Headlines
Loading...
How to Download Marriage Certificate Online ? विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे ?

How to Download Marriage Certificate Online ? विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे ?

How to Download Marriage Certificate Online:- किसी भी देश के नागरिक के लिए उस देश में रहने के लिए और उसकी पहचान के लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होते हैं, जोकि हमे बनवाने पढ़ते हैं। यह डॉक्यूमेंट हमारी पहचान का एक महत्वपूर्ण प्रूफ होता है, क्योंकि इन दस्तावेजों की मदद से ही हम अपनी पहचान साबित कर सकते हैं। अगर हम भारत की बात करें तो भारत में ऐसे कई डॉक्यूमेंट है, जो कि हम सभी के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और हम सभी को यह डॉक्यूमेंट बनवाने भी चाहिए, जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड, राशन कार्ड आदि।

इसके अलावा और भी बहुत से डॉक्यूमेंट है जो कि हमें बनवाने चाहिए। इस लेख में हम ऐसे ही एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट के बारे में बात करने वाले हैं, जो कि हमारे विवाह का प्रूफ होता है। जब भी किसी की शादी हो, तो उसे अपना विवाह प्रमाण पत्र जरूर बनाना चाहिए। क्योंकि यह प्रमाण पत्र आपके विवाह का प्रमाण होता है, जिसको भारत का न्यायालय भी चुनौती नहीं दे सकता है। 

इसके अलावा शादी के बाद अगर आपको अपनी पत्नी का नाम अपने राशन कार्ड में जुड़वाना हो या आपकी पत्नी के दस्तावेजों में आपको उसके पिता का नाम हटाकर अपना नाम दिलवाना हो ? तो तब भी आपको विवाह प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको शादी के पश्चात अपना विवाह प्रमाण पत्र जरूर बनवाना चाहिए।

विवाह प्रमाण पत्र बनाने की प्रोसेस भारत के सभी राज्यों हमें अलग अलग होती है। इस लेख में हम राजस्थान राज्य के लोगों का मैरिज सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करते हैं ? इसके बारे में बात करने वाले हैं। राजस्थान में विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करते हैं ? इस लेख में हम आपको सिर्फ यही बताने वाले हैं। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि राजस्थान में विवाह प्रमाण पत्र कैसे बनवाते हैं ? तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके लिए यह जानकारी लेकर भी आ जाएंगे।

फिलहाल इस लेख में हम आपको सिर्फ यह बताएंगे कि आप अपने मोबाइल से किसी का भी विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

How to Download Marriage Certificate Online ? विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे ?


राजस्थान में विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें ?

विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें ? इसके बारे में बताने से पहले कुछ बातें हम अभी क्लियर करना चाहेंगे। तो आप इन बातों को अच्छे से समझ ले, उसके बाद ही आपको अपना विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना है।

1. सबसे पहली बात, यहां पर हम सिर्फ राजस्थान राज्य के निवासियों का विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड करना बता रहे हैं। तो अगर आप राजस्थान से हैं ? तो ही यह तरीका आपके लिए काम करेगा।

2. दूसरी बात, मोबाइल से ऑनलाइन विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए जरूरी है कि आपके पास आपका विवाह प्रमाण पत्र पहले से बना हुआ होना चाहिए। अगर आप का विवाह प्रमाण पत्र अभी तक नहीं बना है, तो पहले आपको वह बनाना पड़ेगा।

तो अगर आप यह 2 शर्ते पूरी करते हैं, तो आप अपना विवाह प्रमाण पत्र अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन ऑनलाइन विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपके पास आपके मैरिज सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन नंबर या आपके विवाह प्रमाण पत्र में रजिस्टर मोबाइल नंबर इन दोनों में से कोई भी एक का होना जरूरी है।

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन अपने मोबाइल में मेर्रिज सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं ? तो आपके पास अभी वह मोबाइल नंबर होना जरूरी है, जिसके नंबर आपके विवाह प्रमाण पत्र में रजिस्टर है। क्योंकि विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड करते समय उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जब आप वो ओटीपी दर्ज करेंगे, तभी आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे।

इसके अलावा अगर आपके पास आपके विवाह प्रमाण पत्र में रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप अपने मोबाइल से अपना विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको अपने विवाह प्रमाण पत्र की रजिस्ट्रेशन संख्या ईमित्र पर ले जानी है, ईमित्रधारक आपको आपका विवाह प्रमाण पत्र निकाल कर दे देगा।

तो अभी के लिए हम मान लेते हैं कि आपके पास वह मोबाइल नंबर है, जो आपके मैरिज सर्टिफिकेट में रजिस्टर है। इसलिए आप आगे बताये गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करते हैं ? इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देख कर समझना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके यह इंफॉर्मेशन वीडियो में भी देख सकते हैं।


How to Download Marriage Certificate Online ? विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे ?

विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको या तो विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की वेबसाइट pehchan.raj.nic.in पर जाना है, या आप इसकी एंड्राइड एप्लीकेशन अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके भी अपना मैरिज सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल यहां पर हम आपको एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से मैरिज सर्टिफिकेट डाउनलोड करना सिखा रहे हैं। आप चाहे तो यही प्रोसेस pehchan.raj.nic.in की वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाएं, Pehchan लिखकर सर्च करें और Pehchan एप्लीकेशन अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें। अभी पहचान एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Download

2. एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें, इसके बाद आपसे जो भी परमिशन मांगे, उनको allow करें।

3. एप्लीकेशन का होम पेज इस प्रकार से ओपन होगा।

यहां पर आपको Download Certificate पर क्लिक करना है।

4. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

1. यहां पर सबसे पहले आपको वह दस्तावेज सिलेक्ट करना है, जो आप डाउनलोड करना चाहते हैं। यहां पर हमें मैरिज सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है। इसलिए आपको मैरिज सर्टिफिकेट सेलेक्ट करना है।

2. उसके बाद यहां पर आप अपना मैरिज सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन नंबर से डाउनलोड करना चाहते हैं या मोबाइल नंबर से, वह सिलेक्ट करें। यहां पर हम मोबाइल नंबर से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने वाले हैं, इसलिए हम मोबाइल नंबर सिलेक्ट करेंगे।

3. उसके बाद इस बॉक्स में हमें वह मोबाइल नंबर डालने हैं, जो कि हमारे मैरिज सर्टिफिकेट में रजिस्टर है।

4. इसके बाद आपको साइड में दिख रही इमेज वाला कोड इस बॉक्स में डालना है।

5. अंत में आपको Search बटन पर क्लिक करना है।

5. इसके बाद नीचे आपका विवाह प्रमाण पत्र आ जाएगा, आपको अपना विवाह प्रमाण पत्र सिलेक्ट करना है। जैसे ही आप अपना विवाह प्रमाणपत्र सिलेक्ट करेंगे, तो आपके सामने एक मैसेज तो होगा। जिसमें आपके विवाह प्रमाण पत्र में रजिस्टर मोबाइल नंबर के चार लास्ट के 4 डिजिट भी होंगे, और इस मोबाइल नंबर पर अभी एक ओटीपी जाएगा, जो कि आपको आगे डालना पड़ेगा। तो यहां पर आपको Ok बटन पर क्लिक करना है। नीचे इमेज में देखे।

6. उसके बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। अगले पेज में वह ओटीपी डालकर Download बटन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके मोबाइल का कोई भी एक इंटरनेट ब्राउज़र ओपन होगा, जिसमें आपके मैरिज सर्टिफिकेट की पीडीएफ फाइल आपके सामने ओपन हो जाएगी। अगर बाय चांस आपका मैरिज सर्टिफिकेट आपके सामने ओपन ना हो, तो आपको उस ब्राउज़र के URL बॉक्स पर क्लिक करना है, और URL बॉक्स वाले link को आपको दोबारा से सर्च करना है। ऐसा करने पर आपके सामने आपका विवाह प्रमाण पत्र आ जाएगा। जिसको आप ऊपर ARROW बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे इमेज में देखें।

8. ARROW बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में फिर से आपके सामने आपका वही मैरिज सर्टिफिकेट ओपन होगा। इस बार आपको ऊपर प्रिंट का आइकॉन मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है। 

इस आइकन पर क्लिक करते ही आपके मैरिज सर्टिफिकेट की पीडीएफ फाइल आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी। जिसका इस्तेमाल आप अपनी आवश्यकता के अनुसार जहां चाहे वहां पर कर सकते हैं।

दोस्तों मेडिकल सर्टिफिकेट डाउनलोड करते समय अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमारे द्वारा बनाया गया वीडियो देख सकते है, क्योंकि उसमें हमने मैरिज सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में काफी अच्छे से बताया है, तो वह वीडियो देखने से आपकी सारी समस्याओं का हल आपको मिल जाएगा। वह वीडियो अभी देखने के लिए यहां क्लिक करें।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा की राजस्थान में विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करते हैं ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

0 Comments: