Headlines
Loading...
जन आधार का स्टेटस कैसे चेक करे ? How to Check Jan Aadhar Update Status ?

जन आधार का स्टेटस कैसे चेक करे ? How to Check Jan Aadhar Update Status ?

How to Check Jan Aadhar Update Status:- हम अपने मोबाइल से जन आधार कार्ड में एडिटिंग कैसे कर सकते हैं ? इसके बारे में हमने आपको पिछले आर्टिकल में बताया था। इसके अलावा हमने अपने यूट्यूब चैनल पर इससे संबंधित कई वीडियो बनाए थे जिसमें हमने आपको जनाधार में एडिटिंग करना, जनाधार में जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र लिंक करना और जन आधार कार्ड में एनुअल इनकम डिटेल अपडेट करना बताया था। 

तो उन वीडियो पर बहुत सारे दर्शकों के कमेंट आ रहे थे कि सर हमने अपने मोबाइल से जनाधार में एडिटिंग तो कर दी लेकिन जन आधार एडिटिंग फॉर्म पास होने में कितना समय लगता है ? अभी हम यह कैसे चेक कर सकते हैं कि हमने जनाधार में जो एडिटिंग करी थी उसका क्या हुआ ? वह फॉर्म पास हुआ या नहीं हुआ ? इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि हम जन आधार कार्ड में जो भी एडिटिंग या करेक्शन करते हैं ? जाति या मूल लिंक करते हैं या एनुअल इनकम अपडेट करते हैं ? उस फॉर्म को पास होने में कितना समय लगता है ? और अगर हमें चेक करना हो कि हमारे उस फॉर्म का क्या हुआ ? तो वह हम कैसे कर सकते हैं ? 

How to Check Jan Aadhar Update Status


जनआधार करेक्शन फॉर्म कितने दिन में पास होता है ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि जन आधार कार्ड में जब भी हम कुछ भी एडिटिंग या करेक्शन करते हैं तो हमारा वह फॉर्म 3 स्तर पर पास होता है। जब हमारा वह फॉर्म इन तीनों स्तरों पर पास हो जाता है तो उसके बाद ही हमारा जन आधार कार्ड का फॉर्म पूरी तरह से अप्रूव माना जाता है।

चलिए हम आपको बताते हैं की जनआधार का फॉर्म अप्रूव करने वाले तीन स्तर कौन-कौन से हैं ?


जन आधार फॉर्म कितने स्तर से पास होता है ?

 प्रथम स्तर:- जब भी हम अपनी जन आधार कार्ड में कुछ भी एडिटिंग कहते हैं तो हमारा फोरम सबसे पहले प्रथम स्तर पर जाता है। प्रथम स्तर हमारे एरिया की तहसील होती है। जब भी हम जनआधार में कुछ भी करेक्शन या एडिटिंग करते हैं तो हमारा फॉर्म सबसे पहले तहसील में जाता है। जब तहसील से यानी कि प्रथम स्तर से हमारा फॉर्म पास हो जाता है तो वह द्वितीय स्तर पर जाता है।

द्वितीय स्तर:- द्वितीय स्तर हमारे एरिया की पंचायत समिति होती है। जब हमारा जनआधार एडिटिंग का फॉर्म प्रथम स्तर पर approve हो जाता है तो वह हमारे एरिया की पंचायत समिति में जाता है। जब वह फॉर्म द्वितीय स्तर से भी पास हो जाता है तो वह तृतीय स्तर पर जाता है।

तृतीय स्तर:- वैसे तो मुख्य रूप से जनआधार से संबंधित फॉर्म भरने पर वह मुख्य रूप से दो ही स्तर पर चेक किया जाता है और पास किया जाता है। किंतु जब हमारा फॉर्म द्वितीय स्तर से पास हो जाता है तो वह जयपुर हेड ऑफिस में जाता है। जिसको हम तृतीय स्तर मान सकते हैं। क्योंकि इसी दौरान हमने अपने जन आधार कार्ड में जो भी एडिटिंग की हुई हुई होती है वह अनुलिपिकरण के लिए भेजी जाती है। यानी कि जन आधार कार्ड दोबारा से फ्री प्रिंट होने के लिए जाता है। इसके अलावा जन आधार का फॉर्म अगर प्रथम और द्वितीय स्तर से पास हो गया हो तो तृतीय स्तर पर फॉर्म रिजेक्ट नहीं किया जाता है, बल्कि इस स्तर से भी फॉर्म को पास करके कार्ड को दुबारा से जारी कर दिया जाता है।

अभी आप सोच रहे होंगे कि जन आधार कार्ड एडिटिंग का फॉर्म कितने स्तर पर पास होता है ? यह तो हमने बता दिया लेकिन इसमें समय कितना लगता है ? इसके बारे में हमने आपको जानकारी नहीं दी।

तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि राजस्थान में जितने भी तहसील और पंचायत समिति है। उन सभी में जनआधार का फॉर्म अलग-अलग व्यक्ति देखते हैं और उन सभी का काम करने का तरीका भी अलग अलग होता है। कुछ लोग अपने काम के प्रति इतने समर्पित होते हैं कि वह सिर्फ एक-दो दिन में ही हमारे फॉर्म को पास कर देते हैं, जबकि कुछ इतने आलसी होते हैं कि काम को दो-तीन महीनों तक लटका कर रखते हैं।

तो जन आधार कार्ड का फॉर्म पास होने में आपको 10 दिन से 3 महीने तक समय लग सकता है। इसके अलावा अगर आपकी तहसील और पंचायत समिति में काम करने वाले कर्मचारियों का अभाव रहा तो आपको इससे भी अधिक समय लग सकता है।

तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल से अपने जनाधार एडिटिंग फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं ? 


जन आधार का स्टेटस कैसे चेक करे ? How to Check Jan Aadhar Update Status ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले SSO की वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाना है और अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है। अगर आपने अभी तक अपनी SSO ID नहीं बनाई है तो आप बना सकते हैं। इस पर हमने आर्टिकल लिखा है।

> एसएसओ आईडी लॉगिन करने के बाद आपके सामने राजस्थान सरकार की बहुत सारी सर्विसेज आ जाएंगी। आपको Jan Aadhar सर्विस पर क्लिक करना है। 

लेकिन इससे पहले आप एक बार अपनी SSO प्रोफाइल में अपने जन आधार कार्ड नंबर जरूर अपडेट कर ले। क्योंकि आप अपने जन आधार कार्ड का स्टेटस सिर्फ तभी चेक कर पाएंगे जब आपकी एसएसओ प्रोफाइल में आपके जन आधार नंबर पहले से अपडेट हुए। अगर आपने अपनी SSO प्रोफाइल में जन आधार नंबर अभी तक अपडेट नहीं की है तो यह आर्टिकल पड़े।

> इसके अलावा अगर आपने अपनी SSO प्रोफाइल में जन आधार नंबर अपडेट कर रखे हैं तो जब आप जनआधार एप्लीकेशन ओपन करेंगे तो आपके सामने जन आधार पोर्टल ओपन हो जाएगा। 

> आपको सबसे पहले इनरोलमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद इस प्रकार से आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे। 

> आपको Family Enrollment Status पर क्लिक करना है। उसके बाद अगले पेज में आपको आपके जनआधार की रसीद संख्या दिखाई देगी, आपको खोजें बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां पर आप अपने जन आधार कार्ड की संपूर्ण जानकारी देख सकते हैं। आपको नीचे जन आधार नामांकन की प्रक्रिया पर क्लिक करना है। उसके बाद आप देख पाएंगे कि आपने कितनी तारीख को अपने जन आधार कार्ड में एडिटिंग की आपका फॉर्म भरा था ? आपका फॉर्म अभी किस स्तर पर पेंडिंग है ? यह सारी जानकारी आप यहां पर देख पाएंगे। 

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से अपने मोबाइल से अपने जन आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जन आधार कार्ड एडिटिंग फॉर्म पास होने में कितना समय लगता है ? जन आधार कार्ड का स्टेटस अपने मोबाइल से कैसे चेक करें ? जरूर पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

0 Comments: