Bottom Article Ad

एकीकृत लोकपाल योजना क्या है ? पूरी जानकारी

Ekikrit Lokpal Yojana Kya Hai in Hindi : - आज के इस दौर में हम में से हर किसी के पास बैंक अकाउंट तो होता ही है। और जाहिर सी बात है कि जिसके पास बैंक अकाउंट है उसको बैंक से संबंधित कोई ना कोई शिकायत भी जरूर होती हैं। अगर आपकी बैंक से संबंधित कोई ऐसी शिकायत हो जिसका हल अभी तक नहीं निकाला गया है। बैंक आपकी शिकायत का समाधान नहीं निकाल रही है आनाकानी कर रही है या फिर आपसे बैंक के चक्कर लगवा रही है और आपकी शिकायत का किसी भी प्रकार का संतोषजनक समाधान नहीं निकाला गया है तो ऐसे में आप भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा स्थापित एकीकृत लोकपाल योजना के तहत शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

तो अभी आप यह सोच रहे होंगे कि एकीकृत लोकपाल योजना क्या है ? एकीकृत लोकपाल योजना के तहत शिकायत कैसे करें ? तो आप बिलकुल भी चिंता ना करें क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम आपको इस टॉपिक से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

योजना का नाम - एकीकृत लोकपाल योजना

शुरुआत - 12 नवंबर 2021

किसके द्वारा - प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी द्वारा

सरकार - भारत सरकार

उद्देश्य - बैंक से संबंधित शिकायतों का हल ओर भी बेहतर ढंग से निकलना

सैक्टर - बैंकिंग 

आधिकारिक वेबसाइट - Rbi.org.in 

Banking Lokpal Yojana, Banking Lokpal Yojana Shikayat Form Download, Bank Lokpal Shikayat Online, Banking Lokpal Me Shikayat Kaise Kare, Banking Lokpal Me Kaun Shikayat Kar Sakta Hai, Banking Lokpal Yojana Kab Shuru Hui, Bank Ke Khilaf Shikayat Kaise Kare


एकीकृत लोकपाल योजना क्या है ? 

भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 12 नवंबर 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक की एकीकृत लोकपाल योजना को लांच किया गया था। इस योजना के तहत RBI द्वारा ग्राहकों के लिए एक शिकायत पोर्टल लाया गया है जिसमें ग्राहक बैंक, NBFCs और पेमेंट सर्विस ऑपरेटर्स के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इतना ही नहीं बैंक ग्राहक एक ही पोर्टल से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, दस्तावेज जमा करवा सकते हैं, शिकायत और दस्तावेजों को जमा करवाने से संबंधित स्थिति ऑनलाइन ही ट्रैक कर सकते हैं, इसके अलावा ग्राहक फीडबैक भी दे सकते हैं।

तो अगर आपने भी बैंक में किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवाई है और उसको 30 दिन या 30 दिन से ऊपर का समय हो गया है और अभी तक उस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया है तो आप बैंक, पेमेंट सर्विस ऑपरेटर्स और NBFCs के खिलाफ एकीकृत लोकपाल योजना के तहत बैंक लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 


एकीकृत लोकपाल योजना के तहत बैंक ग्राहक कब शिकायत कर सकते हैं ? 

अगर बैंक ग्राहकों को अपनी शिकायत से संबंधित संतुष्टि पूर्ण समाधान सही समय पर नहीं मिल पा रहा है या फिर 30 दिनों की अवधि के भीतर बैंक के द्वारा कोई भी जवाब नहीं दिया जाता है तो फिर बैंक ग्राहक बैंक, NBFCs और पेमेंट सर्विस ऑपरेटर्स के खिलाफ एकीकृत लोकपाल योजना के तहत शिकायत दर्ज करवा सकते है। 

लेकिन उससे पहले बैंक ग्राहक को भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा अनियमित संस्थाएं जैसे बैंक, NBFCs इत्यादि को लिखित रूप में शिकायत करनी होती है अगर उस शिकायत को इनके द्वारा पूर्ण रूप से रिजेक्ट कर दिया जाता है या फिर 30 दिनों के अंदर अंदर इनके द्वारा आपकी शिकायत पर कोई भी एक्शन नहीं लिया जाता है तो आप 1 साल के अंदर अंदर कभी भी इन संस्थाओं की शिकायत बैंक लोकपाल से कर सकते है।


एकीकृत लोकपाल योजना के तहत कौनसे विभाग की शिकायत की जा सकती है ? 

बैंक या बैंक से जुड़ी सेवाओं जैसे एटीएम, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंक अकाउंट खुलवाने या बंद करवाने से संबंधित समस्या, पेंशन लोन, चेक ड्रॉफ्ट, बिना नोटिस चार्ज, मोबाइल बैंकिंग और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग या फिर बैंक के स्टाफ के द्वारा किए गए दुर्व्यवहार से संबंधित शिकायतों को आप एकीकृत लोकपाल योजना के तहत दर्ज करवा सकते हैं। 


एकीकृत लोकपाल योजना के तहत शिकायत कैसे करें ? 

> शिकायत दर्ज करवाने के लिए आप Reserve Bank of India की आधिकारिक वेबसाइट Rbi.org.in पर जाएं।

> वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आप Lodge a Complaint ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आप File a Complaint ऑप्शन पर क्लिक करें।


> Type of Entity में आप Bank सेलेक्ट करें।

इसके बाद यहां पर आपको कुछ अन्य डिटेल्स भी दर्ज करनी होगी जैसे कि आपके मोबाइल नंबर, राज्य, जिला, बैंक का नाम, बैंक ब्रांच का नाम, अपना नाम और ईमेल इत्यादि दर्ज करके Next करें।

> फिर आपके सामने कुछ क्वेश्चंस आ जाएंगे जिनका जवाब आप अपने अनुसार दे सकते हैं। इसी के साथ ही आपको यहां पर कुछ डिटेल्स भी दर्ज करनी होगी जैसे की शिकायत करने वाले का नाम, शिकायत करने की दिनांक, शिकायत किससे संबंधित है ऐसी ही कुछ डिटेल्स दर्ज करके Next करें।

> फिर आपके सामने बैंक से संबंधित कुछ डिटेल्स आ जाएगी जिन्हें आप Read करके Next करें।

> इसके बाद आप बैंक अकाउंट डिटेल्स जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर, बैंक अकाउंट कैटेगरी सेलेक्ट करके Next करेंगे। 

> फिर आपके सामने एक डिक्लेरेशन फॉर्म आ जाएगा जिसे आप अपने अनुसार Read करके चेक बॉक्स पर चेक मार्क करके Next करेंगे तो आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।


लेकिन ध्यान रहे आप बैंक से संबंधित जिस भी प्रकार की शिकायतें दर्ज कर रहे हैं उससे संबंधित सही जानकारी भरे। जिससे कि आपकी शिकायत पर जल्दी से जल्दी एक्शन लिया जा सके।

ये भी पढ़ें  

अगर आपको भी बार-बार बैंक से संबंधित शिकायत करने पर भी जवाब नहीं मिल रहा है तो आप डायरेक्ट बैंक लोकपाल को शिकायत कर सकते हैं। जिसके लिए भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक की एकीकृत लोकपाल योजना को लांच किया गया है। इस योजना के तहत न केवल आप बैंक से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बल्कि आप एक ही स्थान से दस्तावेज भी जमा कर सकते हैं शिकायत और दस्तावेज जमा करने से संबंधित स्थिति भी जान सकते हैं। 

इसके अलावा अगर बैंक के कर्मचारियों के द्वारा आपके साथ कोई दुर्व्यवहार किया जाता है तो आप डायरेक्ट बैंक लोकपाल को शिकायत कर सकते हैं जिसका समाधान आपको सही समय पर मिल जाएगा। वैसे हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ