Headlines
Loading...
RTE योजना क्या हैं ? What is RTE in Hindi

RTE योजना क्या हैं ? What is RTE in Hindi

What is RTE Full Information in Hindi : - राजस्थान में ऐसे कई परिवार है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है। और इसी कारण से गरीब परिवार अपने बच्चों को सही ढंग से शिक्षा दिलाने में असमर्थ होते हैं। लेकिन राजस्थान सरकार ने इसी समस्या का समाधान निकालते हुए राजस्थान के सभी गरीब और असुविधा ग्रस्त परिवार के बच्चों को प्राईवेट स्कूल में निशुल्क पढ़ाने के लिए RTE योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से सभी गरीब बच्चो को प्राईवेट स्कूल में निशुल्क पढ़ने का अवसर दिया जाएगा। तो आज हम आपको RTE योजना क्या हैं ? RTE योजना का लाभ कौन ले सकता हैं ? RTE योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या हैं ? RTE योजना का फॉर्म कैसे भरें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज हम इस ब्लॉग में देने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

RTE योजना क्या हैं ? What is RTE in Hindi


RTE योजना क्या हैं ? What is RTE in Hindi 

RTE की फुल फॉर्म " Right to Education " होती हैं। जिसे हिंदी में शिक्षा का अधिकार के नाम से जाना जाता हैं। आरटीई योजना के तहत 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चों को प्राईवेट स्कूलों में निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती हैं। इसमें गरीब माता पिता के बच्चे और असुविधा ग्रस्त परिवार के बच्चों को कक्षा 1 से 8 तक निशुल्क पढ़ाने का अवसर दिया जा रहा हैं। अगर किसी प्राइवेट स्कूल में बच्चों को एडमिशन लेने के लिए 100 सीटें भी मौजूद है तो उनमें से 25 पर्सेंट सीटें गरीब परिवार के बच्चों को निशुल्क दी जाएगी और इसी के साथ ही गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने के लिए जितना भी खर्चा लगता है। वह सभी राजस्थान सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा। 

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तब आप इस योजना का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। और आप अपने बच्चों का एडमिशन प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क करवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं यह भी जरूर मालूम होना चाहिए। तो हमने इसके बारे में नीचे जानकारी दे दी हैं। 


आरटीई योजना का लाभ कौन ले सकता है ? 

> इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

> गरीब और असुविधा ग्रस्त परिवारों के बच्चों को आरटीई योजना का लाभ दिया जाएगा। 

> ऐसे बच्चे जिनके परिवार वालों की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपए से कम हों।

> SC ST OBC, बीपीएल परिवार, विधवा परिवार, अनाथ बच्चें और कैंसर से पीड़ित परिवारों की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। 

> विकलांग परिवार वाले भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।


RTE का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या हैं ? 

1. बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट : - आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र

2. निवास प्रमाण पत्र : - मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, बिजली का बिल, पानी का बिल, ड्राइविंग लाइसेंस

3. आय प्रमाण पत्र

4. एससी, एसटी जाति प्रमाण पत्र

5. बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो

6. माता-पिता का आधार कार्ड

7. अगर कोई बच्चा विधवा परिवार से बिलॉन्ग करता है तब उस विधवा महिला का संबंधित दस्तावेज

8. अगर कोई बीमारी से ग्रसित है तब उसका बीमारी से संबंधित दस्तावेज


आरटीई योजना का फॉर्म कैसे भरें ? How to Apply RTE Yojana in Hindi

दोस्तों अगर आपको आज के इस इंटरनेट के जमाने में कंप्यूटर या मोबाइल का थोड़ा बहुत भी नॉलेज है। तब आप आरटीई योजना का ऑनलाइन फॉर्म खुद से ही भर सकते हैं। इसके लिए बस आपको आरटीई का ऑफिशियल पोर्टल ओपन करना होगा। जिसके लिए आप गूगल में RTE सर्च करके आरटीई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप खुद फॉर्म नहीं भर सकते तब आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर के ऑनलाइन फॉर्म भरवा सकते हैं या आप अपने नजदीकी ईमित्र किओस्क पर जाकर के फॉर्म भरवा सकते हैं। जिसके लिए आपको सीएससी सेंटर या ईमित्र कियोस्क पर फॉर्म अप्लाई करने का एक्स्ट्रा शुल्क भी देना होगा। 

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको आरटीई योजना क्या है ? और आरटीई योजना का फॉर्म कैसे भरें ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको अभी भी इस टॉपिक से रिलेटेड कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको और भी इनफॉर्मेटिव जानकारी जाननी हो तब आप हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं।

0 Comments: