Bottom Article Ad

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?

How to Download Maharaja Ganga Singh University Bikaner Migration Certificate Online: -  कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद जब हम अपना मौजूदा कोर्स पास कर लेते हैं और उसके बाद दूसरा कोर्स करने के लिए किसी दूसरी यूनिवर्सिटी में जाते हैं तो हमें एक माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है, जो कि हमें हमारी पुरानी यूनिवर्सिटी से लेना पड़ता है और जिस यूनिवर्सिटी में हम अभी नया एडमिशन ले रहे हैं उसमें जमा करवाना पड़ता है। माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है ? इसके बारे में हमने विस्तार से एक दूसरे आर्टिकल में बताया है आप चाहे तो वह भी पढ़ सकते हैं।

फिलहाल इस आर्टिकल में हम आपको बस यही बताने वाले हैं कि आप महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी का माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? अगर आपने अभी-अभी बीए बीकॉम बीएससी या कोई अन्य कोर्स महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी से किया है और अभी आप आगे की पढ़ाई किसी दूसरी यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं और इसके लिए आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट चाहिए, तो आप अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? इससे लेख में हम जानेंगे।


MGSU Migration Certificate कैसे प्राप्त करे ?

Migration certificate प्राप्त करने के दो तरीके हैं। पहला तरीका तो यह है कि आप महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी बीकानेर में जाकर अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। जब आप यूनिवर्सिटी में जाएंगे तो वहां पर आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अलग से एक ऑफिस मिलेगा वहां पर जाकर आपको एक छोटा सा फॉर्म भरना पड़ेगा, साथ में आपको अपनी अंतिम कक्षा की मार्कशीट तथा अपने एक आईडेंटी प्रूफ की कॉपी लगानी होगी और माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए जो भी यूनिवर्सिटी की फीस होगी वह भी आपको फॉर्म के साथ संलग्न करके उसी ऑफिस में जमा करवानी पड़ेगी। इसके बाद कुछ ही देर बाद आपको उसी ऑफिस से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा।

इसके अलावा एक तरीका और है जिसके द्वारा आप अपने घर बैठे ही माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको mgsu की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना पड़ेगा, इसका प्रोसेस हम आपको नीचे बता रहे हैं।


महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ? 

दोस्तों अगर आपने 3 साल की पढ़ाई यानी ग्रेजुएशन महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी से कंप्लीट कर ली है और अभी आप यह चाहते हैं कि हम अपनी आगे की पढ़ाई किसी दूसरी यूनिवर्सिटी से करें, तो इसके लिए आपको महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा। तो हम आपको यहां पर ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ? इसका प्रोसेस बता रहे हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में univindia.net वेबसाइट को ओपन कर लेना है। वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

2. यहां आप Duplicate Document And Marksheet ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा। 

इस पेज में आपके सामने certificate download करने के लिए कितनी फीस लगेगी इसकी पूरी जानकारी आ जायेगी। मार्कशीट, प्रोविजनल और माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए कितनी फीस ली जाएगी ? इसकी पूरी डिटेल आप यहां देख पाएंगे। यहां पर आप Apply For Duplicate Document ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

4. इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।

यहां सबसे पहले आप डॉक्यूमेंट टाइप में Migration सेलेक्ट कर लें। फिर आप अपने एनरोलमेंट नंबर दर्ज करके Proceed करें। 

5. फिर आपसे आपकी क्लास की डिटेल्स पूछी जाएगी जिन्हें आप यहां पर कंप्लीट रूप से भर ले। 

6. अपनी क्लास की डिटेल्स दर्ज कर लेने के बाद नेक्स्ट पेज में आपको अपने माइग्रेशन सर्टिफिकेट से संबंधित पेमेंट करना होगा। जैसे ही आपका पेमेंट successful हो जाता है तो उसके बाद आपको वहीं पर माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा। 

अगर आपको पेमेंट करने के तुरंत बाद माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन ना मिले तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जब आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए अप्लाई करेंगे तो आपका माइग्रेशन सर्टिफिकेट तैयार करने में यूनिवर्सिटी को थोड़ा सा टाइम लगेगा। जब आपका माइग्रेशन सर्टिफिकेट तैयार हो जाएगा तो इसकी सूचना आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर दे दी जाएगी और इसके बाद आप अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे। 

इस प्रकार से आप भी महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी का माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करके अपने नजदीकी ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर से प्रिंट करवाके काम में ले सकते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Mgsu migration certificate download, download migration certificate online, mgsu migration certificate online kaise nikale, migration certificate download  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ