Bottom Article Ad

एसएसओ आईडी में प्रोफाइल पिक्चर कैसे बदले ? How to Change SSO DP in Hindi

How to Change SSO ID Profile Picture (DP):- इंटरनेट पर जितने भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, उनमें से किसी भी वेबसाइट या एप पर हम जब अकाउंट बनाते हैं तो उसमें हमें अपनी कुछ बेसिक डिटेल जैसे कि नामज़ मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता, फोटो आदि अनिवार्य रूप से डालने पड़ते हैं। कुछ वेबसाइट और ऐप्प ऐसे भी होते हैं जिनमें हमें अपनी अन्य और भी बहुत सारी जानकारियां डालनी पड़ती है। तो ऑनलाइन जब भी हम किसी वेबसाइट या ऐप्प पर अकाउंट बनाते हैं उसमें हमारी प्रोफाइल पिक्चर हमारी प्रोफाइल के लिए काफी इंपोर्टेंट होती है।

क्योंकि उस प्लेटफार्म पर जब भी कोई हमारी प्रोफाइल देखेगा तो उसके सामने हमारी बेसिक डिटेल के साथ साथ हमारी प्रोफाइल पिक्चर भी दिखाई देगी। और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हमारा नाम और बाकी डिटेल चाहे कितनी भी प्रभावी क्यों ना हो लेकिन हमारी प्रोफाइल पिक्चर जितना प्रभाव सामने वाले पर डालती है उतना प्रभाव हमारी प्रोफाइल पर अन्य कोई भी चीज नहीं डालती है।

क्योंकि इन ऑनलाइन ऐप्प या वेबसाइट पर हमारी डीपी देख कर ही देखने वाला अंदाजा लगाता है कि इस व्यक्ति की पर्सनालिटी कैसी है ? यह कैसा दिखाई देता है ? एक तरह से हम यह कह सकते हैं कि हमारी डीपी को देखकर सामने वाला हमारे बारे में, हमारी पर्सनालिटी के बारे में काफी कुछ जान जाता है। इसलिए हमें हमेशा अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर काफी अच्छी और अट्रैक्टिव रखनी चाहिए, ताकि जब भी कोई हमारी प्रोफाइल को देखें तो वह हमारी डीपी देखते ही हम से प्रभावित हो जाए।

तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर कैसे चेंज करते हैं ? इसके बारे में तो आप ऑलरेडी जानते होंगे। लेकिन इंटरनेट पर हमारे ऐसे और भी बहुत सारे अकाउंट होते हैं जिनको हम इस्तेमाल तो बहुत कम करते हैं लेकिन उनकी प्रोफाइल पिक्चर बदलना इतना आसान नहीं होता है।

ऐसा ही एक प्लेटफार्म राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू किया गया SSO Portal है, जिसके माध्यम से हम राजस्थान में मौजूद सभी सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं और राजस्थान में जितने भी सरकारी नौकरियां निकलती है उन सभी का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

तो इसलिए अगर आप राजस्थान से हैं और अभी पढ़ाई कर रहे हैं या कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास भी एसएसओ आईडी का होना जरूरी है। क्योंकि यह आपके बहुत काम आ सकती है।

एसएसओ आईडी क्या है इस पर अकाउंट कैसे बनाएं ? इस पर हमने ऑलरेडी एक आर्टिकल लिखा है।

फ़िलहाल इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हम अपनी एसएसओ आईडी की प्रोफाइल पिक्चर कैसे चेंज कर सकते हैं ? क्योंकि ज्यादातर लोगों एसएसओ आईडी में कोई भी प्रोफाइल पिक्चर नहीं होती है। इसके अलावा जिन्होंने अपने sso प्रोफाइल में अपने आधार नंबर या जन आधार नंबर लिंक कर रखे हैं, उनकी प्रोफाइल में आधार कार्ड वाली फोटो ही दिखाई देती है। तो ऐसे में आपको तुरंत अपनी एसएसओ आईडी की प्रोफाइल पिक्चर बदल लेनी चाहिए। चलिए जानते हैं कि एसएसओ आईडी की प्रोफाइल पिक्चर कैसे बदलते हैं ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यंहा क्लिक करके ऐसा कर सकते है।


एसएसओ आईडी में प्रोफाइल पिक्चर कैसे बदले ? How to Change SSO DP in Hindi

● इसके लिए आपको सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना है और अपनी आईडी पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन करना है।

● एसएसओ लॉगइन होने के बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

● यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल के पास में मेनू बटन मिलेगा इस पर क्लिक कीजिए और फिर Change Photo का ऑप्शन मिल जाता है, इस पर क्लिक कीजिए।

● इसके बाद आपको अपने मोबाइल से वह फोटो सेलेक्ट कर लेनी है जिसको आप अपनी SSO प्रोफाइल में डीपी के रूप में सेट करना चाहते हैं, फिर Update बटन पर क्लिक कर दीजिए। ध्यान रहे आपकी फ़ोटो 100kb से अधिक नही होनी चाहिए। अगर फ़ोटो की साइज ज्यादा हो तो आप कम कर सकते है। कैसे कम करेंगे ये आप नीचे वाले आर्टिकल पढ़ कर जान सकते है।

ये भी पढ़े...

बस इतना करना है। इसके बाद आपकी sso profile ki dp change हो जाएगी.। तो इस प्रकार से आप एसएसओ आईडी की डीपी बदल सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी एसएसओ प्रोफाइल में डीपी कैसे चेंज करें ? पसन्द आई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ