Bottom Article Ad

SSO ID में जन आधार नंबर कैसे जोड़ें ?

How to Add Jan Aadhaar Number in SSO ID : - दोस्तों आज हम आपको यह बताएंगे कि आप SSO ID में जन आधार नंबर कैसे जोड़ें ? SSO प्रोफाइल में जन आधार नंबर जोड़ना इसलिए भी बहुत जरूरी है कि आपकी एसएसओ आईडी में जन आधार नंबर जुड़े हुए होंगे तो आप SSO I'D के जरिए ही अपने जन आधार कार्ड को डाऊनलोड कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही आप अपनी SSO ID में जन आधार नंबर अपडेट करें।

अगर आपको एसएसओ आईडी में जन आधार नंबर कैसे जोड़े ? इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 


SSO ID में जन आधार नंबर कैसे जोड़ें ? 

एसएसओ आईडी में जन आधार नंबर जोड़ने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें : -

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में SSO ID टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने SSO की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी तो आप उस पर क्लिक करेंगे।

2. एसएसओ आईडी की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद अपनी SSO आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके Login ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद मेनू बटन पर क्लिक करके Update Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. फिर आपकी एसएसओ आईडी की प्रोफाइल ओपन हो जाएगी जिसमें कि आप अपना नाम, जन्म दिनांक, एड्रेस, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकते हैं।

जैसे ही आप नीचे की ओर स्क्रोल करते हैं तो आपको वहां पर भामाशाह आईडी और जन आधार आईडी का ऑप्शन मिल जाता है। आप इन दोनों में से किसी एक को भी अपडेट करेंगे तो दूसरा ऑटोमेटिक ही अपडेट हो करके आ जाएगा। यानी अगर आप भामाशाह आईडी अपडेट करेंगे तो ऑटोमेटिक ही यहां पर जन आधार आईडी अपडेट हो जाएगी। 

उदाहरण के लिए हम यहां पर जन आधार आईडी के जरिए अपडेट करके बताने वाले हैं। तो हम यहां पर जन आधार आईडी के सामने पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करेंगे। 

5. इसके बाद आप अपने जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करके Fetch Members ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. फिर आपके जन आधार कार्ड से जितने भी सदस्य जुड़े हुए होंगे उनकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी तो इनमें से आपका जो भी नाम है उसे सेलेक्ट करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. फिर आपके जन आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। अगर आपके नाम के साथ या आपकी प्रोफाइल में मोबाइल नंबर ऐड नहीं है तो आपके जन आधार कार्ड में जो मुखिया है उसके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे आपको यहां पर दर्ज करना होगा। 

तो अगर आपके केस में भी आपके नाम के साथ मोबाइल नंबर जुड़े हुए नहीं है तो यहां पर आप अपने परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए Yes करें। 

8. इसके बाद यहां पर आप ओटीपी दर्ज करके Validate And Sync ऑप्शन पर क्लिक करें।

जैसे ही आपका यहां पर ओटीपी वेरीफाई हो जाता है तो आपके सामने आपके जन आधार कार्ड नंबर और ऑटोमेटिक ही भामाशाह कार्ड नंबर आ जाएंगे फिर आपको यहां पर Update ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

फिर आपकी एसएसओ आईडी में आधार नंबर अपडेट हो जाएंगे उसके बाद आप एसएसओ आईडी के जरिए ही अपने जन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसी के साथ ही जन आधार कार्ड में आप जिस भी प्रकार के एडिटिंग करना चाहते हैं वह भी आप कर सकते हैं। 

तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी SSO ID Me Jan Aadhaar Number Kaise Link Kare जरुर से पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ