाया गया है ? ऐसे में अगर आप भी अपने गांव में हुए सरकारी काम की डिटेल ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

ग्राम पंचायत में हुए सरकारी काम की डिटेल ऑनलाइन कैसे देखें ?


इस ब्लॉग में हम आपको भारत की सभी गांव की ग्राम पंचायत में हुए सरकारी काम की डिटेल ऑनलाइन कैसे देखें ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इसी के साथ ही हम आपको जो तरीका आर्टिकल में बताएंगे उस तरीके के माध्यम से आप All Over India के सभी ग्रामीण इलाकों में हुए सरकारी काम की डिटेल ऑनलाइन देख सकते हैं। 


ग्राम पंचायत में हुए सरकारी काम की डिटेल ऑनलाइन कैसे देखें ? 

आज के समय में सरकार के द्वारा जितने भी विकास कार्य किए जाते हैं उनकी सारी डिटेल इंटरनेट पर अपलोड कर दी जाती है। जिसके कारण भारत का कोई भी नागरिक अपने क्षेत्र में हुए सरकारी काम की डिटेल ऑनलाइन ही देख सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपने गांव में हुए सरकारी काम की ऑनलाइन डिटेल निकालना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल के जरिए ही ऑनलाइन बहुत ही आसानी के साथ सभी गांवों की ग्राम पंचायत में हुए सरकारी काम की डिटेल देख सकते हैं। इसके लिए हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप कंपलीट प्रोसेस बता रखा है।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में E-Gram Swaraj टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने ई ग्राम स्वराज की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर आप क्लिक करें। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. फिर आप 3 Dot पर क्लिक करें।


अभी आप इस टैब को डेस्कटॉप मोड में ओपन कर ले जिसके लिए आप Desktop Mode ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद इस वेबसाइट के पेज को नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर Planning का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।


6. इसके बाद आप Planning के सेक्शन पर क्लिक करके Approved Action Plan Report ऑप्शन पर क्लिक करें।


7. इसके बाद आप जिस भी साल में हुए विकास कार्यों की लिस्ट देखना चाहते हैं वह साल यानी Year सेलेक्ट करें। 

फिर आप कैप्चा दर्ज करके Get Reports ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. इसके बाद आपके सामने भारत के सभी राज्यों की लिस्ट आ जाएगी आप जिस भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं उसको यहां से सेलेक्ट करें।


9. इसके बाद आपके सामने जिला पंचायत और ब्लॉक पंचायत आ जाएगी जिन्हें आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर ले।


10. इसके बाद आपके सामने जिला पंचायत, ब्लॉक पंचायत और ग्राम पंचायत आ जाएगी जिनमें से आप अपने अनुसार ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करके View ऑप्शन पर क्लिक करें। 


11. अभी आपको कुछ ऑप्शंस देखने को मिल जाएंगे जैसे 

Plan Summary - इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप यह देख सकते हैं कि आपके गांव की ग्राम पंचायत में कितना Ammount अलॉट हुआ हैं। मतलब सरकार के द्वारा आपकी ग्राम पंचायत के विकास कार्यों को करने के लिए टोटल कितना पैसा मिला है ?



Priority Wise Activity Details - इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप यह देख सकते हैं कि आपकी ग्राम पंचायत में कौन सा काम किस योजना के तहत हुआ है ? ग्राम पंचायत में हुए विकास कार्यों को करने के लिए कितना पैसा लगा हैं ? कौन से सरकारी काम को करने के लिए कितना पैसा मिला है ? इन सभी की जानकारी आपको यहां पर उपलब्ध हो जाएगी। 


ये भी पढ़ें...

तो दोस्तों इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल की मदद से All Over India के सभी राज्यों की ग्राम पंचायतों में हुए सरकारी काम की ऑनलाइन डिटेल देख सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ