Bottom Article Ad

जन आधार कार्ड में पुराना जाति प्रमाण पत्र हटाकर नया जाति प्रमाण पत्र कैसे जोड़े ?

How to remove old caste certificate from jan aadhar and add new caste certificate:- राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिए जन आधार काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है, क्योंकि राजस्थान में जब भी हम किसी योजना का फॉर्म भरवाते हैं तो उसमें हमारे जन आधार कार्ड के नंबर मांगे जाते हैं, और ज्यादातर फॉर्म्स तो ऐसे ही होते हैं जिनमें हमें सबसे पहले हमारे जन आधार कार्ड के नंबर डालने होते हैं उसके बाद उस पोर्टल द्वारा जन आधार से हमारा डाटा उठा लिया जाता है और उसमे हमारी पूरी डिटेल आ जाती है।

इसलिए हम सभी के जन आधार कार्ड में हमारी पूरी जानकारी एकदम सही से अपडेट होने जरूरी होती है। अगर हम बात करें स्कॉलरशिप फॉर्म की तो जब भी हम कोई भी स्कॉलरशिप फॉर्म भरवाते हैं तो उसके लिए हमारे जन आधार कार्ड में हमारी आय, जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र जन आधार कार्ड से लिंक होने जरूरी होते है। 

मूल निवास प्रमाण पत्र एक परमानेंट प्रमाण पत्र होता है इसलिए उसको लेकर तो हम कोई प्राब्लम नहीं होती है लेकिन जाति प्रमाण पत्र को लेकर बहुत सारे लोगों को प्रॉब्लम आती है, वो इसलिए क्योंकि ओबीसी जाति प्रमाण पत्र की वैधता 6 महीने से लेकर 3 साल तक ही मानी जाती है इसलिए जब हम अपने जन आधार कार्ड में 3 साल से पुराना जाति प्रमाण पत्र लिंक कर देते हैं तो उसको valid नहीं माना जाता है। ऐसे में हमें अपने जन आधार कार्ड में पुराने जाति प्रमाण पत्र को हटाकर नया जाति प्रमाण पत्र जोड़ने की जरूरत पड़ जाती है।

किंतु यह आप कैसे करेंगे जन आधार कार्ड में पुराना जाति प्रमाण पत्र हटाकर नया जाति प्रमाण पत्र कैसे जोड़े ? इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होती है। अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, क्योंकि इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं की जन आधार कार्ड में पुराने जाति प्रमाण पत्र को हटाकर नया जाति प्रमाण पत्र कैसे जोड़े ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसी जानकारियां अगर वीडियो के माध्यम से देखी जाए तो ज्यादा अच्छे से समझ में आती हैं। इसलिए इस टॉपिक पर हमने आपके लिए एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


जन आधार कार्ड में पुराना जाति प्रमाण पत्र हटाकर नया जाति प्रमाण पत्र कैसे जोड़े ?

अपने जन आधार कार्ड में पुराना जाति प्रमाण पत्र हटाकर नया जाति प्रमाण पत्र जोड़ने के लिए आपको ईमित्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने मोबाइल से ही SSO ID की मदद से अपने जन आधार कार्ड में पुराने जाति प्रमाण पत्र की जगह नया जाति प्रमाण पत्र जोड़ सकते है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने है।

> सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें और sso.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाएं ।

> इसके बाद अपनी SSO ID और पासवर्ड डालकर एसएसओ पोर्टल के अंदर लॉगिन करें। अगर आपकी SSO ID नहीं है तो आपको सबसे पहले अपनी एक नई SSO ID बनानी पड़ेगी।

> एसएसओ आईडी लॉगिन करने के बाद आपको अपनी एसएसओ प्रोफाइल में अपने जन आधार कार्ड के नंबर लिंक करने पड़ेंगे। इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करना है। 

> उसके बाद आपको जन आधार कार्ड का ऑप्शन मिलेगा उसमें अपने जन आधार कार्ड नंबर डालकर अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर ले। SSO प्रोफाइल में जन आधार कार्ड को कैसे अपडेट करते हैं ? इसके बारे में विस्तार से हमने एक दूसरे आर्टिकल में बताया है, आप चाहे तो वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

> इसके बाद sso homepage पर इस पोर्टल की सभी सर्विसेज आपके सामने ओपन हो जाएगी, आपको उनमें जन आधार की भी एक सर्विस मिलेगी, आपको इस सर्विस को ओपन करना है।

> आप चाहे तो सर्च बॉक्स में Jan aadhar लिख कर सर्च कर सकते हैं आपको यह सर्विस मिल जाएगी आपको इस सर्विस को ओपन करना है।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा। 

> यहां पर आपको इनरोलमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Offline Seeding पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको सबसे पहले ही Caste ऑप्शन सिलेक्ट करना है उसके बाद Search के बटन पर क्लिक करना है। फिर आपके जन आधार कार्ड में जितने भी सदस्य होंगे उन सभी की लिस्ट आ जाएगी। उस लिस्ट में आपको अपना नाम सेलेक्ट करना है।

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको अपने नए वाले जाति प्रमाण पत्र के टोकन नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी डिटेल अपने आप ही आ जाएगी। आपको बस नीचे दिख रहे Add बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आप Ekyc ऑप्शन पर क्लिक करें। आप जन आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी पर प्राप्त करके, ओटीपी वेरीफाई करके अपनी केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं। इसके लिए आपको लिस्ट में दिखाई दे रहे किसी भी एक मोबाइल नंबर को सिलेक्ट करना है जो कि अभी आपके पास मौजूद हो, इसके बाद Ekyc Jan Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करें, मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा,  वो ओटीपी यहां डालकर सबमिट कर दे, इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और 10 से 15 दिनों के अंदर जन आधार कार्ड में नया वाला जाति प्रमाण पत्र लिंक कर दिया जाएगा।

तो इस तरीके से आप घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल से अपने जन आधार कार्ड में पुराना जाति प्रमाण पत्र हटाकर नया जाति प्रमाण पत्र जोड़ सकते हैं अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और अगर आपका अन्य कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ