Bottom Article Ad

पीएम युवा 2.0 योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

PM Yuva 2.0 Scheme Kya Hai in Hindi : - देश के युवा लेखकों को लेखन शैली के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के द्वारा अभी हाल ही में 2 अक्टूबर 2022 को एक नई योजना को लॉन्च किया है जिसका नाम पीएम युवा 2.0 है। इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को तुरंत ही एक सर्टिफिकेट मिलेगा और साथ ही साथ इस योजना में हिस्सा लेने वाले व्यक्तियों को प्रत्येक महीने ₹50000 की धनराशि प्रधान की जाएगी। तो इस ब्लॉग में हम आपको पीएम युवा 2.0 योजना क्या है ? पीएम युवा 2.0 योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? इसी से संबंधित हम आपको यहां पर जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

पीएम युवा 2.0 योजना क्या है ? पीएम युवा 2.0 योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

योजना का नाम - पीएम युवा 2.0 योजना

शुरुआत - 2 अक्टूबर 2022

सरकार - भारत सरकार

किसके द्वारा - प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

उद्देश्य - भारतीय युवाओं को लेखन शैली की ओर प्रोत्साहित करना

सहायता राशि - प्रत्येक महीने ₹50000

फॉर्म - ऑनलाइन आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट - innovateindia.mygov.in


पीएम युवा 2.0 योजना क्या है ? 

वर्तमान समय में भारत सरकार को कुछ लेखकों की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता पड़ गई है इसलिए भारत सरकार ने 2 अक्टूबर 2022 को पीएम युवा 2.0 योजना को लांच किया है जिसके तहत 75 लेखकों को लेखन शैली के लिए सेलेक्ट किया जाएगा। और जिन भी लोगों का इस योजना के तहत सलेक्शन हो जाता है तो उन्हें प्रत्येक महीने ₹50000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 

तो अगर आप लोगों को भी पढ़ने लिखने का शौक है या आप एक लेखक हैं तो आप इस योजना में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। 

इस योजना के तहत आप Institutions, Events, People, Constitutional Values इत्यादि के बारे में आप लिख सकते हैं और साथ ही साथ आप इन टॉपिक्स पर भारत की लगभग 22 भाषाओं में टॉपिक को कवर कर सकते हैं। 

पीएम युवा 2.0 योजना में जब आप पार्टिसिपेट करेंगे तो आपको सबसे पहले एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको खुद की लिखी हुई पुस्तक अपलोड करनी होगी, या पुस्तक 10,000 शब्दों में लिखी हुई होनी चाहिए। इसी पुस्तक के आधार पर आपको भारत सरकार के द्वारा सेलेक्ट किया जाएगा। 

Pm Yuva 2.0 Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी जानने के लिए आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहां पर आपको फॉर्म भरने से लेकर सलेक्शन होने तक की पूरी जानकारी मिल जाएगी। Pm Yuva 2.0 Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां innovateindia.mygov.in पर क्लिक करें। 


पीएम युवा 2.0 योजना का फॉर्म कैसे भरें ? 

Note : - आपको बता दें कि पीएम युवा 2.0 योजना को अभी हाल ही में 2 अक्टूबर 2022 को भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया है। तो इसलिए अगर आपको इस योजना में पार्टिसिपेट करना है तो इसकी लास्ट डेट 30 नवंबर 2022 है। तो आप जल्द से जल्द इस योजना के लिए फॉर्म अप्लाई कर दें। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में innovateindia.mygov.in इस वेबसाइट को ओपन करें।

2. पीएम युवा 2.0 योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे और Click Here to Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

3. अगर आप इस वेबसाइट पर पहली बार आएं है तो यहां पर आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आप Register Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपके सामने एक पेज आ जाएगा जिसमें कि आप Full Name, Email ID, Mobile Number, Date of Birth, Gender सेलेक्ट करके Create New Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपका अकाउंट बन जाएगा। 

5. सक्सेसफुली अकाउंट क्रिएट हो जाने के बाद यहां पर आप Log in करेंगे। तो इसके लिए आपको Log in ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

6. यहां पर लॉगइन करने के लिए आप अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करके Login With OTP ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज कर लेने के बाद आप इस वेबसाइट पर लॉगिन हो जाओगे।

7. फिर आपके सामने इस प्रकार से एक सबमिट फॉर्म आ जाएगा।

इस फॉर्म में आपको अपनी पर्सनल डिटेल, Contact डिटेल, एड्रेस डिटेल और इसी के साथ ही आपसे 10000 शब्दों का एक लेख अपलोड करने के लिए बोला जाएगा यह अपलोड करने के बाद आप इस फॉर्म को सबमिट कर दें।

8. फिर अगर आपका लेख भारत सरकार को पसंद आता है तो आपसे भारत सरकार Contact करेगी और आपको एक एड्रेस देगी आपको तय समय पर उस स्थान पर जाना होगा। वहा जाने के बाद आपको आगे की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी की आपको आगे क्या काम करना है और कैसे करना है।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप पीएम युवा 2.0 योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। अगर आपको लिखने पढ़ने का शौक है तो आप जरूर से इस योजना में पार्टिसिपेट करें। वैसे हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ